This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye in Hindi| यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं फ्री में (youtube par subscriber kaise badhaye free)? क्या आपके चैनल पर subscriber और views  नहीं आ रहे है ? यदि हाँ, तो आप सही Website पर आये हैं। इस लेख में, हम Youtube  चैनल पर सब्सक्राइबर  बढाने से  के सर्वोत्तम ऑनलाइन तरीके साझा करेंगे।

यदि आप यूट्यूब चैनल पर Subscriber और views  बढाने  की तलाश में हैं, तो पढ़ते रहें क्योंकि हम कुछ तरीके प्रदान करेंगे जिनके लिए थोड़े से मेहनत करने की  आवश्यकता है और फोन या कंप्यूटर का उपयोग करके किया जा सकता है। महंगाई के इस समय में, हर कोई paise  कमाना चाहता है, और अपनी मन पसंद गतिविधियों से YouTube से पैसा कमाने से अच्छा क्या हो सकता है?

YouTube par subscriber kaise badhaye free

YouTube एक शक्तिशाली माध्यम है जिससे हजारों, लाखों लोगों तक आपकी आवाज पहुंच सकती है। यह न केवल एक Social Media Platforms है, बल्कि यह एक व्यवसायिक और आर्थिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। यदि आप YouTube Channel चला रहे हैं और आपकी Subscribers की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें कुछ कदमों का पालन करना महत्वपूर्ण है:

उच्च गुणवत्ता का सामग्री निर्माण करें (Create high quality content):

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चरण है High Quality की Content बनाना। यदि आपके वीडियो में दर्शकों को कुछ नया और महत्वपूर्ण मिलता है, तो उन्हें आपके चैनल को Subscribed करने के लिए प्रेरित करना आसान हो जाएगा।

नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें (Upload videos regularly):

एक नियमित अनुसूची बनाएं और उसे बनाए रखें। यदि आप नियमित रूप से नई सामग्री प्रदान करते हैं, तो यह आपके Subscribers को लगातार आपके साथ रहने के लिए प्रेरित करेगा।

Also read: YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024 Step-by-step in hindi

शीर्षक और विवरण को अच्छे से अपडेट करें(Update the title and description well):

आपके वीडियो के लिए Title और Description को अच्छे से बनाएं ताकि व्यक्ति जब भी आपका वीडियो देखें, तो उन्हें यह समझने में मदद मिले कि यह वीडियो किस पर आधारित है और इसे देखने के लिए क्यों उत्तेजित होना चाहिए।

सोशल मीडिया का उपयोग करें(Use Social Media):

अपने YouTube Channel को Social media पर प्रमोट करना बहुत आवश्यक है। आप अपने वीडियो का प्रमोशन  Facebook, Twitter, Instagram जैसी प्लेटफ़ॉर्मों पर कर सकते हैं।

विचार एवं प्रतिक्रिया स्वीकार करें (Accept ideas and feedback):

अपने दर्शकों के साथ संवाद करना महत्वपूर्ण है। उनके विचार और प्रतिक्रियाओं को सुनना और उनके साथ सहयोग करना आपके चैनल को और भी बेहतर बना सकता है।

वीडियो परिचारकों को पुरस्कृत करें (Reward Video Subscribers):

अपने नियमित Subscribers को उनके साथ बनने के लिए पुरस्कृत करना उन्हें महसूस कराएगा कि आप उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। आप विशेष ऑफ़र्स, प्रतियोगिताएं या लाइव सत्रों के माध्यम से इसे कर सकते हैं।

यूट्यूब एनालिटिक्स का उपयोग करें (Use YouTube Analytics):

YouTube Analytics आपको आपके दर्शकों के बारे में सामग्री की प्रदर्शन कैसे कर रहे हैं और आपके चैनल की प्रदर्शन को समझने में मदद कर सकता है। आप इस जानकारी का उपयोग करके अपनी स्ट्रैटेजी को समायोजित कर सकते हैं।

इन सभी चरणों का सही तरीके से पालन करने से आप अपने YouTube Channel के Subscriber को बढ़ा सकते हैं और एक बड़े और Successful Content Writer बन सकते हैं।

YouTube par views kaise badhaye in hindi

आज का युग Digital Media का है, और Youube इसमें एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहाँ पर हम जानेंगे कि YouTube पर Views कैसे बढ़ाए जा सकते हैं ताकि आपकी वीडियो दर्शकों के बीच पहचान बना सके और आपका Channel Growth कर सके।

उच्च गुणवत्ता की वीडियोज़ बनाएं (Create high quality videos):

आपकी वीडियोज़ की Quality एक महत्वपूर्ण अंश है जो आपके चैनल की सफलता को प्रभावित करता है। आपकी वीडियोज़ को High Resolution, Smooth Sound ( सुरीली आवाज़) और Sensitive Fingers के साथ बनाएं।

SEO फ्रेंडली शीर्षक और विवरण (SEO Friendly Title and Description):

आपकी वीडियो के Title और Description को SEO फ्रेंडली बनाएं ताकि लोग आपकी वीडियो को सर्च कर सकें। अपने शीर्षक में Expertise और Catchy Words का उपयोग करें।

सबसे पहले 15 सेकंड्स में आकर्षक बनें (Be attractive in the first 15 seconds):

लोग वीडियो देखना शुरू करने से पहले पहले 15 सेकंड्स में ही निर्णय करते हैं कि क्या वीडियो उन्हें रुचिकर लग रहा है या नहीं। इसलिए, आपकी वीडियो का आरंभ आकर्षक होना चाहिए।

नियमित रूप से अपडेट करें (Update regularly):

YouTube Algorithm नियमित अपडेट करने वाले चैनल्स को प्रोत्साहित करता है। नए वीडियोज़ बनाएं और उन्हें नियमित रूप से अपलोड करें।

व्यूवर्थी सामग्री प्रदान करें (Provide watch worthy content):

आपकी वीडियोज़ को देखने वाले लोगों को कुछ सिखने को मिलना चाहिए या उन्हें मनोरंजन का आनंद लेना चाहिए। व्यूवर्थी और मनोहर सामग्री बनाएं जो दर्शकों को आपके चैनल पर वापस लाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करें (Use Social Media Platforms):

अपने YouTube चैनल को Social Media platforms पर प्रमोट करें। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे Social Media Sites पर अपनी वीडियोज़ का लिंक साझा करें ताकि ज्यादा लोग आपके चैनल को देख सकें।

दर्शकों के साथ संवाद करें (Communicate with viewers):

आपके दर्शकों के साथ संवाद करने से उन्हें एक व्यक्तिगत महसूस होगा और वे आपके चैनल को सपोर्ट करने में रुचाएंगे। वीडियो के नीचे टिप्स, सुझाव या सवालों के लिए एक कमेंट सेक्शन प्रदान करें।

चैनल का ब्रांडिंग (Branding the channel):

अपने चैनल को एक Brands के रूप में स्थापित करें। एक प्रतिभाशाली लोगो, चैनल कवर फोटो, और चैनल का विवरण विवेचनीय बनाएं।

अन्य यूट्यूबर्स के साथ सहयोग बनाएं (Create collaborations with other YouTubers):

आप अन्य पॉपुलर यूट्यूबर्स के साथ सहयोग करके भी अपने चैनल को प्रमोट कर सकते हैं। किसी पॉडकास्ट में आने, कमेंटेटरी या कॉलाब के माध्यम से अपनी पहचान बढ़ाएं।

नियमित रूप से आँकड़े और विश्लेषण देखें(Check stats and analytics regularly):

YouTube के Analytics Tools का उपयोग करें ताकि आप यह जान सकें कि आपकी वीडियोज़ कौन-कौन से क्षेत्रों में सबसे अधिक देखे जा रहे हैं और आप अपने कंटेंट को उनके अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

इन सुझावों का अनुसरण करके आप अपने YouTube Channel को बढ़ा सकते हैं और दर्शकों को अपनी यूनिक और रूचिकर वीडियोज़ का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं।

यूट्यूब पर व्यूज क्यों नहीं आते हैं?( YouTube par views kyu nahi aate)

आजकल कई लोग YouTube पर अपने चैनल बनाते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को यह देखकर आश्चर्य होता है कि उनके वीडियोज़ को ज्यादा व्यूज नहीं मिलते हैं। इस परिस्थिति के कई कारण हो सकते हैं जो यहाँ विवेचित हैं।

विषय का चयन (Selection of topic):

यदि आपके वीडियोज़ का विषय उपयोगकर्ताओं के बीच प्रसारित नहीं हो रहा है, तो आपको Views कम हो सकते हैं। लोग Topic के आधार पर वीडियो खोजते हैं, और यदि आपका Topic उनकी रुचियों और आवश्यकताओं को नहीं पूरा करता, तो Views नहीं आ सकते।

SEO त्रुटियाँ (SEO Errors):

यदि आपने अपने वीडियोज़ के लिए SEO त्रुटियों का सही से सामंजस्य नहीं किया है, तो आपके वीडियोज़ को सर्च इंजन्स में स्थान पाना मुश्किल हो सकता है। सही Tilte, Description, और Tags का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अच्छी गुणवत्ता का अभ्यास (Good Quality Practice):

अगर आपकी वीडियोज़ की Quality अच्छी नहीं है, तो लोग उन्हें देखना रोक सकते हैं। एक शानदार Quality की वीडियो बनाने के लिए सुनीति, ब्राइटनेस, और संबंधित Content का उपयोग करें।

वीडियो की लंबाई और समय (Video Length and Time):

यदि आपकी वीडियो बहुत लंबी है और उसमें आकर्षकता नहीं है, तो लोग उसे देखना अधिक पसंद नहीं करेंगे। साथ ही, समय के साथ बढ़ती बोरीयत भी Views को कम कर सकती है।

सोशल मीडिया प्रमोशन का अभ्यास(Practice Social Media Promotion):

यदि आप अपने वीडियोज़ को Social Media पर सही तरीके से प्रमोट नहीं कर रहे हैं, तो लोग उन्हें देखने में आवर्तित हो सकते हैं। अपने चैनल को Facebook, Twitter, Instagram जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स पर साझा करें ताकि विशेषकर नए दर्शक जुटा सकें।

पूर्वाधिकारिक अनुसंधान (Pre-official Research):

आपके द्वारा बनाए गए वीडियोज़ का पूर्वाधिकारिक अनुसंधान करना भी महत्वपूर्ण है। आपको यह जानना चाहिए कि लोग कौन-कौन से Titles द्वारा वीडियोज़ खोज रहे हैं और उन्हें क्या पसंद है, ताकि आप उसी तरह के वीडियोज़ बना सकें।

नियमित अपडेट्स (Regular Updates):

नियमित रूप से Updates करना भी एक महत्वपूर्ण कारण है जो Views को प्रभावित कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से नई सामग्री प्रदान करते हैं, तो लोग आपके चैनल को नए और रोचक सामग्री के लिए सदैव चेक करेंगे।

इन सभी कारणों का सही से समाधान करके, एक संरचित रूप से वीडियोज़ बनाने और प्रमोट करने के माध्यम से, एक Youtube Channel को Views में वृद्धि हो सकती है।

यूट्यूब चैनल की रैंक कैसे बढ़ाएं?( YouTube channel ke rank kaise badhaye)

आजकल, YouTube Channel बनाना और उसे चलाना एक बड़ा और सुखद कार्य हो गया है, जो कि लोगों को अपने रूचियों और अच्छे वीडियो Content के माध्यम से जोड़ने का एक शानदार तरीका है। लेकिन Yputube पर सफल बनना और अपने चैनल को प्रमोट करना कोई बहुत छोटा काम नहीं है। एक YouTube चैनल की सफलता का मूल मंत्र यह है कि आपकी रैंकिंग कैसी है, क्योंकि यह देखता है कि लोग आपकी सामग्री को कैसे प्राप्त कर रहे हैं और आपके चैनल को कितना महत्वपूर्ण मानते हैं।

YouTube चैनल की रैंक एक महत्वपूर्ण मेट्रिक है जो यह दिखाती है कि आपका चैनल YouTube की खोज में कहां स्थित है और लोग आपकी सामग्री को कैसे प्राप्त कर रहे हैं। चैनल की Ranking को बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं जो निम्नलिखित हैं:

अच्छी गुणवत्ता की वीडियोज़ बनाएं (Make good quality videos):

यदि आप अपने चैनल की रैंक बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी वीडियोज़ की Quality बेहतरीन है। YouTube उपयोगकर्ताएं उन वीडियोज़ को पसंद करती हैं जिनमें रूचिकर और शिक्षाप्रद सामग्री होती है।

SEO फ्रेंडली शीर्षक और विवरण ( SEO Friendly Title and Description):

आपकी हर वीडियो के लिए एक SEO फ्रेंडली Tilte और Description बनाएं। इससे आपके वीडियो को सर्च इंजन्स में अच्छी रैंकिंग मिलेगी और लोग उन्हें आसानी से खोज सकेंगे।

व्यूवर्थी सामग्री प्रदान करें (Provide View worthy Content):

आपकी सामग्री को देखने वाले लोगों को एक अच्छी अनुभूति प्रदान करने के लिए व्यूवर्थी और मनोहर सामग्री बनाएं जो आपके चैनल पर वापस लाएगी।

नियमित अपडेट करें(Update Regularly):

नियमित रूप से नए वीडियोज़ अपलोड करें ताकि आपके चैनल को उपयोगकर्ताएं नए और रोचक सामग्री के लिए सदैव चेक करें। नए वीडियोज़ बनाना और उपलब्ध कराना आपके दर्शकों को एक नई ताजगी देगा।

सामाजिक मीडिया प्रमोशन (Social Media Promotion):

अपने वीडियोज़ को Social Media पर साझा करें ताकि आप नए दर्शकों को आकर्षित कर सकें। Facebook, Twitter, Instgram, और अन्य Social media प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपने चैनल को प्रमोट करें।

दर्शकों के साथ संवाद करें (Communicate with the audience):

अपने दर्शकों के साथ संवाद करें और उनके टिप्स, सुझाव, और अनुभवों को सुनें। इससे उन्हें यह महसूस होगा कि वे आपके चैनल का हिस्सा हैं और वे आपके साथ जुड़े हुए हैं।

यूट्यूब की एनालिटिक्स का उपयोग करें (Use YouTube’s Analytics):

YouTube की Analytics Tools का उपयोग करें ताकि आप यह जान सकें कि आपकी सामग्री किस तरह से प्रदर्शित हो रही है और आप अपने चैनल को कैसे सुधार सकते हैं।

सहयोग बनाएं(Create Collaboration):

अन्य YouTube के साथ सहयोग बनाएं और उनके साथ कॉलाब करके अपने चैनल को नए दर्शकों के पास पहुंचाएं। इससे आप उनके प्रशंसा का भाग बन सकते हैं और उनकी दर्शक आपके चैनल को देखने के लिए आ सकते हैं।

इन कदमों का अनुसरण करके, आप अपने YouTube Channel की Rank को बढ़ा सकते हैं और आपके दर्शकों को अपनी रूचियों और दर्शनीयता से भरपूर वीडियोज़ का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं।

FAQs:

यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube पर 1000 व्यूज पर मिलने वाले पैसों की मात्रा बहुत से कारकों पर निर्भर करती है, और इसे CPM (Cost Per Mille) कहा जाता है, जो प्रति हजार व्यूज पर प्राप्त होने वाले पैसों को मापता है। विभिन्न विषयों और उपयोगकर्ता क्षमता के अनुसार CPM में अंतर हो सकता है, लेकिन सामान्यत: 1 डॉलर से 5 डॉलर तक प्रति हजार व्यूज तक का CPM सामान्य होता है।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको YouTube Partner Program में शामिल होना होता है। इसके लिए आपके चैनल को मिनिमम 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 घंटे की देखी गई सामग्री की आवश्यकता होती है। जब ये शर्तें पूरी हो जाती हैं, तो आप YouTube Partner बन सकते हैं और अपने वीडियोज़ पर विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। पैसे आपके YouTube Account से जुड़े Adsense Account में जमा होते हैं, और इसे Bank account खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

पैसे कमाने के लिए यूट्यूब में कितने व्यूज हैं?

पैसे कमाने के लिए YouTube में कितने व्यूज होने चाहिए, यह सवाल विभिन्न हो सकता है। ज्यादा व्यूज वाले चैनल्स ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यह भी आपकी सामग्री के प्रकार और व्यापारिक क्षमता पर निर्भर करता है। एक ऐसा चैनल जिसमें लोगों को आकर्षित करने वाली, रोचक, और शेयर करने योग्य सामग्री है, ज्यादा व्यूज प्राप्त कर सकता है और उससे ज्यादा पैसे कमा सकता है।

1k सब्सक्राइबर कितने पैसे मिलते हैं?

यह एक आम सवाल है, लेकिन यह सीधे रूप से जवाब देना मुश्किल है, क्योंकि सब्सक्राइबर्स से सीधा पैसा नहीं मिलता है। पैसे प्राप्त करने का प्रमुख स्रोत वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन हैं, जिन्हें व्यूज पर आधारित अलग-अलग कारकों के आधार पर भुगतान किया जाता है।

क्या यूट्यूब हर महीने पैसे देता है?

हां, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से यूट्यूब हर महीने पैसे देता है, जब आप एक्सटेंस एड्स या अन्य विज्ञापनों को अपने वीडियोज़ पर दिखाते हैं और उसके लिए विज्ञापन कंपनियों से भुगतान प्राप्त करते हैं।

 

 

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी