पीएम मोदी महाराष्ट्र को देंगे 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों की गोल्डन तोहफा।

प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का उद्घाटन

19 अक्टूबर को आयोजन

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को 19 अक्टूबर को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ करेंगे।
  • ये केंद्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं।

कौशल विकास केंद्रों का मिशन

  • ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
  • प्रत्येक केंद्र कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा।

कौशल विकास केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका

  • राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत सूचीबद्ध उद्योग भागीदारों और एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है।
  • इन केंद्रों की स्थापना से क्षेत्र को अधिक सक्षम और कुशल जनशक्ति विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में मदद मिलेगी।

राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन का उद्घाटन (National Skill Development Mission,NSDM)

विश्व युवा कौशल दिवस पर आरंभ

  • प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन को आधिकारिक रूप से प्रारम्भ किया था।

मिशन उद्देश्य

  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन का लक्ष्य कौशल विकास को बढ़ावा देकर भारत के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है।

कार्यान्वयन दृष्टिकोण

  • इस मिशन के तहत विभिन्न क्षेत्रों और राज्यों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिससे युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ रही हैं।

मिशन का महत्व

  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के माध्यम से, भारत कुशल और सक्षम मानव संसाधनों के विकास में पर्याप्त प्रगति चाहता है।

‘कुशल भारत’ का विज़न

  • ‘कुशल भारत’ के विज़न को प्राप्त करने के लिए, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन न केवल कौशल प्रयासों को एकीकृत और समन्वित करेगा, बल्कि गति और मानकों के साथ कौशलीकरण प्राप्त करने के लिए सभी क्षेत्रों में निर्णय लेने में तेजी लाएगा।

(Source: AIR News, PIB News, DD News)

Read more…..

18 अक्टूबर 2023 का Hindi current affairs. 

सरकार ने दी इन 2 रेल कंपनियों को नवरत्न कंपनियों की दर्जा। क्या है नवरत्न कंपनी होने के फायदे?

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
View live statistics of all links being created for your website. Link. Archiwa popularność suplementów w europie producent suplementów diety, produkcja kontraktowa suplementów diety ioc.