The New Sites

Top 10 Daily Current Affairs Quiz 04 September 2024: एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ

Top 10 Daily Current Affairs Quiz 04 September 2024

इस पोस्ट में एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ, भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का उद्घाटन, बलात्कार विरोधी विधेयक पारित, भारत के 23वें विधि आयोग के गठन, नॉर्थईस्ट यूनाइटेड FC ने पहली बार प्रतिष्ठित डूरंड कप जीता, नीरज चोपड़ा को यूथ आइकन अवार्ड 2024 से सम्मानित और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री ने किस देश में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का उद्घाटन किया?

  1. मलेशिया
  2. सिंगापुर
  3. ब्रुनेई
  4. इंडोनेशिया

सही उत्तर: c) ब्रुनेई

स्पष्टीकरण: भारत के प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का उद्घाटन किया, जो भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

2. हाल ही में भारत में एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ किसने किया?

  1. नरेंद्र सिंह तोमर
  2. राजनाथ सिंह
  3. पीयूष गोयल
  4. शिवराज सिंह चौहान

सही उत्तर: d) शिवराज सिंह चौहान

स्पष्टीकरण: केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत में कृषि निवेश को बढ़ाने और किसानों की आजीविका को सुरक्षित करने के लिए एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ किया।

3. हाल ही में किस भारतीय संगठन ने देश में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए?

  1. राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशाला
  2. केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान
  3. भारतीय ऊर्जा विनिमय
  4. पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

सही उत्तर: a) राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशाला

स्पष्टीकरण: राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशाला ने भारत में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य देश की स्थायी ऊर्जा प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता का समर्थन करना है।

4. हाल ही में 3 सितंबर, 2024 को, विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि अनुमान को 6.6% से संशोधित कर कितने प्रतिशत कर दिया?

  1.  6.8%
  2. 7.0%
  3. 7.2%
  4. 6.9%

सही उत्तर: b) 7.0%

स्पष्टीकरण: विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि अनुमान को 6.6% से बढ़ाकर 7.0% कर दिया, जो सकारात्मक आर्थिक विकास और प्रमुख क्षेत्रों में अपेक्षा से अधिक मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है।

5. हाल ही में किस भारतीय राज्य विधानसभा ने 3 सितंबर, 2024 को बलात्कार विरोधी विधेयक पारित किया?

  1. महाराष्ट्र
  2. पश्चिम बंगाल
  3. तमिलनाडु
  4. उत्तर प्रदेश

सही उत्तर: b) पश्चिम बंगाल

स्पष्टीकरण: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने बलात्कार विरोधी विधेयक पारित किया, जो राज्य में यौन हिंसा से निपटने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण विधायी उपाय है। विधेयक को अब कानून बनने के लिए राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार है।

6. हाल ही में 2 सितंबर, 2024 को भारत के 23वें विधि आयोग के गठन को किसने मंजूरी दी?

  1. भारत के प्रधान मंत्री
  2. भारत के मुख्य न्यायाधीश
  3. भारत के राष्ट्रपति
  4. लोकसभा के अध्यक्ष

सही उत्तर: c) भारत के राष्ट्रपति

स्पष्टीकरण: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत के 23वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी, जो कानूनी सुधारों पर सरकार को सलाह देने के लिए 1 सितंबर, 2024 से 31 अगस्त, 2027 तक कार्य करेगा।

7. हाल ही में किस फुटबॉल क्लब ने पहली बार डूरंड कप जीता?

  1. मोहन बागान
  2. बेंगलुरु FC
  3. ईस्ट बंगाल
  4. नॉर्थईस्ट यूनाइटेड FC

सही उत्तर: d) नॉर्थईस्ट यूनाइटेड FC

स्पष्टीकरण: नॉर्थईस्ट यूनाइटेड FC ने पहली बार प्रतिष्ठित डूरंड कप जीता, जो भारतीय फुटबॉल में क्लब के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

8. हाल ही में ट्रैक एंड फील्ड में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैरा-एथलीट कौन बनीं?

  1. दीपा मलिक
  2. अवनी लेखारा
  3. प्रीति पाल
  4. भाविना पटेल

सही उत्तर: c) प्रीति पाल

स्पष्टीकरण: प्रीति पाल ने अपनी असाधारण प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैरा-एथलीट बनकर इतिहास रच दिया।

9. हाल ही में ‘फिक्की यंग लीडर्स अवार्ड्स 2024’ के पहले संस्करण में किस भारतीय एथलीट को ‘यूथ आइकन अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया गया?

  1. हिमा दास
  2. नीरज चोपड़ा
  3. पीवी सिंधु
  4. बजरंग पुनिया

सही उत्तर: b) नीरज चोपड़ा

स्पष्टीकरण: भाला फेंक में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को उनकी प्रेरणादायक उपलब्धियों और नेतृत्व के लिए ‘फिक्की यंग लीडर्स अवार्ड्स 2024’ के उद्घाटन संस्करण में ‘यूथ आइकन अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया गया।

10. पेरिस ओलंपिक 2024 की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ओलंपिक ऑर्डर के स्वर्ण पदक से किसे सम्मानित किया गया?

  1. एंजेला मर्केल
  2. इमैनुएल मैक्रोन
  3. जस्टिन ट्रूडो
  4. बोरिस जॉनसन

सही उत्तर: b) इमैनुएल मैक्रोन

स्पष्टीकरण: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन को पेरिस ओलंपिक 2024 की सफलता सुनिश्चित करने में उनके नेतृत्व के लिए ओलंपिक ऑर्डर स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया, जो ओलंपिक आंदोलन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia, The Hindu, Indian Express)

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz 03 September 2024: मुंबई को एशिया की अरबपति राजधानी के रूप में मान्यता

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz 02 September 2024: 14वीं हॉकी इंडिया कांग्रेस लखनऊ में आयोजित

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz 01 September 2024: शेषमपट्टी शिवलिंगम को संगीत कला विभूषण लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर