This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024 Step-by-step in hindi | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2024 हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2024 हिंदी में (Youtube se paise kaise kamaye 2024 in hindi)? क्या आप अपने खाली समय में घर से YouTube से पैसे कमाने में रुचि रखते हैं? यदि हाँ, तो आप सही Website पर आये हैं। इस लेख में, हम Youtube से पैसे कमाने के सर्वोत्तम ऑनलाइन तरीके साझा करेंगे। हम बताएंगे कि आप घर से काम करके YouTube  से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

यदि आप घर से काम करने की Jobs की तलाश में हैं, तो पढ़ते रहें क्योंकि हम कुछ तरीके प्रदान करेंगे जिनके लिए थोड़े से निवेश की आवश्यकता है और 2024 में फोन या कंप्यूटर का उपयोग करके किया जा सकता है। महंगाई के इस समय में, हर कोई कुछ न कुछ कमाना चाहता है, और अपनी मन पसंद गतिविधियों से YouTube से पैसा कमाने से अच्छा क्या हो सकता है?

YouTube से पैसे कमाने के ऐसे कई तरीके हैं जिन के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे। इन Techniques का उचित उपयोग करके छात्र, गृहिणियां या कोई भी पूर्णकालिक या अंशकालिक घर बैठे आराम से Youtube से Paise कमा सकता है। आप इनमें से कुछ Technique को ऑनलाइन Business Ideas के रूप में भी मान सकते हैं। इनमें से किसी एक Technique का use करके आप एक महीने में ₹5 लाख तक की कमाई कर सकते हैं। बेशक, आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली Paise आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के आधार पर अलग-अलग होगी।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप केवल अपने फोन का उपयोग करके इन Technique से ऑनलाइन पैसे कमाई कर सकते हैं, भले ही आपके पास कंप्यूटर न हो, जब तक आपके पास इंटरनेट की सुविधा है। आइए इन Techniques के बारे में जानें जो आपको घर बैठे  YouTube से पैसे कमाने की सुविधा देते हैं।

YouTube par career kaise banaye

YouTube पर करियर बनाना आजकल नए और सुगम रास्ते को खोज रहे Students और पेशेवरों के लिए एक रोचक और उत्तेजक विकल्प बन गया है। यह एक माध्यम है जो आपको अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करने और लोगों के साथ अपने अनुभवों को साझा करने का एक सुनहरा मौका प्रदान करता है।

सबसे पहले, आपको एक Subject का चयन करना होगा जिसमें आपका रुचाना है और आप उसमें पूर्णता दिखा सकते हैं। यह विषय आपकी पेशेवर रुचियों और क्षमताओं के साथ मेल खाना चाहिए ताकि आप उसमें दुनिया को आकर्षित कर सकें।

High Quality वाले वीडियो बनाने के लिए एक अच्छा कैमरा और अच्छे संपादन Software का चयन करना होगा। वीडियो बनाते समय, आपको स्पष्ट और सुरक्षित Language का पालन करना चाहिए ताकि आपकी सामग्री सभी दर्शकों के लिए प्रिय रहे।

YouTube पर चैनल चालाने के लिए समर्पितता और सतत प्रयास की आवश्यकता होती है। आपको निरंतर नए और रोचक Subjects पर वीडियो बनाए रहना चाहिए ताकि लोग आपके Channel को सदैव देखते रहें।

यदि आप एक निर्दिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करते हैं और लोगों को आपसे सिखने का मौका मिलता है, तो आप YouTube से आवासीय करियर बना सकते हैं और इससे महत्वपूर्ण आय स्रोत बना सकते हैं।

YouTube se paise kaise kamaye in hindi

YouTube से पैसे कमाना आजकल एक रोजगार विकल्प के रूप में प्रमुखता प्राप्त कर रहा है, और 2024 में यह क्षेत्र और भी समृद्धि की ओर बढ़ रहा है। यह एक ऐसा माध्यम है जिसने आम लोगों को Social Media के माध्यम से अपनी आवश्यकताओं को साझा करने का मौका दिया है, साथ ही उन्हें आर्थिक लाभ भी प्रदान किया है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए पहला कदम एक YouTube Channel बनाना है, जिसमें आप अपनी प्रतिभा, शौक या ज्ञान को साझा कर सकते हैं। आपके Channel को लोगों के बीच में लोकप्रिय बनाने के लिए आपको उत्कृष्ट और मनोरंजनात्मक Content प्रदान करनी चाहिए। जब आपका Channel लोगों के बीच में पहचान बना लेता है, तो YouTube आपको विज्ञापनों के माध्यम से आर्थिक रूप से Paise प्रदान करना शुरू करता है।

इसके अलावा, YouTube Partner Program के माध्यम से आप अधिक Views प्राप्त करने और अधिक आमदनी कमाने का भी लाभ उठा सकते हैं। यह एक सकारात्मक माध्यम है जो लोगों को उत्साही बनाता है और उन्हें नए और नए Subjects का सामर्थ्यपूर्ण सामर्थ्यपूर्ण वीडियो बनाने के लिए प्रेरित करता है। इसके माध्यम से न केवल पैसे कमाए जा सकते हैं, बल्कि सामाजिक पूंजीवाद, शिक्षा, और मनोरंजन क्षेत्र में नए दरबारी मॉडल को बढ़ावा देने में भी यह अहम भूमिका निभाता है।

YouTube kaise kam karta hai

YouTube एक व्यापक Digital Media Platform है जो Users को वीडियो बनाने, साझा करने और देखने का मौका देता है। इसका काम करना चरणबद्ध रूप से आता है और इसमें कई पहलुओं का समावेश है।

पंक्तिगत पंजीकरण (Online Registration):

YouTube का काम शुरू होता है जब कोई उपयोगकर्ता YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर Online Registration करता है। इसमें उपयोगकर्ता को एक Gmail Id  दर्ज करना होता है और उन्हें एक YouTube Channel का नाम चुनने का अवसर मिलता है।

वीडियो निर्माण (Video Creation):

उपयोगकर्ता को अब उनके Channel के लिए वीडियो बनाना होता है। इसमें उन्हें उनकी रचनात्मकता और ज्ञान का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है। यह एक Contents बनाने का शिक्षाएँ देने का एक उत्कृष्ट माध्यम भी हो सकता है।

वीडियो संपादन (Video editing):

वीडियो तैयार होने के बाद, YouTube उपयोगकर्ताओं को उनके वीडियो को संपादित करने के लिए सुझाव देता है। यह आकर्षक और गुणवत्ता से भरपूर बनाने का एक मौका होता है।

चैनल अपलोड और विविधता (Channel Uploads and Diversity):

उपयोगकर्ता अपने वीडियों को YouTube पर अपलोड करता है और उन्हें विभिन्न श्रेणियों में सुझावित करता है ताकि उनके Channel पर विविधता हो। इससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की Content का एक स्थान मिलता है।

दृश्य और प्रचार (Views and Promotion):

उपयोगकर्ता को अपने Channel को प्रमोट करने के लिए सकारात्मक Social Media Platform का उपयोग करना चाहिए ताकि उन्हें अधिक Views प्राप्त हों। यह चरण से बढ़कर उपयोगकर्ताओं के बीच उनके चैनल की पहचान बनाने में मदद करता है।

विज्ञापन और आमदनी (Advertising and Earning):

YouTube Channel को मॉनेटाइज करने के लिए, उपयोगकर्ता को Google Advertising program में Registered होना चाहिए। इससे उन्हें विज्ञापनों के माध्यम से आदान-प्रदान की अनुमति होती है और उन्हें आमदनी प्राप्त होती है।

आपूर्ति और मूल्यवर्धन (Supply and value addition):

YouTube उपयोगकर्ताओं को निरंतरता बनाए रखने के लिए नई और रोचक Contents प्रदान करनी चाहिए। इससे Channel स्थिर रहता है और लोग उससे जुड़े रहते हैं।

अद्यतित रहना (Staying updated):

YouTube द्वारा प्रदान की जाने वाली नई सुविधाएं और तकनीकी बदलावों के साथ उपयोगकर्ताओं को अपने चैनल को Unique रखने की जरूरत है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, YouTube एक विकल्पपूर्ण रोजगार और Social Media प्लेटफ़ॉर्म के रूप में एक नए युग की शुरुआत करता है। यह न केवल उपयोगकर्ताओं को मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि उन्हें नई और रोचक Content बनाने का और उसे साझा करने का भी एक माध्यम प्रदान करता है जिससे समाज में ज्ञान और मनोबल की वृद्धि होती है।

YouTube par channel kaise banaye in hindi

सुरक्षित पंजीकरण (Secure Registration):

YouTube पर चैनल बनाना एक सुरक्षित और सीधा प्रक्रिया है। यहां, आपको अपना YouTube Account बनाना होगा जिसके लिए एक वैध Gmail ID की आवश्यकता होगी।

चैनल का नाम और लोगो (Channel Name and Logo):

Channel बनाते समय, आपको एक युनिक Channel नाम चुनना होगा जो आपके चैनल की पहचान बनेगा। साथ ही, एक अच्छा लोगो चुनना भी महत्वपूर्ण है जो आपके ब्रांड को पहचानीयता प्रदान करेगा।

टैगलाइन और चैनल का विवरण (Tagline and Channel Description):

चैनल बनाते समय, एक उत्कृष्ट टैगलाइन और चैनल का विवरण तैयार करें। यह विवरण आपके चैनल के विषय, उद्देश्य और Content की सारांशिक जानकारी प्रदान करेगा।

चैनल आर्टवर्क और व्याख्या (Channel Artwork and Explanation):

एक आकर्षक चैनल आर्टवर्क का चयन करें जो आपके चैनल की आकर्षण बढ़ाएगा। व्याख्या में अपने चैनल की विशेषताओं और उद्देश्य को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें।

सामग्री योजना (Content Planning):

चैनल की Content का एक योजना बनाएं। कौनसी विषयों पर वीडियो बनाएंगे, कैसे विवरण देंगे, और कौन-कौन से विचार कवर करेंगे, इसे ध्यान में रखें।

वीडियो निर्माण और संपादन (Video Creation and Editing):

वीडियो निर्माण में नवाचार और सर्जनात्मकता दिखाएं। एक्सपेरिमेंटल और आकर्षक वीडियो तैयार करें जिससे दर्शकों को खींचा जा सके। संपादन में वीडियो को और बेहतर बनाने के लिए सही गति, लघुवर्धन, और ऑडियो संपादन का ध्यान रखें।

चैनल को प्रमोट करें(Promote the channel):

चैनल बनने के बाद, उसे Social Media और अन्य Networks पर सकारात्मक रूप से प्रमोट करें। आप अपने दर्शकों के साथ संवाद में रहें और उनसे संपर्क बनाए रखने का प्रयास करें।

यूट्यूब पार्टनर बनें (Become a YouTube Partner):

जब आपके चैनल पर पर्याप्त Views मिल जाएं, तो YouTube Partner Program में शामिल हों। इससे आप अपने वीडियो के माध्यम से आमदनी कर सकते हैं।

निरंतर संपादन और अपडेट (Constant Editing and Updates):

चैनल को निरंतर संदेश और अपडेट से ज्यादा आकर्षक बनाए रखने के लिए नए विषयों की खोज करें और अपने दर्शकों के सुझावों का मूल्यांकन करें।

इस प्रकार, एक सफल यूट्यूब चैनल बनाने के लिए ये चरण आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करेंगे। यह एक रोचक और सतत योजना के साथ, आपको यूट्यूब के दुनिया में सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचा सकता है।

Also Read: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Online Paise Kaise Kamaye): आसान तरीके और उपाय

YouTube par channel kaise delete kare

YouTube पर अपने चैनल को Delete करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कभी भी कर सकते हैं। चैनल को Delete करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

यूट्यूब पर साइन इन करें(Sign in to YouTube):

अपने YouTube Account में Sign In करें ताकि आप अपने चैनल की Setting में पहुंच सकें।

चैनल डैशबोर्ड पर जाएं (Go to Channel Dashboard):

YouTube Account के होमपेज पर, वाम-ऊपर में “चैनल” का आइकन होता है। इस पर क्लिक करें जिससे आपका चैनल Dashboard खुलेगा।

चैनल सेटिंग्स में पहुंचें(Access Channel Settings):

Dashboard में, वाम-ऊपर कोने में “Settings” पर क्लिक करें और फिर “Settings” मेनू से “Channel” का चयन करें।

चैनल सफ़ाई करें(Clear Channel):

“चैनल” सेक्शन में, “Clear Channel करें” या “Channel Delete करें” का ऑप्शन होता है। यहां आपको अपने चैनल को पूर्णत: हटाने के लिए “चैनल को हटा दें” पर क्लिक करना होगा।

पुनः पुष्टि करें(Reconfirm):

चैनल हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने Password की पुनः पुष्टि करनी होगी और फिर “चैनल को हटाएं” पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया के बाद, आपका Channel हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा और YouTube से जुड़े सभी डेटा हटा दिया जाएगा। ध्यान दें कि यह कदम ना केवल आपके सभी वीडियो हटा देगा बल्कि आपके चैनल से जुड़ी सभी जानकारी को भी हटा देगा, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक करें।

YouTube par video kaise banaye in hindi

YouTube पर वीडियो बनाना एक रोचक और सरल प्रक्रिया है, जिससे आप नए Content बना सकते हैं और दुनियाभर के लोगों के साथ अपनी विचार व्यक्त कर सकते हैं। यहां एक Step-By-Step Guide है कि YouTube पर वीडियो बनाने के लिए कैसे आरंभ करें:

यूट्यूब खाता बनाएं(Create a YouTube account):

सबसे पहले, आपको YouTube पर एक Account बनाना होगा। यह बनाना मुफ्त है और आपको YouTube की सभी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।

वीडियो का विषय चुनें (Choose the topic of the video):

विचार करें कि आपका वीडियो किस Subjects पर होगा। यह Subject आपकी रुचियों, ज्ञान, और दर्शकों के अनुसार हो सकता है।

स्क्रिप्ट और योजना (Script and Plan):

वीडियो बनाने से पहले एक Script तैयार करें जिसमें आपकी बातें और सीधे दृश्यों को कैसे प्रस्तुत करना है, यह सब शामिल हों। एक योजना बनाएं कि कैसे आप अपने दृश्यों को लाइव या पूर्ब-रिकॉर्डेड करना चाहते हैं।

रिकॉर्डिंग और संपादन (Recording and Editing):

अपने वीडियो को रिकॉर्ड करें और संपादन करें। संपादन के दौरान, गति, लघुवर्धन, और ऑडियो संपादन का ध्यान रखें ताकि आपका वीडियो आकर्षक और प्रोफेशनल लगे।

चैनल पर अपलोड करें (Upload to Channel):

बने हुए वीडियो को YouTube Channel पर अपलोड करें। अपलोड के दौरान, आप अपने वीडियो के लिए उपयुक्त शीर्षक, विवरण, और टैग्स जोड़ सकते हैं।

दर्शकों से सहयोग प्राप्त करें (Get cooperation from the audience):

अपने दर्शकों से सहयोग प्राप्त करने के लिए उनके साथ संवाद में रहें, उनके टिप्स और सुझाव स्वीकार करें, और उनकी तारीफों का सम्मान करें।

इस प्रकार, आप YouTube पर वीडियो बनाकर एक सफल चैनल बना सकते हैं जो नए दृश्यों को मनोरंजन और ज्ञान प्रदान करता है। इसके जरिए आप अपनी रचनात्मकता को साझा कर सकते हैं और एक विशेष जगह बना सकते हैं YouTube समुदाय में।

YouTube par video banane ke liye kya kya chahiye

 YouTube पर वीडियो बनाना एक रोचक और रोमांचक प्रक्रिया है जिसमें संगीत, व्याख्या, कला, यात्रा, शिक्षा, योजना, और अन्य कई क्षेत्रों में लोग अपनी रचनात्मकता को दुनिया के साथ साझा करते हैं। यहां हम विवेचना करेंगे कि YouTube पर वीडियो बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजें चाहिए:

आदान-प्रदान (Exchange):

सबसे पहले, आपको एक YouTube Account बनाना होगा। यह मुफ्त होता है और आपको YouTube की सभी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।

विषय और निर्माण(Subject and Construction):

आपको यह तय करना होगा कि आपका वीडियो किस विषय पर होगा और आप उसे कैसे प्रस्तुत करेंगे। सच्चाई, समर्पण, और रुचियों का होना आपके दर्शकों के बीच एक गहरा संबंध बनाए रख सकता है।

कैमरा और ऑडियो सामग्री (Camera and Audio Content):

अच्छा कैमरा और सुन्दर ऑडियो Content होना आपके वीडियो की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है। एक उच्च रिजोल्यूशन कैमरा और एक कुशल माइक्रोफोन से उपयोगकर्ता को शानदार और स्पष्ट छवि और ध्वनि मिल सकती है।

संपादन सॉफ़्टवेयर(Editing Software):

अगर आप वीडियो को संपादित करना चाहते हैं, तो एक अच्छा संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना आवश्यक है। यह आपको गति, ट्रांजीशन, और विशेष प्रभावों को जोड़ने में मदद कर सकता है।

शीर्षक, विवरण, और टैग्स(Title, description, and tags):

वीडियो को अपलोड करते समय, आपको ध्यानपूर्वक शीर्षक, विवरण, और टैग्स जोड़ने की आवश्यकता होती है। ये तीन चीजें आपके वीडियो को सही दर्शकों के पास पहुँचने में मदद कर सकती हैं।

सामाजिक मीडिया प्रचार(Social Media Promotion):

आपके वीडियो को प्रमोट करने के लिए Social Media का उपयोग करें। इससे आपके चैनल को अधिक दर्शक मिल सकते हैं और आपका Social Network बढ़ सकता है।

सहयोग और सुझाव(Collaboration and Suggestions):

आपके दर्शकों से सहयोग और सुझाव प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। उनकी प्रतिक्रिया आपको यह बताने में मदद कर सकती है कि आप कैसे और भी बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं।

नियमितता और अद्यतित रहना (Regularity and staying up to date):

नियमितता बनाए रखना और अपने दर्शकों के साथ संवाद में रहना आपके चैनल को बढ़ावा दे सकता है। नए और रोचक वीडियो बनाने के लिए नए विषयों का पता लगाएं और अपने दर्शकों को Updated रखें।

इन सभी चीजों का सही संयोजन आपको एक सफल YouTube चैनल बनाने में मदद कर सकता है, जो आपके दर्शकों को मनोरंजन, शिक्षा, और प्रेरणा प्रदान करता है।

YouTube par channel monetize kaise kare

YouTube पर अपने चैनल को Monetize करना एक उत्कृष्ट तरीका है अपने उत्पादन को मुनाफेमय बनाने का। सबसे पहले, आपको YouTube के निर्देशों का पालन करना होगा और अपने चैनल को योग्यता मानकों के अनुसार समर्थन करना होगा।

Channel को Monetize करने के लिए, आपको YouTube Partner Program (YPP) में सम्मिलित होना होगा। इसके लिए, आपके चैनल पर 1,000 Subscriber और 4,000 घंटे के वीडियो देखने की आवश्यकता होती है।

जब आपका चैनल योग्यता मानकों को पूरी करता है, तो आप YouTube Partner Program (YPP) के लिए आवेदन कर सकते हैं। YouTube आपके चैनल की जाँच करेगा और जब वह स्वीकृत होता है, तब आप विज्ञापन दिखा सकते हैं और आपकी आय का हिस्सा बन सकते हैं।

मोनेटाइजेशन के लिए YouTube वीडियो में विज्ञापनों को सक्रिय करने के लिए आपको Google Adsense Account बनाना होगा और फिर उसे YouTube से जोड़ना होगा। इसके बाद, जब लोग आपके वीडियो देखते हैं और विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आपकी आय बढ़ती है।

सारांश में, यूट्यूब पर चैनल को मोनेटाइज करना एक सावधानीपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से उच्च गुणवत्ता की सामग्री बनाते हैं, तो इससे अच्छा मुनाफा उठाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

YouTube par google ads kaise lagaye in hindi

YouTube पर गूगल विज्ञापन लगाना एक प्रभावी Technology है जो आपको आपके चैनल और वीडियो को दिखा कर अधिक दर्शकों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। Google Advertising Platform के माध्यम से यह कार्य संपन्न किया जा सकता है। यहां एक Step-by-Step Guide है कि आप कैसे YouTube पर गूगल विज्ञापन लगा सकते हैं:

गूगल एडवर्टाइजिंग खाता बनाएं (Create a Google Advertising Account):

सबसे पहले, आपको Google Advertising Platform पर जाकर एक Account बनाना होगा। आप Google Advertising Websites पर जाकर एक नया Account बना सकते हैं और अपने विज्ञापनों को प्रबंधित कर सकते हैं।

विज्ञापन बनाएं (Create Ads):

एक बार जब आपका Account तैयार हो जाए, तो आप अपने YouTube विज्ञापन बना सकते हैं। आपको आकर्षक शीर्षक, चित्र, और संदेश को सही तरीके से तैयार करना होगा ताकि यह दर्शकों को प्रभावी रूप से प्राप्त हो सके।

लक्ष्यग्रंथि चयन करें(Select target gland):

आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपका विज्ञापन किसे दिखाएगा या किस लक्ष्यग्रंथि को तर्जीह दी जाएगी। आप लक्ष्यग्रंथियों को लोगों की आधारित कर सकते हैं, जैसे कि रुचियां, आयु, स्थान, और रहने वाले स्थान के आधार पर।

लोकेशन और बजट निर्धारित करें(Determine Location and Budget):

आप चाहे तो यह तय कर सकते हैं कि आपका विज्ञापन किस क्षेत्र में दिखाए जाएगा और आप कितना बजट आवंटित करेंगे। यह आपको अपने लक्ष्य दर्शकों के लिए सबसे प्रभावी रूप से विज्ञापन करने में मदद करेगा।

यूट्यूब विज्ञापन कैंपेन बनाएं(Create a YouTube ad campaign):

Google Advertising में, आप अपने विज्ञापन को YouTube पर दिखाने के लिए एक कैंपेन बना सकते हैं। यह आपको निर्दिष्ट समय अवधि और लक्ष्यग्रंथियों को सही से निर्धारित करने में मदद करेगा।

प्रदर्शन और प्रतिक्रिया की जाँच(Checking Performance and Feedback):

जब आपका विज्ञापन लाइव हो जाएगा, तो आप उसकी प्रदर्शन की जाँच करें। आप Google Advertising के डैशबोर्ड पर जाकर विज्ञापन के प्रदर्शन और प्रतिक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यकता होने पर उसे संशोधित कर सकते हैं।

इस रूपरेखा का पालन करके आप गूगल विज्ञापन का उपयोग करके YouTube पर आपके चैनल और वीडियो को अधिक दर्शकों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी