Top 10 Daily Current Affairs Quiz 12 Sept 2024: नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 101वाँ सदस्य बना

Top 10 Daily Current Affairs Quiz – 12 Sept 2024

Top 10 Daily Current Affairs Quiz 12 Sept 2024

इस पोस्ट में नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 101वाँ सदस्य बना, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 पुरस्कार, वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग, सेमीकॉन इंडिया 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन, संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि, भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की 5वीं बैठक की सह-अध्यक्षता, नेपाल के 45वें सेनाध्यक्ष, नौसैनिक अभ्यास OCEAN-2024, कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की पहली शासी बोर्ड बैठक की अध्यक्षता और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में नेपाल किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन में शामिल होने वाला 101वाँ देश बन गया?

  1. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA)
  2. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA)
  3. ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट (GGGI)
  4. विश्व ऊर्जा परिषद (WEC)

सही उत्तर: b) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA)

स्पष्टीकरण: नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) का 101वाँ सदस्य बन गया, जिसका उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और राष्ट्रों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

2. हाल ही में किस शहर ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिया जाने वाला प्रतिष्ठित ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024’ पुरस्कार जीता?

  1. अहमदाबाद
  2. बेंगलुरु
  3. सूरत
  4. चेन्नई

सही उत्तर: c) सूरत

स्पष्टीकरण: गुजरात के एक शहर सूरत को उसके असाधारण वायु गुणवत्ता प्रबंधन प्रयासों के लिए पर्यावरण मंत्रालय द्वारा ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024’ का खिताब दिया गया।

3. हाल ही में वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग (CSTT) ने 10 सितंबर 2024 को किस मंत्रालय के तहत 22 भारतीय भाषाओं में तकनीकी शब्द उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट लॉन्च की गई?

  1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
  2. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
  3. शिक्षा मंत्रालय
  4. गृह मंत्रालय

सही उत्तर: c) शिक्षा मंत्रालय

स्पष्टीकरण: 22 भारतीय भाषाओं में तकनीकी शब्द उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट 10 सितंबर, 2024 को शिक्षा मंत्रालय के तहत लॉन्च की गई थी। वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग (CSTT) ने इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

4. हाल ही में 11 सितंबर 2024 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था?

  1. नई दिल्ली
  2. मुंबई
  3. ग्रेटर नोएडा
  4. बेंगलुरु

सही उत्तर: C) ग्रेटर नोएडा

स्पष्टीकरण: सेमीकॉन इंडिया 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में किया, जिसमें सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी और विभिन्न उद्योगों में इसके अनुप्रयोगों पर भारत के बढ़ते फोकस पर जोर दिया गया।

5. हाल ही में आर. रविन्द्र, जिन्हें 10 सितंबर 2024 को आइसलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था, वर्तमान में किस भूमिका में कार्यरत हैं?

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत
  2. संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि
  3. कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त
  4. विदेश मंत्रालय के निदेशक

सही उत्तर: B) संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि

स्पष्टीकरण: आइसलैंड में राजदूत के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले आर. रविन्द्र ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया, जिससे अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उनके व्यापक कूटनीतिक अनुभव का पता चलता है।

6. हाल ही में 11 सितंबर, 2024 को मनीला में आयोजित ‘भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति’ (JDCC) की 5वीं बैठक की सह-अध्यक्षता किसने की?

  1. राजनाथ सिंह
  2. गिरिधर अरमाने
  3. एस. जयशंकर
  4. अजीत डोभाल

सही उत्तर: b) गिरिधर अरमाने

स्पष्टीकरण: रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने 11 सितंबर, 2024 को मनीला में भारत और फिलीपींस के बीच 5वीं JDCC बैठक की सह-अध्यक्षता की, जिसमें रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

7. हाल ही में नेपाल के 45वें सेनाध्यक्ष (COAS) के रूप में किसने शपथ ली?

  1. पूर्ण चंद्र थापा
  2. अशोक राज सिगडेल
  3. राजेंद्र छेत्री
  4. गौरव शमशेर राणा

सही उत्तर: b) अशोक राज सिगडेल

स्पष्टीकरण: अशोक राज सिगडेल को राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने नेपाल के 45वें सेनाध्यक्ष (COAS) के रूप में शपथ दिलाई, जो नेपाली सेना में एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन को चिह्नित करता है।

8. हाल ही में रूस ने 10 सितंबर, 2024 को अपना सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास “OCEAN-2024” शुरू किया। इस अभ्यास में कौन से समुद्र शामिल हैं?

  1. भूमध्यसागरीय, कैस्पियन, बाल्टिक
  2. उत्तर, कैरिबियन, लाल
  3. भारतीय, प्रशांत, अटलांटिक
  4. एड्रियाटिक, ब्लैक, आयोनियन

सही उत्तर: a) भूमध्यसागरीय, कैस्पियन, बाल्टिक

स्पष्टीकरण: रूस का “OCEAN-2024” नौसैनिक अभ्यास, 10 सितंबर, 2024 को शुरू किया गया, प्रशांत, आर्कटिक, भूमध्यसागरीय, कैस्पियन और बाल्टिक समुद्रों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विशाल रणनीतिक समुद्री क्षेत्र शामिल हैं।

9. हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संघ ने किस पहल का आह्वान किया?

  1. AI ग्रीनहाउस
  2. AI इनक्यूबेटर
  3. AI फैक्ट्री
  4. AI एक्सेलेरेटर

सही उत्तर: c) AI फैक्ट्री

स्पष्टीकरण: यूरोपीय संघ ने स्टार्टअप, उद्योगों और शोधकर्ताओं के लिए एक मंच प्रदान करते हुए कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए ‘AI फैक्ट्रियों’ की स्थापना का आह्वान किया है।

10. हाल ही में 10 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली में नव स्थापित ‘राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन’ की पहली शासी बोर्ड बैठक की अध्यक्षता किसने की?

  1. डॉ. एस. जयशंकर
  2. पीयूष गोयल
  3. अमित शाह
  4. नरेंद्र मोदी

सही उत्तर: d) नरेंद्र मोदी

स्पष्टीकरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 सितंबर, 2024 को नवगठित ‘राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन’ (NRF) की पहली शासी बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia, The Hindu, Indian Express)

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz – 11 Sept 2024: मोइन अली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz – 10 Sept 2024: कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास रैंकिंग प्रणाली शुरू की

ये भी पढ़ें: Top 25 Weekly Current Affairs Quiz 01–07 Sept 2024: परीक्षा दृष्टिकोण से चयनित टॉप महत्वपूर्ण MCQs

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More