डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की

  • डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज ने मंगलवार, 3 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन में भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।
  • इस मुलाकात के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए निरंतर आदान-प्रदान और संपर्क की सहमति दी।

डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति की भारत यात्रा

  • उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज की यह पहली भारत यात्रा है, जो नई दिल्ली में आयी हैं।
  • राष्ट्रपति ने इस मौके पर उनका स्वागत किया और बताया कि इस यात्रा का समय खास है क्योंकि भारत और डोमिनिकन गणराज्य अपने 25वें वर्षगांठ राजनयिक संबंधों का मना रहे हैं।
  • वे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की मजबूत नींव पर और वैश्विक मुद्दों पर विचारों के व्यापक मेल-मिलाप पर आधारित मैत्रीपूर्ण संबंध की प्रशंसा करते हैं।

भारत-डोमिनिकन गणराज्य के बीच सहयोग की संभावना

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बताया कि डोमिनिकन गणराज्य लैटिन अमेरिका में भारत का तीन दिवसीय यात्रा पर आगमन किया है और वो खुशी हैं कि व्यापार में और विविधता लाने की संभावना है।
  • इसके साथ ही, दोनों देशों के बीच क्षेत्रों में एक साथ काम करने और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करने की गुंजाइश है, जैसे कि फार्मास्युटिकल उत्पादों, समुद्री विज्ञान, मौसम विज्ञान, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे, और डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकियों में।
  • क्षमता निर्माण एक महत्वपूर्ण केंद्रीय स्तंभ है जो भारत-डोमिनिकन गणराज्य के बीच सहयोग को बढ़ावा देगा।
  • राष्ट्रपति ने बताया कि हाल ही में, भारत ने साइबर सुरक्षा और रिमोट सेंसिंग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डोमिनिकन गणराज्य के अधिकारियों के लिए विशेष आईटीईसी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए हैं।

(Source : AIR News)

Read more…..

5 अक्टूबर 2023 का Hindi current affairs.

अमरीकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी को हटाया गया।

 

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Easy, genuine link building for websites in need of a boost. Link. Surowce do produkcji suplementów diety.