This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ(CEO) जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha ) की नियुक्ति: भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर

रेलवे बोर्ड (Railway Board) की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष के रूप में जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha ) की नियुक्ति भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

देश की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था रेलवे बोर्ड ने जया वर्मा सिन्हा को अपनी पहली महिला अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नामित किया है। शुक्रवार को सिन्हा ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में अनिल कुमार लाहोटी का कार्यभार संभाला। सीईओ का प्रतिष्ठित पद संभालने वाली पहली महिला के रूप में, जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति भारतीय रेलवे के 166 साल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

रेलवे बोर्ड के आगामी अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में जया वर्मा सिन्हा के ऐतिहासिक चयन को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 31 अगस्त को स्वीकार कर लिया। सिन्हा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवाओं के एक अनुभवी सदस्य हैं। (आईआरएमएस)।

जया वर्मा सिन्हा कब जिम्मेदारियां संभालती हैं, इस पर निर्भर करते हुए, नियुक्ति 1 सितंबर, 2023 को या उसके बाद प्रभावी होगी। वह 1 अक्टूबर, 2023 से 31 अगस्त  2024 तक अतिरिक्त पुनः रोजगार अवधि के साथ अपनी सेवानिवृत्ति तक इस प्रतिष्ठित पद पर बनी रहेंगी।

रेलवे बोर्ड का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के बारे में जानना चाहिए।

  • 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा में शामिल होने के बाद से, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र सिन्हा ने उत्तर रेलवे, दक्षिण-पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे के लिए काम किया है।
  • वह अब रेल मंत्रालय के संचालन और व्यवसाय विकास रेलवे बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करती हैं। इसके अतिरिक्त, सिन्हा भारतीय रेलवे पर पूरे माल और यात्री पारगमन नेटवर्क के प्रभारी हैं।
  • अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त होने से पहले, वह रेलवे बोर्ड के यातायात परिवहन की अतिरिक्त सदस्य थीं।
  • उनके पास भारतीय रेलवे के लिए काम करने का लगभग 35 वर्षों का अनुभव है और वह संचालन, व्यवसाय, सूचना प्रौद्योगिकी और सतर्कता सहित कई क्षेत्रों में कुशल हैं।
  • वह दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक के रूप में चयनित होने वाली पहली महिला भी थीं।
  • उन्होंने उत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक और सियालदह डिवीजन के मंडल रेलवे प्रबंधक के रूप में भी काम किया है। उन्होंने बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग में चार साल तक रेलवे सलाहकार के रूप में भी काम किया। बांग्लादेश में उनके कार्यकाल के दौरान, मैत्री एक्सप्रेस को कोलकाता और ढाका के बीच चलाया गया था। वह सियालदह डिवीजन के लिए पूर्वी रेलवे की मंडल रेल प्रबंधक भी थीं।
  • भयानक बालासोर आपदा के मद्देनजर, जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई, सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) सिन्हा ने हाल ही में मीडिया के साथ रेलमार्ग की बातचीत में केंद्रीय भूमिका निभाई, क्योंकि उन्होंने जटिल सिग्नलिंग प्रणाली की रूपरेखा तैयार की।

Jaya Verma Sinha Highlights

Jaya Verma Sinha Biography

Born On18th September 1963
Age60
Birth PlaceDelhi
Father’s NameVB Verma
Mother’s NameSavitri Verma
BrotherJaideep Verma
Height and Weight5.1 feet and 67 kg
Jaya Verma Sinha Husband’s NameNeeraj Sinha
Daughter’s NameAvnika
Jaya Verma Sinha’s  Eduation/QualificationSt. Mary’s Convent Inter College, Prayagraj; Graduated from Allahbad University; Degree in advanced management and Higher Management at SDA, Bocconi, University of Oxford

आप और अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी