नई दिल्ली में शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भारतीय भाषा उत्सव और प्रौद्योगिकी तथा भारतीय भाषा शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

भारतीय भाषा उत्सव और प्रौद्योगिकी तथा भारतीय भाषा शिखर सम्मेलन

    • केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 30 सितंबर और एक अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले दो दिवसीय भारतीय भाषा उत्सव और प्रौद्योगिकी तथा भारतीय भाषा शिखर सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे।
    • इस सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय भाषाओं में तकनीकी रूप से समृद्ध भविष्य की दिशा तय करना है.

सम्मेलन का मकसद

    • इस दो-दिन के सम्‍मेलन का मुख्य उद्देश्‍य भारतीय भाषाओं में शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के उपयोग पर चर्चा करना है।

ज़ोहो कॉर्पोरेशन

    • IIT-DM, कांचीपुरम के निदेशक मंडल के अध्यक्ष और ज़ोहो कॉर्पोरेशन के CEO श्री श्रीधर वेम्बू मुख्य वक्तव्य देंगे।

उपस्थित व्यक्तियों और संगठनों की भागीदारी

    • इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति, शिक्षाविद्, प्रौद्योगिकी और भाषा विशेषज्ञ तथा शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी सम्मिलित होंगे.

भारतीय भाषा दिवस

    • भारत सरकार ने प्रसिद्ध तमिल कवि और स्वतंत्रता सेनानी महाकवि चिन्नास्वामी सुब्रमण्यम भारती के जन्मदिन (11 दिसंबर) को भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव किया है.
    • भारतीय भाषा उत्‍सव 28 सितंबर से 11 दिसंबर तक चलेगा, जिसके दौरान भारतीय भाषाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके विकास पर गौर किया जाएगा।

शिखर सम्मेलन

    • भारतीय भाषा उत्सव के अंग के रूप में आयोजित शिखर सम्मेलन में तीन महत्वपूर्ण विषयगत सत्र शामिल होंगे:
      1. भारतीय भाषाओं के लिए प्रौद्योगिकी
      2. भारतीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी
      3. भारतीय भाषाओं के माध्यम से प्रौद्योगिकी
    • इन विषयों पर चर्चा करके प्रौद्योगिकी के एकीकरण को प्रमोट किया जाएगा, जिसमें शिक्षण, प्रशिक्षण, परीक्षा और शैक्षिक सामग्री के अनुवाद में भारतीय भाषाओं का महत्व होगा।

सार्वजनिक मंडप

    • इसके साथ ही, भारतीय भाषा प्रौद्योगिकी उत्पादों, उद्योगों, सरकारी संगठनों और स्टार्ट-अप द्वारा इसके अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करने के लिए एक सार्वजनिक मंडप भी स्थापित किया।

Source

Read next articles : Click here

भारत में हरित क्रांति के जनक एम एस स्वामीनाथन का निधन।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर