Mega North India Startup Expo: उपराष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन, उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान, जानिए कौन-कौन से शहर हैं शामिल

Mega North India Startup Expo: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, और पंजाब के सीमावर्ती शहर कठुआ में होने वाले “उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान” एक्सपो का उद्घाटन कल उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ करेंगे। इस महत्वपूर्ण घटना में डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; एमोएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष और सीएसआईआर के उपाध्यक्ष की मानद उपस्थिति होगी।

सरकार का प्रतिबद्धता

Mega North India Startup Expo

डॉ. जितेंद्र सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार सभी संभाव कदम उठा रही है ताकि देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी टिकाऊ हो सके। उन्होंने बताया कि भारत अब अपने स्टार्टअप इकोसिस्टम में दुनिया में तीसरे स्थान पर है और स्टार्टअप की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें: World Braille Day: 4 जनवरी को मनाया जाएगा विश्व ब्रेल दिवस, लुई ब्रेल की जयंती के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन

स्टार्टअप बनाम इनोवेशन

मंत्री ने कहा कि देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम में वृद्धि होती जा रही है, लेकिन इसे टिकाऊ बनाए रखने के लिए सभी हितधारकों की समान भागीदारी और उद्योग जुड़ाव अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने मीडिया से सुनिश्चित किया कि स्टार्टअप पारिस्थितिकी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्रिया में हिस्सा लें।

एक्सपो का उद्दीपन

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कल होने वाला कठुआ मेगा एक्सपो न केवल उत्तर भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देगा, बल्कि स्टार्टअप संस्कृति को बी शहरों तक पहुंचाएगा। ISRO जैसी सफल मिशन्स की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिभा में कोई कमी नहीं है, और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने एक सक्षम वातावरण बनाया है।

ये भी पढ़ें: Gang-raped in Virtual Reality Game: ब्रिटेन में पहली बार वर्चुअल रिएलिटी गेम में हुआ नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप

डिजिटलीकरण का महत्व

मंत्री ने डिजिटलीकरण और निगरानी प्रणालियों के माध्यम से स्टार्टअप के लिए सक्षम वातावरण तैयार किया गया है, जिससे प्रक्रियात्मक देरी को कम किया जा सकता है। सरकार स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कई स्तरों पर काम कर रही है और उद्यमिता को बड़े पैमाने पर उत्साहित करने के लिए योजनाओं का उपयोग कर रही है।

एक्सपो का आयोजन

उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान थीम के तहत इस स्टार्टअप एक्सपो का आयोजन बीआईआरएसी, डीबीटी, भारत सरकार, और सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (सीएसआईआर-आईआईआईएम) के संयुक्त प्रयास के रूप में हो रहा है। इसमें उत्तर भारत से कुल 25 स्टार्टअप अपने नवाचारों और उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

ये भी पढ़ें: Desert Cyclone joint Military Exercise: भारत-यूएई के बीच ‘डेजर्ट साइक्लोन’ संयुक्त सैन्य अभ्यास की धमाकेदार शुरुआत

कार्यक्रम के लक्ष्य

इस आयोजन का उद्देश्य नवप्रवर्तन, सहयोग, और विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ उभरते उद्यमियों और सलाहकारों के लिए एक सम्मिलन बिंदु बनाना है। यह आयोजन स्थानीय युवाओं, कॉलेज और स्कूल के छात्रों, उभरते उद्यमियों, युवा किसानों और महिलाओं के लिए सरकारी स्टार्टअप योजनाओं, फंडिंग के अवसरों और युवाओं को मजबूत करने के लिए बनाई गई अन्य योजनाओं से परिचित होने के लिए भी मूल्यवान होगा।

उद्घाटन और आगे की योजनाएं

उपराष्ट्रपति के उद्घाटन के बाद, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित व्यापारी, शिक्षाविद, टेक्नोक्रेट, और नागरिक समाज के सदस्यों से चर्चा होगी। सीएसआईआर के संयुक्त सचिव, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के महानिदेशक, और बीआईआरएसी के एमडी भी प्रेस वार्ता में शामिल होंगे।

इस एक्सपो से उम्मीद है कि यह उत्तर भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी और नए विचारों के लिए एक नया पूर्वाधार स्थापित करेगी। यह आयोजन युवाओं को स्टार्टअप क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा

ये भी पढ़ें: DOTs Simplified Certification Scheme: डीओटी की सरलीकृत प्रमाणीकरण योजना के तहत 37 नए उत्पादों को शामिल किया गया, मूल्यांकन शुल्क पूरी तरह माफ

सामान्य प्रश्न (FAQs) मेगा नॉर्थ इंडिया स्टार्टअप एक्सपो के बारे में

एक्सपो क्या है?

एक्सपो “उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान” का एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो उत्तर भारत के कठुआ शहर में होने वाला है। यहां स्थानीय स्टार्टअप्स नए उद्यमिता क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए अपने नवाचारों को प्रदर्शन करेंगे।

उपराष्ट्रपति कौन हैं जो इसे उद्घाटन करेंगे?

इस एक्सपो के उद्घाटन का आदान-प्रदान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ करेंगे।

इस एक्सपो में कौनकौन शामिल होंगे?

इस घटना में डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री और एमोएस पीएमओ, सहित कई उच्च अधिकारियों की मौजूदगी होगी।

सरकार किस प्रकार से स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित कर रही है?

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार स्टार्टअप्स के लिए सुरक्षित और सुस्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सभी संभाव कदम उठा रही है।

एक्सपो के लक्ष्य क्या हैं?

इस आयोजन का उद्देश्य नवप्रवर्तन, सहयोग, और उभरते उद्यमियों के लिए एक सम्मिलन बिंदु बनाना है। यह स्थानीय युवाओं, कॉलेज और स्कूल के छात्रों, उभरते उद्यमियों, युवा किसानों, और महिलाओं के लिए सरकारी स्टार्टअप योजनाओं का परिचय कराएगा।

कैसे डिजिटलीकरण और निगरानी प्रणालियों का उपयोग हो रहा है?

मंत्री ने डिजिटलीकरण और निगरानी प्रणालियों के माध्यम से स्टार्टअप के लिए सक्षम वातावरण तैयार किया गया है, जिससे प्रक्रियात्मक देरी को कम किया जा सकता है।

एक्सपो के बाद क्या कार्यक्रम है?

उपराष्ट्रपति के उद्घाटन के बाद, चर्चा होगी जिसमें पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों को शामिल किया जाएगा।

युवाओं के लिए इस एक्सपो का महत्व क्या है?

यह आयोजन युवाओं को स्टार्टअप क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का उद्देश्य रखता है और उन्हें सरकारी स्टार्टअप योजनाओं और फंडिंग के अवसरों के साथ मिलता है।

 

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Link. 聯絡我們. On san diego food festivals.