The New Sites

Current Affairs Quiz 22 August 2024: डिजिटल समन और वारंट नियमों को औपचारिक रूप देने वाला भारत का पहला राज्य मध्य प्रदेश बना

Current Affairs Quiz 22 August 2024

इस पोस्ट में फाइनेंस पत्रिका द्वारा गवर्नर शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग मिली, क्रिएट इन इंडिया चैलेंज-सीजन वन का शुभारंभ, प्रोफेसर गोविंद राजन पद्मनाभन को विज्ञान रत्न पुरस्कार 2024 से सम्मानित, नजमुल हसन पापोन ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा, भारतीय राष्ट्रीय कार रेसिंग चैम्पियनशिप 2024 और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में डिजिटल समन और वारंट नियमों को औपचारिक रूप देने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा बन गया?

  1. महाराष्ट्र
  2. कर्नाटक
  3. मध्य प्रदेश
  4. उत्तर प्रदेश

सही उत्तर: c) मध्य प्रदेश

स्पष्टीकरण: न्यायिक डिजिटलीकरण में एक मिसाल कायम करते हुए मध्य प्रदेश डिजिटल समन और वारंट नियमों को औपचारिक रूप देने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।

2. हाल ही में अगस्त 2024 में, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को किस अमेरिकी पत्रिका द्वारा लगातार दूसरे वर्ष वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया गया?

  1. फोर्ब्स
  2. टाइम
  3. ग्लोबल फाइनेंस
  4. द वॉल स्ट्रीट जर्नल

सही उत्तर: C) ग्लोबल फाइनेंस

स्पष्टीकरण: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे वर्ष ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका द्वारा वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया गया। उन्हें ‘A+’ रेटिंग मिली, जो वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बीच भारत की मौद्रिक नीति और वित्तीय स्थिरता के प्रबंधन में उनके असाधारण प्रदर्शन को दर्शाती है।

3. हाल ही में नई दिल्ली में ‘क्रिएट इन इंडिया चैलेंज-सीजन वन’ का शुभारंभ किसने किया?

  1.  निर्मला सीतारमण
  2. अश्विनी वैष्णव
  3. सर्बानंद सोनोवाल
  4. जगदीप धनखड़

सही उत्तर: b) अश्विनी वैष्णव

स्पष्टीकरण: सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में ‘क्रिएट इन इंडिया चैलेंज-सीजन वन’ का शुभारंभ किया, जिसमें दृश्य-श्रव्य और मनोरंजन क्षेत्र में नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया गया।

4. हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति भवन में विज्ञान रत्न पुरस्कार 2024 से किसे सम्मानित किया गया?

  1. अश्विनी वैष्णव
  2. प्रोफेसर गोविंद राजन पद्मनाभन
  3. डॉ. मनमोहन सिंह
  4. डॉ. होमी भाभा

सही उत्तर: b) प्रोफेसर गोविंद राजन पद्मनाभन

स्पष्टीकरण: प्रोफेसर गोविंद राजन पद्मनाभन को विज्ञान में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा विज्ञान रत्न पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया।

5. हाल ही में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद से किसने इस्तीफा दिया?

  1. मुशफिकुर रहीम
  2. शाकिब अल हसन
  3. तमीम इकबाल
  4. नजमुल हसन पापोन

सही उत्तर: d) नजमुल हसन पापोन

स्पष्टीकरण: नजमुल हसन पापोन ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे बांग्लादेश में क्रिकेट के प्रशासन में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ।

6. हाल ही में MRF सैलून श्रेणी में भारतीय राष्ट्रीय कार रेसिंग चैम्पियनशिप 2024 किसने जीती?

  1. गौरव गिल
  2. नारायण कार्तिकेयन
  3. अर्जुन मैनी
  4. डायना पुंडोले

सही उत्तर: d) डायना पुंडोले

स्पष्टीकरण: पुणे की डायना पुंडोले ने 19 अगस्त को मोटरस्पोर्ट्स में अपनी असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए भारतीय राष्ट्रीय कार रेसिंग चैम्पियनशिप 2024 की MRF सैलून श्रेणी जीती।

7. हाल ही में नई दिल्ली में 19वें सीआईआई भारत-अफ्रीका व्यापार सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता किस भारतीय गणमान्य व्यक्ति ने की?

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  2. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
  3. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़
  4. विदेश मंत्री एस. जयशंकर

सही उत्तर: C) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

स्पष्टीकरण: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली में 19वें सीआईआई भारत-अफ्रीका व्यापार सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की। यह आयोजन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत और अफ्रीकी देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करता है, जो विभिन्न मोर्चों पर अफ्रीका के साथ अपनी साझेदारी को बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

8. हाल ही में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर संयुक्त संसदीय समिति की पहली बैठक किस शहर में हुई?

  1. मुंबई
  2. कोलकाता
  3. नई दिल्ली
  4. बेंगलुरु

सही उत्तर: C) नई दिल्ली

स्पष्टीकरण: वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर संयुक्त संसदीय समिति की पहली बैठक नई दिल्ली में हुई। यह समिति वक्फ अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों की जांच करने के लिए जिम्मेदार है, जो भारत में वक्फ संपत्तियों के प्रशासन को नियंत्रित करता है, जो विधायी प्रक्रियाओं में संसदीय निगरानी के महत्व को दर्शाता है।

9. हाल ही में किस मंत्री ने जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के आसपास सौंदर्यीकरण और कायाकल्प परियोजनाओं का लोकार्पण किया?

  1. अश्विनी वैष्णव
  2. सर्बानंद सोनोवाल
  3. निर्मला सीतारमण
  4. गिरिराज सिंह

सही उत्तर: b) सर्बानंद सोनोवाल

स्पष्टीकरण: केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के आसपास सौंदर्यीकरण और कायाकल्प परियोजनाओं का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और सौंदर्य अपील में वृद्धि हुई।

10. हाल ही में नई दिल्ली में 24वें हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कारों में, किस केंद्रीय मंत्री ने हस्तशिल्प क्षेत्र में महिलाओं की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया?

  1. निर्मला सीतारमण
  2. स्मृति ईरानी
  3. गिरिराज सिंह
  4. पीयूष गोयल

सही उत्तर: C) गिरिराज सिंह

स्पष्टीकरण: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में 24वें हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कारों को संबोधित किया, जहाँ उन्होंने हस्तशिल्प क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। उनकी वकालत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और हस्तशिल्प जैसे पारंपरिक उद्योगों में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों को दर्शाती है।

11. हाल ही में भारत में आयकर के 165वें वर्ष के समारोह को किसने संबोधित किया?

  1. अश्विनी वैष्णव
  2. निर्मला सीतारमण
  3. नरेंद्र मोदी
  4. सर्बानंद सोनोवाल

सही उत्तर: b) निर्मला सीतारमण

स्पष्टीकरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में आयकर के 165 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया, जिसमें कर प्रणाली के विकास और महत्व पर प्रकाश डाला गया।

12. हाल ही में भारत में 700 मेगावाट क्षमता वाले किस परमाणु रिएक्टर ने 21 अगस्त को पूर्ण संचालन शुरू किया?

  1. तारापुर परमाणु ऊर्जा स्टेशन
  2. कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र
  3. काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (KAPS)
  4. नरोरा परमाणु ऊर्जा स्टेशन

सही उत्तर: c) काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (KAPS)

स्पष्टीकरण: गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (KAPS) में 700 मेगावाट के स्वदेशी परमाणु रिएक्टर ने 21 अगस्त को पूर्ण संचालन शुरू किया, जो भारत की परमाणु ऊर्जा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia)

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 21 August 2024: हिमाचल प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री बाल पौष्टिक आहार योजना’ शुरू

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 20 August 2024: धीरज मोहन बनर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2023 मिला

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 19 August 2024: सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव होंगे पेरिस पैरालिंपिक 2024 में भारत के ध्वजवाहक

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर