This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

Inspiration Program: शिक्षा मंत्रालय ने शुरू किया ‘प्रेरणा: अनुभव पर आधारित शिक्षा कार्यक्रम’

नई दिशा की शुरुआत, युवा पीढ़ी को दिलाएगा सार्थक और प्रेरणादायक अनुभव

Inspiration Program: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा क्षेत्र में एक नया कदम उठाया है और ‘प्रेरणा: अनुभव पर आधारित शिक्षा कार्यक्रम’ की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है सभी छात्रों को एक अद्वितीय और प्रेरणादायक अनुभव प्रदान करना ताकि वे नेतृत्व के गुणों के साथ सशक्त बन सकें।

प्रेरणा कार्यक्रम का मूल्य-आधारित सिद्धांत

प्रेरणा भारतीय शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों और मूल्य-आधारित शिक्षा के दर्शन को जोड़ने का प्रयास है और इसका निर्माण राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की आधारशिला पर किया गया है। इसका उद्देश्य है छात्रों को एक सप्ताह तक चलने वाले आवासीय कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें विरासत और नवाचार से भरपूर शिक्षण प्रदान करना है।

ये भी पढ़ें: North Eastern Festival 2024: उत्तर पूर्वी महोत्सव 2024,13 से 17 जनवरी 2024 तक दिल्ली में आयोजित

गुजरात के वडनगर से शुरू होगा यह महाकुटुंडल

प्रेरणा कार्यक्रम की शुरुआत 1888 में गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल से होगी। वडनगर एक जीवंत शहर है जो भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं जैसी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपनी अदम्य भावना के लिए प्रसिद्ध है।

Inspiration Program का अनुभव और उपाधी

प्रेरणा कार्यक्रम नौवीं से बारहवीं कक्षा के चयनित छात्रों के लिए है, जिसमें विभिन्न हिस्सों से हर सप्ताह 20 चयनित छात्रों का एक बैच इस कार्यक्रम में भाग लेगा। इस आवासीय कार्यक्रम में सर्वोत्तम श्रेणी की तकनीक के साथ छात्रों को एक अनुभवात्मक और प्रेरणादायक शिक्षण कार्यक्रम का अनुभव होगा।

ये भी पढ़ें: National Sports Promotion Award 2023: युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ 2023 की घोषणा की

आईआईटी गांधी नगर द्वारा तैयार ‘प्रेरणा स्कूल’ का पाठ्यक्रम

आईआईटी गांधी नगर ने प्रेरणा स्कूल का पाठ्यक्रम बनाया है और नौ मूल्य आधारित विषयों पर केंद्रित है। यहां स्वाभिमान और विनय, शौर्य और साहस, परिश्रम और समर्पण, करुणा और सेवा, विविधता और एकता, सत्यनिष्ठा और शुचिता, नवाचार और जिज्ञासा, श्रद्धा और विश्वास, और स्वतंत्रता और कर्तव्य जैसे मूल्यों पर आधारित कार्यक्रम से युवा पीढ़ी को प्रेरित किया जाएगा।

छात्रों को एकता में बढ़ावा

इस कार्यक्रम के माध्यम से युवा पीढ़ी को विभिन्न गतिविधियों, समाचारिक फिल्मों, और भारतीय समृद्धि के कालातीत ज्ञान के साथ विभिन्न मौद्रिक सामूहिकता का अनुभव होगा।

छात्र पंजीकरण के लिए आधुनिक प्रक्रिया

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्र पंजीकरण प्रक्रिया आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। पंजीकृत आवेदकों का चयन संबंधित संस्थानों के सलाहकारों द्वारा किया जाएगा ताकि सबसे उत्तम और प्रतिष्ठित छात्रों को इस कार्यक्रम के लिए चयन किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Mega North India Startup Expo: उपराष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन, उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान, जानिए कौन-कौन से शहर हैं शामिल

एक साप्ताह में विकसित भारत की तैयारी

प्रेरणा कार्यक्रम में योग, सचेतन और ध्यान सत्र, विषयगत सत्र, और दिलचस्प शिक्षण गतिविधियाँ शामिल होंगी। छात्रों को प्राचीन स्थलों का दौरा, प्रेरणादायक फिल्म स्क्रीनिंग, मिशन जीवन रचनात्मक गतिविधियाँ, और प्रतिभा शो जैसी गतिविधियाँ भी मिलेंगी जो समग्र शिक्षण दृष्टिकोण सुनिश्चित करेंगी।

छात्रों का सकारात्मक बदलाव और समृद्धि में योगदान

कार्यक्रम के बाद, छात्र प्रेरणा के लोकाचार को अपने-अपने समुदायों में ले जाएंगे, परिवर्तन निर्माता बनेंगे और दूसरों को प्रेरित करने के लिए सकारात्मक बदलाव लाएंगे।

प्रेरणा में पंजीकरण की तिथियां और विवरण

छात्रों को प्रेरणा में पंजीकरण के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र आधिकारिक वेबसाइट prerana.education.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत आवेदकों को निर्धारित चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा और उन्हें एक साप्ताह में आयोजित चयन प्रक्रिया के दौरान अपनी आत्म-खोज और प्रेरणादायक यात्रा पर निकलने का अवसर मिलेंगी।

ये भी पढ़ें: Mega North India Startup Expo: उपराष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन, उत्तर भारत में उभरते स्टार्टअप रुझान, जानिए कौन-कौन से शहर हैं शामिल

इस समाचार की जानकारी के स्रोत: PIB News

सामान्य प्रश्न (FAQs) प्रेरणा कार्यक्रम के बारे में

  1. प्रेरणा कार्यक्रम क्या है?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक शिक्षा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सभी छात्रों को एक सार्थक, अद्वितीय और प्रेरणादायक अनुभव प्रदान करना है।
  2. प्रेरणा कार्यक्रम का क्या मुख्य उद्देश्य है?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी प्रतिभागियों को नेतृत्व के गुणों के साथ सशक्त बनाना है और भारतीय शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों और मूल्य-आधारित शिक्षा के सिद्धांतों को जोड़ना है।
  3. प्रेरणा कार्यक्रम कहाँ शुरू होगा?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम की शुरुआत गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल से होगी।
  4. कौन-कौन से छात्र प्रेरणा कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम में नौवीं से बारहवीं कक्षा के चयनित छात्रों को शामिल किया जाएगा, जो हर सप्ताह 20 छात्रों का एक बैच बनाएगा।
  5. प्रेरणा स्कूल का पाठ्यक्रम कैसा है?
    • उत्तर: प्रेरणा स्कूल का पाठ्यक्रम आईआईटी गांधी नगर द्वारा तैयार किया गया है और इसमें स्वाभिमान, विनय, शौर्य, साहस, परिश्रम, समर्पण, करुणा, सेवा, विविधता, एकता, सत्यनिष्ठा, शुचिता, नवाचार, जिज्ञासा, श्रद्धा, विश्वास, स्वतंत्रता, और कर्तव्य जैसे मूल्यों पर केंद्रित है।
  6. प्रेरणा कार्यक्रम में छात्रों को क्या अनुभव होगा?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम में छात्रों को सप्ताह भर के आवासीय कार्यक्रम के दौरान विरासत और नवाचार से भरपूर शिक्षण का अनुभव होगा।
  7. प्रेरणा में पंजीकरण कैसे कर सकते हैं?
    • उत्तर: छात्र प्रेरणा में पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट prerana.education.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  8. प्रेरणा कार्यक्रम के बाद क्या होगा?
    • उत्तर: प्रेरणा कार्यक्रम के बाद, छात्र प्रेरणा के लोकाचार को अपने-अपने समुदायों में ले जाएंगे, परिवर्तन निर्माता बनेंगे, और दूसरों को प्रेरित करने के लिए सकारात्मक बदलाव लाएंगे।

 

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी