This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

National Sports Promotion Award 2023: युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ 2023 की घोषणा की

National Sports Promotion Award 2023: आज, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ 2023 की घोषणा की है, जो खेल क्षेत्र में उत्कृष्टता दिखाने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं और कॉर्पोरेट सेक्टर को सम्मानित करने का एक श्रेष्ठ प्रयास है।

पुरस्कार विजेताओं का सम्मान – एक शानदार समारोह में

राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2023 के विजेता 09 जनवरी, 2024 को प्रात: 11 बजे राष्ट्रपति भवन में एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करेंगे। इस समारोह की खासियत इसलिए है क्योंकि यह विजेताओं को सम्मानित करने का एक अद्वितीय और गरिमामय मौका प्रदान करेगा।

पुरस्कार का महत्व – खेल को बढ़ावा और उत्कृष्टता की प्रोत्साहन

‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ वह मान्यता प्राप्त पुरस्कार है जो खेल में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को प्रदान किया जाता है। इसमें राज्य स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के खेल निकायों, कॉर्पोरेट संस्थाओं, खेल नियंत्रण बोर्डों, और गैर सरकारी संगठनों को शामिल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Mega North India Startup Expo: उपराष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन, उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान, जानिए कौन-कौन से शहर हैं शामिल

ऑनलाइन आवेदन की भरमार – खेल से जुड़े व्यक्तियों को मिली अद्वितीय अवसर

इस पुरस्कार के लिए आवेदन ऑनलाइन किए गए थे, और इसमें खिलाड़ियों, कोचों, और संस्थाओं को एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयं आवेदन करने का अवसर मिला। यह एक सकारात्मक कदम है जो खेल से जुड़े व्यक्तियों को सम्मानित करता है और उन्हें अपने प्रयासों के लिए मान्यता प्रदान करता है।

चयन समिति का रोल – उत्कृष्टता की पहचान

चयन समिति में उद्योग संघ, खेल पत्रकारों, विशेषज्ञों, टिप्पणीकारों, राज्य सरकार के खेल सचिव, भारतीय ओलंपिक संघ और खेल क्षेत्र में सक्रिय गैर-सरकारी संगठनों के सदस्य शामिल हैं। पुरस्कार विजेता भी इसमें शामिल हैं। इसके माध्यम से उत्कृष्टता की पहचान के लिए उचित जांच होती है और सम्मानित पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाता है।

ये भी पढ़ें: World Braille Day: 4 जनवरी को मनाया जाएगा विश्व ब्रेल दिवस, लुई ब्रेल की जयंती के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन

विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार विजेताओं की सूची

इस वर्ष के ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ के विजेताओं की सूची में दो प्रमुख निकायों को सम्मिलित किया गया है।

  1. नवोदित/युवा प्रतिभा की पहचान एवं पोषण – जैन मानित विश्वविद्यालय, बेंगलुरु

इस श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त करने वाले निकाय ‘जैन मानित विश्वविद्यालय, बेंगलुरु’ ने नए और युवा खिलाड़ियों को खेल में उत्कृष्टता की प्रोत्साहना के लिए अपने प्रयासों को प्रमोट करने के लिए मान्यता प्राप्त की है।

  1. कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन – ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड

इस श्रेणी के तहत ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ को प्राप्त करने वाले निकाय ‘ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड’ ने सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से बड़ी मात्रा में प्रतिबद्धता दिखाई है।

भारत के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

भारत के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में छह महत्वपूर्ण पुरस्कार हैं: मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (खेल रत्न), अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, मेजर ध्यानचंद पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी (माका ट्रॉफी भी कहलाता है) और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार।

एक नए आधुनिक युग की शुरुआत

राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2023 के विजेताओं की घोषणा के साथ, खेल से जुड़े व्यक्तियों और संस्थाओं को एक नए आधुनिक युग की शुरुआत का एहसास हो रहा है। इन पुरस्कारों से मिलने वाला सम्मान और प्रोत्साहन न केवल विजेताओं के लिए बल्कि समूच खेल समुदाय के लिए एक प्रेरणा स्रोत है। आगे बढ़ते हुए इस सफल समारोह की यात्रा को देखते हैं, जिससे नए और उत्कृष्ट खिलाड़ी और संस्थाएं निकलेंगी, तैयार होकर दुनिया को दिखाएंगी कि भारत खेल के क्षेत्र में नए मील के स्तम्भों की ओर बढ़ रहा है।

इस समाचार की जानकारी के स्रोत: PIB NEWS

ये भी पढ़ें: Today current affairs in Hindi 4 January 2024

सामान्य प्रश्न (FAQs) राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ 2023 के बारे में

Q1: क्या है ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ और इसका महत्व क्या है?

उत्तर: ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ एक प्रमुख पुरस्कार है जो खेल में उत्कृष्टता दिखाने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं, और कॉर्पोरेट सेक्टर को सम्मानित करता है। इसका महत्व खेल क्षेत्र में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने और समृद्धि में योगदान करने के लिए है।

Q2: कैसे और कब होगा ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ समारोह?

उत्तर: ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ समारोह 09 जनवरी, 2024 को प्रात: 11 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा, जहां विजेताओं को राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त होगा।

Q3: कौन-कौन से सेक्टर और संगठन पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ के लिए आवेदन राज्य और राष्ट्र स्तर पर खेल को बढ़ावा देने और उत्कृष्टता में योगदान करने वाले खेल निकायों, कॉर्पोरेट संस्थाओं, खेल नियंत्रण बोर्डों, और गैर सरकारी संगठनों के लिए खुला है।

Q4: आवेदन कैसे किए गए और कौन-कौन से विभागों ने समिति की चयन में भाग लिया?

उत्तर: आवेदन ऑनलाइन किए गए और खिलाड़ियों, कोचों, और संस्थाओं को एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयं आवेदन करने की अनुमति दी गई थी। चयन समिति में पिछले पुरस्कार विजेताओं, उद्योग संघ, खेल पत्रकार/विशेषज्ञ/टिप्पणीकार, राज्य सरकार के खेल सचिव, भारतीय ओलंपिक संघ और खेल में सक्रिय गैर-सरकारी संगठन के सदस्य शामिल हैं।

Q5: कौन-कौन से निकायों ने ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2023′ में पुरस्कार प्राप्त किए हैं?

उत्तर: इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं:

  1. नवोदित/युवा प्रतिभा की पहचान एवं पोषण – जैन मानित विश्वविद्यालय, बेंगलुरु
  2. कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन – ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड

 

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी