The New Sites

फिच रेटिंग्स ने दिया भारत को गोल्डन तोहफा तथा चीन, रूस, कोरिय और दक्षिण अफ्रीका को झटका

फिच ने भारत की विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6.2 फीसदी किया

भारत की आर्थिक संभावनाओं को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए, वैश्विक रेटिंग एजेंसी, फिच रेटिंग्स ने देश के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के पूर्वानुमान को संशोधित किया, जिसमें 6.2% की मजबूत वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया है। यह उनके 5.5% के पिछले अनुमान से पर्याप्त वृद्धि को दर्शाता है, जो त्योहारी सीज़न से ठीक पहले देश की अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण का संकेत देता है।

फिच रेटिंग्स ने मजबूत रिकवरी पर भारत और मैक्सिको को अपग्रेड किया

सोमवार को, फिच रेटिंग्स ने अपने ताज़ा आर्थिक अनुमान जारी किए, जिससे पता चला कि भारत और मैक्सिको दोनों को पर्याप्त अपग्रेड प्राप्त हुआ है। एजेंसी के मुताबिक, भारत की विकास दर का अनुमान 5.5% से बढ़ाकर प्रभावशाली 6.2% कर दिया गया है। इसी तरह, मेक्सिको का विकास पूर्वानुमान 1.4% से बढ़ाकर 2% कर दिया गया है, जो इन उभरती अर्थव्यवस्थाओं में विश्वास के एक महत्वपूर्ण वोट को दर्शाता है।

बेहतर श्रम बल भागीदारी से भारत के विकास को गति

फिच रेटिंग्स ने भारत की विकास दर में बढ़ोतरी का श्रेय श्रम बल भागीदारी में उल्लेखनीय सुधार को दिया, खासकर 2020 में तेजी से संकुचन के बाद से। नौकरी बाजार गतिविधि में इस उछाल ने देश की आर्थिक प्रगति को गति दी है, जिससे एजेंसी को भारत के लिए अपनी उम्मीदों को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है।

फिच रेटिंग्स ने दिया चीन, रूस, कोरिय और दक्षिण अफ्रीका को झटका

जहां भारत और मैक्सिको अपनी बढ़ी हुई विकास संभावनाओं का जश्न मना रहे हैं, वहीं फिच रेटिंग्स ने कई अन्य अर्थव्यवस्थाओं पर कम आशावादी रुख अपनाया है। एजेंसी ने चीन के लिए विकास अनुमान को 5.3% से घटाकर 4.6%, रूस के लिए 1.6% से घटाकर 0.8%, कोरिया के लिए 2.3% से घटाकर 2.1% और दक्षिण अफ्रीका के लिए 1.2% से 1.0% कर दिया है। ये नीचे की ओर संशोधन उन अलग-अलग प्रक्षेप पथों को उजागर करते हैं जिनका विभिन्न देश महामारी के बाद के युग में अनुसरण कर रहे हैं।

भारत का आशाजनक आर्थिक विकास

आगे देखते हुए, फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि भारत की अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2024-25 और 2025-26 के लिए 6.5% की विकास दर बनाए रखेगी। यह आशावादी दृष्टिकोण देश की दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता और विकास के लिए शुभ संकेत है।

भारत का उन्नत विकास पूर्वानुमान जश्न मनाने का एक कारण है, जो देश के आर्थिक पुनरुद्धार के लिए एक आशाजनक मार्ग का संकेत है। जैसा कि दुनिया आगामी त्योहारी सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रही है, यह खबर भारत की अर्थव्यवस्था के लिए आशा और सकारात्मकता की किरण लेकर आई है।

Read more….

इफको नैनो डीएपी: छोटे पैकेज में बड़े परिणाम

स्वनिधि योजना: स्ट्रीट वेंडर्स के सपनों को करें साकार

कोझिकोड कोसाहित्य के शहरऔर  ग्वालियर कोसंगीत के शहरके रूप में यूनेस्को की मान्यता

facebook
Twitter
Follow
Pinterest
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर