The New Sites

भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक।

भारत और बांग्लादेश की 15वीं जेडबल्यूजी (Joint Working Group on Trade ,JWG) बैठक

  • भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक 26 और 27 सितंबर, 2023 को ढाका, बांग्लादेश में आयोजित की गई।

सह-अध्यक्षता

  • इस बैठक की सह-अध्यक्षता की गई थी, जिसमें भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव श्री विपुल बंसल और बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्रालय के अपर सचिव श्री नूर मोहम्मद महबुबुल हक ने कार्य किया।

मुख्य विषय

  • इस बैठक में व्यापार से संबंधित मुख्य विषयों पर चर्चा हुई, जैसे कि बंदरगाह प्रतिबंधों के हटाने, व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) की शुरुआत, मानकों का सामंजस्य, मानकों की पारस्परिक मान्यता, बांग्लादेश को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, रेल और सड़क अवसंरचना का विकास, मल्टी-मॉडल परिवहन के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी, और भूमि सीमा शुल्क स्टेशन/एकीकृत जांच चौकियों, सीमा हाटों, आदि जैसे कई द्विपक्षीय मुद्दों पर।

आर्थिक संबंध और सहयोग

  • दोनों देशों द्वारा गहरे आर्थिक संबंधों, क्षेत्रीय सहयोग, और सतत विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुनः पुष्टि के साथ द्विपक्षीय बैठक सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

व्यापार सुलभ उपाय

  • भारत और बांग्लादेश ने व्यापार सुलभ उपायों की कई पहलों की घोषणा की हैं, जिनमें सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को सरल बनाने, बुनियादी ढांचे, रसद और पारगमन सुविधाओं में सुधार शामिल हैं।

भविष्य की संभावनाएँ

  • दोनों देशों भारत और बांग्लादेश ने व्यापार संबंधों में व्यापक सहयोग और सतत विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है और भविष्य में व्यापार के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएँ हैं।

(Sources: PIB News)

Read more important current affairs news….

प्रधानमंत्री के आह्वान पर व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान

ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी, कैसिनो, जुए, घुडदौड और लॉटरी पर 28 प्रतिशत माल और सेवा कर-जी.एस.टी लगेगा.

सेना प्रशिक्षण कमान का 33वां स्थापना दिवस

निशानेबाज गौरव भारती ने 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर बिहार का नाम रोशन किया.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष नितिन गुप्ता का कार्यकाल 30 जून 2024 तक बढा.

 

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
fb-share-icon20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Advantages of overseas domestic helper.