Secretary of Railway Board: सुश्री अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड के सचिव का पदभार संभाला

Secretary of Railway Board: भारतीय रेलवे के एक अग्रणी और अनुभवी अधिकारी, सुश्री अरुणा नायर ने 1987 बैच की भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (IRPS) के अधिकारी और लेवल-16 पैनल के सदस्य के रूप में अपने देश की रेलवे बोर्ड के सचिव का कार्यभार संभाला। इसके साथ ही, उन्होंने IRMS लेवल-16 में रेलवे सचिव के पद पर पहले आने का गर्वभासपूर्ण मौका प्राप्त किया है।

पहली IRPS अधिकारी बनी सुश्री अरुणा नायर

सुश्री अरुणा नायर को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 5 जनवरी, 2024 को उन्हें IRMS  लेवल-16 में रेलवे सचिव के रूप में चयन किया। इससे पहले, वे मई 2023 से रेलवे बोर्ड में अतिरिक्त सदस्य (स्टाफ) के रूप में और फरवरी 2022 से मई 2023 तक रेलवे बोर्ड में प्रधान कार्यकारी निदेशक/स्टाफ के रूप में कार्यरत थीं।

ये भी पढ़ें: International Purple Celebration 2024: अंतर्राष्ट्रीय पर्पल उत्सव 2024, समावेशिता और सशक्तिकरण के साथ गोवा में एक विश्व स्तरीय उत्सव का आज शुभारंभ

अनुभव से भरा साहस और कार्यक्षमता

सुश्री अरुणा नायर का अनुभव रेलवे के विभिन्न पदों पर कार्य करने का है, जिसमें पूर्वी रेलवे में प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी (PCPO), मेट्रो रेलवे/कोलकाता में उप CPO, दक्षिण रेलवे में PCPO, और रेलवे भर्ती बोर्ड (चेन्नई), चेन्नई व पालघाट के रेलवे डिवीजनों तथा तिरुचिरापल्ली में गोल्डन रॉक वर्कशॉप व डिवीजन में अन्य पदों पर काम शामिल है।

उनका शैक्षिक और पेशेवर पृष्ठभूमि

सुश्री अरुणा नायर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक और दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर तथा सेवा प्रशिक्षण के अंग में 2009 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी से सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर किया है।

2005 से 2009 तक, उन्होंने केंद्रीय स्टाफिंग योजना के तहत संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में निदेशक (कार्मिक) के रूप में भी कार्य किया था। इस समय के दौरान, उन्होंने अपने प्रशिक्षण और कार्यक्षमता के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया और अपने प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक उच्च स्तर का ज्ञान प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें: Hajj Agreement 2024: भारत और सऊदी अरब ने जद्दाह में द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर किए

सशक्त नेतृत्व में नए क्षण

सुश्री अरुणा नायर का रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में चयन होना एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिससे भारतीय रेलवे को और भी सशक्त बनाने की दिशा में एक नया कदम उठाया गया है। उनका अनुभव और उनकी कार्यक्षमता के साथ, वे निश्चित रूप से रेलवे सेवा को और भी उन्नत बनाने का कार्य करेंगी।

निष्कर्ष

सुश्री अरुणा नायर की नई जिम्मेदारी ने उन्हें एक नए यात्रा पर ले जाने का संकेत किया है, जिसमें उन्हें रेलवे सेवा में नई ऊर्जा और सशक्त नेतृत्व के साथ काम करने का एक नया मौका प्राप्त है। भारतीय रेलवे उनके नेतृत्व में और भी विकसित होकर देशवासियों को सुरक्षित और उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान कर सकती है।

ये भी पढ़ें: Prasadam Food Street: उज्जैन में ‘प्रसादम’ फूड स्ट्रीट का उद्घाटन, देश की पहली स्वस्थ और स्वच्छ खाद्य देने वाली स्ट्रीट

सामान्य प्रश्न (FAQs) रेलवे बोर्ड के सचिव के बारे में

  1. सुश्री अरुणा नायर को रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में कैसे नियुक्त किया गया है?

    उत्तर: सुश्री अरुणा नायर को रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में उनके अग्रणी और अनुभवी कार्य के कारण मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 5 जनवरी, 2024 को चयन किया।

  2. सुश्री नायर का पदभार संभालने से पहले उनका कार्यक्षमता का इतिहास क्या है?

    उत्तर: सुश्री अरुणा नायर ने पूर्वी रेलवे, मेट्रो रेलवे, दक्षिण रेलवे, और रेलवे भर्ती बोर्ड (चेन्नई) के विभिन्न पदों पर काम किया है और उनका अनुभव रेलवे सेवा के क्षेत्र में व्यापक है।

  3. सुश्री नायर की शैक्षिक पृष्ठभूमि क्या है?

    उत्तर: सुश्री अरुणा नायर ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है, और उन्होंने 2009 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी से सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर किया है।

  4. सुश्री नायर ने किस विभाग में और किस पद पर काम किया है?

    उत्तर: सुश्री नायर ने विभिन्न रेलवे डिवीजनों और भर्ती बोर्डों में प्रमुख पदों पर कार्य किया है, जैसे प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी, उप सीपीओ, और रेलवे सचिव।

  5. सुश्री नायर को रेलवे सचिव के रूप में नियुक्त होने पर उनका संवादित रूप से क्या निर्णय हो सकता है?

    उत्तर: सुश्री अरुणा नायर के रेलवे सचिव के रूप में चयन से भारतीय रेलवे को और भी सशक्त बनाने की दिशा में एक नया कदम उठाया गया है, और उनका नेतृत्व रेलवे सेवा को और भी उन्नत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Get free genuine backlinks from 2m+ great website articles. Link. Poradnik start upowy w branży suplementów.