The New Sites

Current Affairs Quiz 20 August 2024: धीरज मोहन बनर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2023 मिला

Current Affairs Quiz 20 August 2024

इस पोस्ट में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2023, राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार 2023, जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन का निधन, तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का निधन, प्रसिद्ध फ्रांसीसी अभिनेता एलेन डेलन का निधन, भारत-यूरोपीय संघ ट्रैक 1.5, प्रथम नीति निर्माता मंच का उद्घाटन और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में प्रोफेसर धीरज मोहन बनर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2023 मिला। यह पुरस्कार मुख्य रूप से निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में योगदान को मान्यता देता है?

  1. खगोल भौतिकी
  2. पर्यावरण विज्ञान
  3. भूविज्ञान
  4. मौसम विज्ञान

सही उत्तर: C) भूविज्ञान

स्पष्टीकरण: लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने भूविज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 2023 के लिए, यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रोफेसर धीरज मोहन बनर्जी को भूविज्ञान में उनके आजीवन कार्य और प्रभाव को मान्यता देते हुए प्रदान किया गया।

2. हाल ही में डॉ. आशुतोष पांडे को राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया। वह किस संस्थान से जुड़े हैं?

  1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)
  2. भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc)
  3. भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER)
  4. राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (NGRI)

सही उत्तर: C) भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER)

स्पष्टीकरण: डॉ. आशुतोष पांडे, जिन्हें राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया, भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) में सहायक प्रोफेसर हैं।

3. हाल ही में जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन, जिनका 19 अगस्त को निधन हो गया, भारतीय सशस्त्र बलों की किस शाखा के पूर्व प्रमुख थे?

  1. भारतीय नौसेना
  2. भारतीय वायु सेना
  3. भारतीय सेना
  4. भारतीय तटरक्षक बल

सही उत्तर: C) भारतीय सेना

स्पष्टीकरण: जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख थे। 19 अगस्त को चेन्नई में 83 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। सेना प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल भारत की रक्षा रणनीति और सैन्य नेतृत्व में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है।

4. हाल ही में 18 अगस्त को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में कौन शामिल होने वाला था, लेकिन कार्यक्रम से पहले ही उनका निधन हो गया?

  1.  जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन
  2.  मोहन बनर्जी
  3.  महानिदेशक राकेश पाल
  4.  अशोक कुमार सिंह

सही उत्तर: C) महानिदेशक राकेश पाल

स्पष्टीकरण: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल को 18 अगस्त को चेन्नई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेना था, लेकिन कार्यक्रम से पहले ही उनका निधन हो गया।

5. हाल ही में ‘द लेपर्ड’ और ‘रोक्को एंड हिज ब्रदर्स’ जैसी फिल्मों के लिए जाने वाले किस प्रसिद्ध फ्रांसीसी अभिनेता का 18 अगस्त को निधन हो गया?

  1. एलेन डेलन
  2. जीन-पॉल बेलमंडो
  3. गेरार्ड डेपार्डियू
  4. लुइस डी फ्यूनेस

सही उत्तर: A) एलेन डेलन

स्पष्टीकरण: ‘द लेपर्ड’ और ‘रोक्को एंड हिज ब्रदर्स’ में अपने अभिनय के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध फ्रांसीसी अभिनेता एलेन डेलन का 18 अगस्त को निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे।

6. हाल ही में भारत और किस अंतरराष्ट्रीय इकाई के बीच 1.5 ट्रैक वार्ता दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन में आयोजित की गई?

  1. जापान
  2. यूरोपीय संघ
  3. संयुक्त राष्ट्र
  4. आसियान

सही उत्तर: B) यूरोपीय संघ

स्पष्टीकरण: भारत और यूरोपीय संघ ने ‘भारत-यूरोपीय संघ ट्रैक 1.5’ वार्ता के तहत दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन की सह-मेजबानी की।

7. हाल ही में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए बैठक की अध्यक्षता किसने की?

  1. निर्मला सीतारमण
  2. राजनाथ सिंह
  3. अशोक कुमार सिंह
  4. जे.पी. नड्डा

सही उत्तर: A) निर्मला सीतारमण

स्पष्टीकरण: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए नई दिल्ली में बैठक की अध्यक्षता की।

8. हाल ही में किस मंत्री ने नई दिल्ली में ‘प्रथम नीति निर्माता मंच’ का उद्घाटन किया?

  1.  राजनाथ सिंह
  2. निर्मला सीतारमण
  3. जे.पी. नड्डा
  4. एस. जयशंकर

सही उत्तर: C) जे.पी. नड्डा

स्पष्टीकरण: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री जे.पी. नड्डा ने नई दिल्ली में ‘प्रथम नीति निर्माता मंच’ का उद्घाटन किया।

9. हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के महानिदेशक के रूप में किसने कार्यभार संभाला?

  1. राकेश पाल
  2. अशोक कुमार सिंह
  3. धीरज मोहन बनर्जी
  4. जे.पी. नड्डा

सही उत्तर: B) अशोक कुमार सिंह

स्पष्टीकरण: अशोक कुमार सिंह ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया।

10. हाल ही में नई दिल्ली में तीसरे 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद में किन देशों के रक्षा और विदेश मंत्री ने भाग लिया?

  1. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. भारत और जापान
  3. भारत और रूस
  4. भारत और ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर: B) भारत और जापान

स्पष्टीकरण: 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद एक रणनीतिक मंच है जिसमें दो देशों के रक्षा और विदेश मंत्री शामिल होते हैं। नई दिल्ली में इस संवाद का तीसरा संस्करण भारत और जापान के बीच है, जो दोनों देशों के बीच रक्षा और विदेश नीति में मजबूत द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को दर्शाता है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia)

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 19 August 2024: सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव होंगे पेरिस पैरालिंपिक 2024 में भारत के ध्वजवाहक

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 17 August 2024: थाईलैंड के सबसे कम उम्र और दूसरी महिला प्रधानमंत्री पैतोंगतारन शिनावात्रा बने

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 16 August 2024: तीसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर