Vibrant Gujarat Global Trade Show: वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो, प्रधानमंत्री ने शुरू की विश्वस्तरीय व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म की उद्घाटन

Vibrant Gujarat Global Trade Show: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर में विभिन्न देशों के उच्चाधिकारियों के साथ मिलकर वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो का आयोजन किया। इस महत्वपूर्ण घटना के माध्यम से भारत ने एक नए और उच्चतम स्तर के व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत की है, जिसमें 100 देशों के प्रतिष्ठित व्यापारिक निर्माता और उपभोक्ता हिस्सा ले रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में अतिथि नेताओं का समूह

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो के शुभारंभ में, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्युसी, पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति जोस रामोस होर्ता, और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित कई उच्चाधिकारी मौजूद थे। इसमें समृद्धि और सहयोग के सिलसिले में विभिन्न देशों के नेताओं का एक समूह शामिल था, जिसने इस उत्कृष्ट व्यापारिक समारोह की शुरुआत के लिए साझा किया।

ये भी पढ़ें: Heal in India Heal by India initiative: भारत के स्वास्थ्य मंत्री ने किया ‘हील इन इंडिया, हील बाई इंडिया’ पहल का उद्घाटन, दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

अद्वितीयता का संकेत: बना भारत का सबसे बड़ा ट्रेड शो

इस बार का वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो भारत का सबसे बड़ा वैश्विक ट्रेड शो होने का गर्व है। दो लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला गया यह ट्रेड शो, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के उद्योग और सेवाओं को प्रस्तुत किया जा रहा है, ने दुनियाभर से लोगों का आकर्षित किया है।

विश्वस्तरीय सम्मेलन में भागीदारी का अवसर

इस पंक्ति के अगले पाँच दिनों में, ट्रेड शो में कुल 100 देश अतिथि देश और 33 देश भागीदार के रूप में शामिल होंगे। यहां ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, जर्मनी, नॉर्वे, और अन्य 20 देशों के प्रतिष्ठान्वित उद्योग निर्देशकों और विशेषज्ञों का समूह है जो इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं।

ये भी पढ़ें: International Purple Celebration 2024: अंतर्राष्ट्रीय पर्पल उत्सव 2024, समावेशिता और सशक्तिकरण के साथ गोवा में एक विश्व स्तरीय उत्सव का आज शुभारंभ

हॉल्स में बड़ी संख्या में विषयों पर प्रदर्शन

इस बार का सम्मेलन 13 हॉल्स में आयोजित किया जा रहा है, जिनमें सभी ‘मेक इन गुजरात’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ सहित विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित हैं। यहां शामिल करीब 450 एम.एस.एम.ई इकाइयों ने भी अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रदर्शन किया है, जो इस सम्मेलन को और भी रोचक बनाता है।

आत्मनिर्भरता का संकेत: नए उद्योगों में प्रकाश

विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रेड शो में इलेक्ट्रिक वाहन, हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, साइबर सुरक्षा जैसे उभरते उद्योगों में अत्याधुनिक उत्पाद और सेवाएँ प्रस्तुत की जा रही हैं। इससे न केवल विश्वस्तरीय विकास की दिशा में कदम बढ़ा जा रहा है, बल्कि यह भी दिखाता है कि भारत ने आत्मनिर्भरता की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

भारत की व्यापारिक शक्ति का प्रदर्शन

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो का शुभारंभ करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि यह घटना भारत की व्यापारिक शक्ति का प्रदर्शन है और इसके माध्यम से दुनिया को भारतीय उद्यमिता और नवाचार का मौका मिलेगा। वह ने यह भी आश्वस्त किया कि इस ट्रेड शो से दुनिया भर के उद्यमियों को भारत के विकास की दिशा में नई संभावनाओं का सामना करने का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Secretary of Railway Board: सुश्री अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड के सचिव का पदभार संभाला

भारत दिखा रहा है विश्व को अपनी विकास की क्षमता

इस व्यापारिक महाकुंभ के माध्यम से, भारत ने विश्व को अपनी विकास की क्षमता और विश्वस्तरीय व्यापार में अपनी भूमिका को मजबूती से दिखाया है। इस अद्वितीय इवेंट ने विश्व भर के उद्यमियों को समृद्धि और सहयोग के लिए मिलने वाले एक मंच के रूप में भारत को स्थापित किया है और इसे आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बना दिया है।

सामान्य प्रश्न (FAQs) वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो के बारे में

 

  1. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो क्या है?

    उत्तर: वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो एक विश्वस्तरीय व्यापारिक समारोह है जो गुजरात में आयोजित हो रहा है, जिसमें 100 देशों के उच्चाधिकारी और व्यापारिक निर्माता भाग ले रहे हैं।

  2. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो का क्या उद्देश्य है?

    उत्तर: इस ट्रेड शो का उद्देश्य विभिन्न उद्योगों और सेवाओं को प्रस्तुत करके विश्व भर के उद्यमियों को मिलने का मौका प्रदान करना है, साथ ही भारत की व्यापारिक शक्ति को प्रमोट करना भी है।

  3. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो समारोह में कौन-कौन से उच्चाधिकारी हुए शामिल?

    उत्तर: वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो में मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्युसी, पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति जोस रामोस होर्ता, और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित कई उच्चाधिकारी शामिल हुए।

  4. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो में कितने देशों का प्रतिष्ठान है?

    ट्रेड शो में कुल 100 देश अतिथि देश और 33 देश भागीदार के रूप में शामिल हो रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, जर्मनी, नॉर्वे जैसे प्रतिष्ठान्वित देश शामिल हैं।

  5. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो में कौन-कौन से उद्योगों का प्रदर्शन हो रहा है?

    उत्तर: ट्रेड शो में इलेक्ट्रिक वाहन, हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, साइबर सुरक्षा जैसे उभरते उद्योगों में अत्याधुनिक उत्पाद और सेवाएँ प्रस्तुत की जा रही हैं।

  6. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक ट्रेड शो के बारे में प्रधानमंत्री का क्या कहना है?

    उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेड शो का आयोजन करते हुए बताया कि इससे भारत की व्यापारिक शक्ति का प्रदर्शन हो रहा है और यह दुनिया को भारतीय उद्यमिता और नवाचार का मौका मिलेगा।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Foreign domestic helper.