The New Sites

Top 10 Daily Current Affairs Quiz 31 August 2024: नेपाल पर्यटन बोर्ड को गोल्ड अवार्ड से किया सम्मानित

Top 10 Daily Current Affairs Quiz 31 August 2024

इस पोस्ट में नेपाल पर्यटन बोर्ड को गोल्ड अवार्ड से सम्मानित, INS अरिघाट भारतीय नौसेना में शामिल, राजगीर में एक खेल अकादमी, खेल परिसर और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन, राजीव गौबा की सेवानिवृत्ति के बाद भारत के नए कैबिनेट सचिव, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, धुलीखेल नगरपालिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा देश का पहला स्वस्थ शहर घोषित, पहले स्वदेशी प्रदूषण नियंत्रण पोत समुद्र प्रताप और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. नेपाल पर्यटन बोर्ड को हाल ही में किस संगठन द्वारा गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया?

  1. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन
  2. विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद
  3. प्रशांत एशिया यात्रा संघ
  4. अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल एजेंट संघ

सही उत्तर: c) प्रशांत एशिया यात्रा संघ

स्पष्टीकरण: नेपाल पर्यटन बोर्ड को प्रशांत एशिया यात्रा संघ (PATA) द्वारा गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार पर्यटन को बढ़ावा देने और नेपाल की वैश्विक छवि को एक यात्रा गंतव्य के रूप में बढ़ाने के बोर्ड के प्रयासों को मान्यता देता है।

2. भारत के किस राज्य ने हाल ही में राजगीर में एक खेल अकादमी, खेल परिसर और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. मध्य प्रदेश
  3. बिहार
  4. कर्नाटक

सही उत्तर: c) बिहार

स्पष्टीकरण: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राजगीर में एक खेल अकादमी, खेल परिसर और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया। इस पहल का उद्देश्य राज्य में खेलों को बढ़ावा देना और प्रतिभाओं को निखारना है।

3. हाल ही में राजीव गौबा की सेवानिवृत्ति के बाद भारत के नए कैबिनेट सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

  1. डॉ. पी.के. मिश्रा
  2. डॉ. टी.वी. सोमनाथन
  3. अजय भूषण पांडे
  4. राजीव महर्षि

सही उत्तर: b) डॉ. टी.वी. सोमनाथन

स्पष्टीकरण: राजीव गौबा की सेवानिवृत्ति के बाद डॉ. टी.वी. सोमनाथन को भारत के नए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। यह नियुक्ति महत्वपूर्ण है क्योंकि कैबिनेट सचिव सबसे वरिष्ठ सिविल सेवक होता है और विभिन्न सरकारी विभागों की गतिविधियों के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 4. 29 अगस्त 2024 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में विशाखापत्तनम में INS अरिघाट, जिसे हाल ही में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था, पनडुब्बियों के किस वर्ग से संबंधित है?

  1. कलवरी क्लास
  2. अरिहंत क्लास
  3. स्कॉर्पीन क्लास
  4. चक्र क्लास

सही उत्तर: b) अरिहंत क्लास

स्पष्टीकरण: INS अरिघाट परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों की अरिहंत क्लास में दूसरी पनडुब्बी है। भारतीय नौसेना में इसका शामिल होना भारत की सामरिक रक्षा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत, कौन सा विश्वविद्यालय भारत में एक परिसर स्थापित करने के लिए तैयार है?

  1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
  2. हार्वर्ड विश्वविद्यालय
  3. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
  4. साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय

सही उत्तर: D) साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय

स्पष्टीकरण: साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय को सामग्री में NEP 2020 के तहत भारत में एक परिसर स्थापित करने की योजना बनाने वाली संस्था के रूप में उल्लेख किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 वैश्विक शिक्षा मानकों को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों को भारत में परिसर स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

6. हाल ही में नेपाल की किस नगरपालिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा देश का पहला ‘स्वस्थ शहर’ और एशिया का दूसरा सबसे स्वस्थ शहर घोषित किया गया है?

  1. भक्तपुर
  2. काठमांडू
  3. धुलीखेल
  4. ललितपुर

सही उत्तर: C) धुलीखेल

स्पष्टीकरण: सामग्री में बताया गया है कि कवरेपालनचोक जिले में धुलीखेल नगर पालिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नेपाल का पहला ‘स्वस्थ शहर’ और एशिया का दूसरा सबसे स्वस्थ शहर घोषित किया गया है। यह मान्यता सार्वजनिक स्वास्थ्य और शहरी नियोजन में नगर पालिका की उपलब्धियों को दर्शाती है।

7. हाल ही में भारतीय तटरक्षक द्वारा लॉन्च किए गए पहले स्वदेशी प्रदूषण नियंत्रण पोत का नाम क्या है?

  1. समुद्र रक्षक
  2. समुद्र प्रहरी
  3. समुद्र प्रताप
  4. समुद्र सारथी

सही उत्तर: C) समुद्र प्रताप

स्पष्टीकरण: सामग्री निर्दिष्ट करती है कि “समुद्र प्रताप” भारतीय तटरक्षक का पहला स्वदेशी रूप से विकसित प्रदूषण नियंत्रण पोत है, जिसे रक्षा राज्य मंत्री की उपस्थिति में गोवा में लॉन्च किया गया।

8. हाल ही में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने किस अवसर पर ‘सर्व धर्म संवाद’ का आयोजन किया?

  1. दिवाली
  2. ईद
  3. क्रिसमस
  4.  जन्माष्टमी

सही उत्तर: D) जन्माष्टमी

स्पष्टीकरण: विषय-वस्तु से पता चलता है कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने जन्माष्टमी के अवसर पर ‘सर्व धर्म संवाद’ का आयोजन किया।

9. महिलाओं के लिए कार्यस्थल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री द्वारा हाल ही में कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया?

  1. नारी शक्ति पोर्टल
  2. शी-बॉक्स पोर्टल
  3. सुरक्षा पोर्टल
  4. महिला शक्ति पोर्टल

सही उत्तर: B) शी-बॉक्स पोर्टल

स्पष्टीकरण: सामग्री में उल्लेख किया गया है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री ने महिलाओं के लिए कार्यस्थलों को सुरक्षित बनाने के लिए नया शी-बॉक्स पोर्टल लॉन्च किया है।

10. हाल ही में सेवानिवृत्त एथलीटों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम का नाम क्या है?

  1. खेलो इंडिया
  2. रीसेट कार्यक्रम
  3. एथलीट सहायता कार्यक्रम
  4. सेवानिवृत्त एथलीट सशक्तिकरण योजना

सही उत्तर: B) रीसेट कार्यक्रम

स्पष्टीकरण: सामग्री से संकेत मिलता है कि डॉ. मनसुख मंडाविया ने सेवानिवृत्त एथलीटों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए सेवानिवृत्त एथलीट सशक्तिकरण प्रशिक्षण (रीसेट) कार्यक्रम शुरू किया।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia, The Hindu, Indian Express)

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz 29 August 2024: सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और CEO बनाया गया

ये भी पढ़ें: Top 10 Daily Current Affairs Quiz 28 August 2024: ICC महिला T20 विश्व कप 2024 की मेजबानी

ये भी पढ़ें: Current Affairs Quiz 30 August 2024: बी श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के नए महानिदेशक नियुक्त किया गया

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर