नौसेना स्टाफ उप प्रमुख का पदभार वाइस एडमिरल तरुण सोबती ने संभाला।

नया नौसेना स्टाफ उप प्रमुख

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती को नौसेना स्टाफ का नया उप प्रमुख नियुक्त किया गया है, और उन्होंने इस पद का दायित्व रविवार को संभाला।

नौसेना में नियुक्ति

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती को 01 जुलाई 1988 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था, और वे नेविगेशन एवं डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं।

पूरी करियर में योगदान

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती ने अपने 35+ वर्षों के करियर में समुद्र और तट पर विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है।

महत्वपूर्ण कमांडों पर काम

  • उन्होंने मिसाइल बोट आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा, और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोलकाता की कमान संभाली है।

पदोन्नतियाँ

  • उन्होंने रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने के बाद भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में उप कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया है।

सम्मानित गर्वणिए

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती को भारत के राष्ट्रपति ने 2020 में विशिष्ट सेवा पदक और 2022 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया है।

नौसेना स्टाफ उप प्रमुख के तौर पर

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती ने नेवल हेड क्वार्टर में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाला है, और उन्होंने वाइस एडमिरल संजय महेंद्रू का स्थान लिया है, जो 38 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए।

समुद्री पहुंच और साझेदारियों के साथ सफलता

  • संजय महेंद्रू के कार्यकाल के दौरान भारतीय नौसेना ने समुद्री पहुंच और परिचालन गति को बढ़ाया है, और मित्रवत देशों के साथ कई सफल रणनीतिक सहयोग पहल भी की है।

(Source: DD News)

Read more important current affairs ….

प्रधानमंत्री के आह्वान पर व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान

ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी, कैसिनो, जुए, घुडदौड और लॉटरी पर 28 प्रतिशत माल और सेवा कर-जी.एस.टी लगेगा.

सेना प्रशिक्षण कमान का 33वां स्थापना दिवस

निशानेबाज गौरव भारती ने 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर बिहार का नाम रोशन किया.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष नितिन गुप्ता का कार्यकाल 30 जून 2024 तक बढा.

भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक।

1 अक्टूबर 2023 का short current affairs in Hindi.

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर