The New Sites

Current Affairs Quiz 15 June: असम सरकार ने बाल विवाह को रोकने के उद्देश्य से मासिक वजीफा पहल शुरू की; ‘पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा’ का उद्घाटन

Current Affairs Quiz 15 June, 2024

इस पोस्ट में मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ‘पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा’ का उद्घाटन किया, ‘माता खीर भवानी मेला’ जम्मू और कश्मीर में आयोजित, असम सरकार ने बाल विवाह को रोकने के उद्देश्य से मासिक वजीफा पहल शुरू की और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. विश्व रक्तदाता दिवस विश्व स्तर पर किस तिथि को मनाया जाता है?

  1. 12 जून
  2. 14 जून
  3. 16 जून
  4. 18 जून

उत्तर: B. 14 जून

स्पष्टीकरण: रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्तदाताओं को उनके जीवन-रक्षक योगदान के लिए धन्यवाद देने के लिए प्रत्येक वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।

2. हाल ही में ओरेकल क्लाउड भारत में 200,000 छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के किन क्षेत्रों का लक्ष्य बना रहा है?

  1. ब्लॉकचेन, क्वांटम कंप्यूटिंग और रोबोटिक्स
  2. क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  3. साइबर सुरक्षा, IoT और वर्चुअल रियलिटी
  4. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्क मैनेजमेंट और मशीन लर्निंग

सही उत्तर: B) क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

स्पष्टीकरण: ओरेकल क्लाउड भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्रों में 200,000 छात्रों को प्रशिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ये उभरती हुई प्रौद्योगिकियाँ भविष्य के कार्यबल के लिए महत्वपूर्ण हैं, और ओरेकल की पहल का उद्देश्य छात्रों को इन क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है।

3. हाल ही में थ्री-स्टार ग्रैंड प्रिक्स प्रतियोगिता जीतने वाले पहले भारतीय घुड़सवार कौन बने?

  1. राकेश कुमार
  2. श्रुति वोरा
  3. फिरोज खान
  4. फवाद मिर्जा

उत्तर: B. श्रुति वोरा

स्पष्टीकरण: श्रुति वोरा ने खेल के प्रति अपने असाधारण कौशल और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए थ्री-स्टार ग्रैंड प्रिक्स प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय घुड़सवार बनकर इतिहास रच दिया।

4. हाल ही में भारत के लिकिथ एसपी और धीनिधि देसिंघु ने किस चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते?

  1. एशियाई तैराकी चैंपियनशिप
  2. सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप 2024
  3. राष्ट्रमंडल खेल
  4. विश्व एक्वेटिक्स चैंपियनशिप

उत्तर: B. सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप 2024

स्पष्टीकरण: लिकिथ एसपी और धीनिधि देसिंघु ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और तैराकी में अपने कौशल को उजागर करते हुए सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप 2024 में दो कांस्य पदक हासिल किए।

5. हाल ही में किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ‘पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा’ का उद्घाटन किया?

  1. महाराष्ट्र
  2. गुजरात
  3. मध्य प्रदेश
  4. राजस्थान

उत्तर: C. मध्य प्रदेश

स्पष्टीकरण: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा’ का शुभारंभ किया, जो कनेक्टिविटी और पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के सरकार के प्रयासों को दर्शाता है।

6. हाल ही में ‘माता खीर भवानी मेला’ कहाँ आयोजित किया गया है?

  1. हिमाचल प्रदेश
  2. उत्तराखंड
  3. जम्मू और कश्मीर
  4. पंजाब

उत्तर: C. जम्मू और कश्मीर

स्पष्टीकरण: ‘माता खीर भवानी मेला’ जम्मू और कश्मीर में आयोजित एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो धार्मिक उत्सव में भाग लेने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से भक्तों को आकर्षित करता है।

7. हाल ही में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में तीसरी बार किसे फिर से नियुक्त किया गया है?

  1. राजीव जैन
  2. अनिल धस्माना
  3. अजीत डोभाल
  4. अरविंद कुमार

उत्तर: C. अजीत डोभाल

स्पष्टीकरण: अनुभवी आईपीएस अधिकारी अजीत डोभाल को तीसरी बार भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है, जो देश की सुरक्षा नीतियों को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

8. हाल ही में सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

  1. सुनील मित्तल
  2. अभिजीत किशोर
  3. गोपाल विट्ठल
  4. मुकेश अंबानी

उत्तर: B. अभिजीत किशोर

स्पष्टीकरण: VI के COO अभिजीत किशोर को सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो दूरसंचार उद्योग के भीतर उनके नेतृत्व को दर्शाता है।

9. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाल विवाह को रोकने के लिए मासिक वजीफा देने की घोषणा की?

  1. बिहार
  2. पश्चिम बंगाल
  3. असम
  4. उत्तर प्रदेश

उत्तर: C. असम

स्पष्टीकरण: असम सरकार ने बाल विवाह को रोकने के उद्देश्य से मासिक वजीफा पहल शुरू की है, जो सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए उनके सक्रिय दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है।

10. हाल ही में लड़कियों की श्रेणी में विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप किसने जीती?

  1. ए. आर. वैशाली
  2. हरिका द्रोणावल्ली
  3. कोनेरू हम्पी
  4. दिव्या देशमुख

उत्तर: D. दिव्या देशमुख

स्पष्टीकरण: दिव्या देशमुख ने शतरंज में अपनी असाधारण प्रतिभा और रणनीतिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में लड़कियों की श्रेणी में खिताब जीता।

11. हाल ही में दो दिवसीय भारत-हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) क्रूज पर्यटन सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

  1. मुंबई
  2. चेन्नई
  3. नई दिल्ली
  4. कोलकाता

उत्तर: C. नई दिल्ली

स्पष्टीकरण: भारत-हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) क्रूज पर्यटन सम्मेलन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था जो नई दिल्ली में हुआ, जिसमें हिंद महासागर क्षेत्र में क्रूज पर्यटन के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

12. बिनसर वन्यजीव अभयारण्य कहाँ स्थित है और इसमें कितनी पक्षी प्रजातियाँ हैं?

  1. हिमाचल प्रदेश, 150 प्रजातियाँ
  2. उत्तराखंड, 200 प्रजातियाँ
  3. सिक्किम, 250 प्रजातियाँ
  4. अरुणाचल प्रदेश, 180 प्रजातियाँ

उत्तर: B. उत्तराखंड, 200 प्रजातियाँ

स्पष्टीकरण: उत्तराखंड के कुमाऊँ हिमालय में स्थित बिनसर वन्यजीव अभयारण्य अपनी समृद्ध पक्षी विविधता के लिए जाना जाता है, जहाँ यूरेशियन जय और हिमालयन वुडपेकर सहित 200 से अधिक पक्षी प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

13. हाल ही में 14 जून को भारतीय सेना को कौन सा स्वदेशी लॉइटरिंग गोला-बारूद प्राप्त हुआ और इसका निर्माण किसने किया?

  1. ब्रह्मोस-2, DRDO
  2. अग्नि-5, BDL
  3. नागास्त्र-1, EEL
  4. आकाश-एनजी, HAL

उत्तर: C. नागास्त्र-1, EEL

स्पष्टीकरण: भारतीय सेना को 14 जून को अपना पहला स्वदेशी लोइटरिंग गोला-बारूद नागास्त्र-1 प्राप्त हुआ, जिसका निर्माण नागपुर में इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (EEL) द्वारा किया गया था।

14. हाल ही में 13 जून को, केंद्र सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 10वीं-12वीं कक्षा की छात्राओं को क्या विशेष सुविधाएँ प्रदान करने के निर्देश जारी किए?

  1. निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें और ऑनलाइन कक्षाएँ
  2. निःशुल्क सैनिटरी पैड और शौचालय ब्रेक
  3. निःशुल्क परिवहन और भोजन
  4. निःशुल्क परामर्श सेवाएँ और पाठ्येतर गतिविधियाँ

सही उत्तर: B) निःशुल्क सैनिटरी पैड और शौचालय ब्रेक

स्पष्टीकरण: 13 जून को, केंद्र सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 10वीं-12वीं कक्षा की छात्राओं को निःशुल्क सैनिटरी पैड और शौचालय ब्रेक प्रदान करने के निर्देश जारी किए। इस पहल का उद्देश्य परीक्षा के दौरान छात्राओं के स्वास्थ्य और आराम का समर्थन करना है।

15. हाल ही में मध्य प्रदेश के रतलाम के किस स्कूल को टी4 एजुकेशन द्वारा विश्व सर्वश्रेष्ठ स्कूल 2024 की सूची में चौथा स्थान दिया गया?

  1. सीएम राइज विनोबा स्कूल
  2. सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल
  3. केंद्रीय विद्यालय रतलाम
  4. सेंट पॉल स्कूल

उत्तर: A. सीएम राइज विनोबा स्कूल

स्पष्टीकरण: मध्य प्रदेश के रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल ने 13 जून को T4 एजुकेशन द्वारा जारी विश्व सर्वश्रेष्ठ स्कूल 2024 सूची में चौथा स्थान हासिल करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की।

16. हाल ही में कौन सी क्लाउड कंपनी भारत में 200,000 (2 लाख) छात्रों को प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए तैयार है?

  1. Microsoft Azure
  2. Google Cloud
  3. Amazon Web Services
  4. Oracle Cloud

उत्तर: D. Oracle Cloud

स्पष्टीकरण: क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र की अग्रणी कंपनी Oracle Cloud ने भारत में 200,000 छात्रों के प्रशिक्षण में सहायता करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है, जो भविष्य के कार्यबल में उनके निवेश को प्रदर्शित करता है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia)

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 14 June: अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और डॉ. पी.के. मिश्रा को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 13 June: निकोलस बैरियोस और डेविड पेरौ सबसे लंबी साइकिल बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया; ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स रिपोर्ट जारी

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 12 June: भारत 2025 में हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप की मेजबानी करेगा; संयुक्त समुद्री अभ्यास JIMEX-24 जापान के योकोसुका में शुरू

 

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर