The New Sites

Top 10 Current Affairs Quiz – 07 Sept 2024: जल संचय जन भागीदारी पहल का शुभारंभ

Top 10 Current Affairs Quiz – 07 Sept 2024

इस पोस्ट में संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की 6वीं बैठक, भारत और मालदीव के बीच 5वीं रक्षा सहयोग वार्ता, जल संचय जन भागीदारी पहल का शुभारंभ, विज़ियो एनएक्सटी पहल का शुभारंभ, एशियाई तटरक्षक एजेंसियों के प्रमुखों की 20वीं बैठक, पहले संयुक्त कमांडर सम्मेलन की अध्यक्षता, राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का शुभारंभ, पोषण ट्रैकर पहल के लिए ई-गवर्नेंस पुरस्कार और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में 6 सितंबर, 2024 को भारत और मालदीव के बीच 5वीं रक्षा सहयोग वार्ता कहाँ आयोजित की गई थी?

  1. माले
  2. नई दिल्ली
  3. रियाद
  4. कोलंबो

सही उत्तर: B) नई दिल्ली

स्पष्टीकरण: भारत और मालदीव के बीच 5वीं रक्षा सहयोग वार्ता नई दिल्ली में आयोजित की गई, जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

2. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “जल संचय” कार्यक्रम के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किस पहल का शुभारंभ किया?

  1. राष्ट्रीय जल मिशन
  2. जल जीवन मिशन
  3. ‘जल संचय जन भागीदारी’ पहल
  4. गंगा कायाकल्प परियोजना

सही उत्तर: C) ‘जल संचय जन भागीदारी’ पहल

स्पष्टीकरण: प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘जल संचय जन भागीदारी’ पहल स्थायी जल प्रबंधन प्रयासों के साथ संरेखित करते हुए जन भागीदारी के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा देती है।

3. हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा शुरू की गई भारत की पहली फैशन पूर्वानुमान पहल का नाम क्या है?

  1. ट्रेंड विजन
  2. फैशनफोरसाइट
  3. विज़ियो एनएक्सटी
  4. स्टाइलअहेड

सही उत्तर: C) विज़ियो एनएक्सटी

स्पष्टीकरण: ‘विज़ियो एनएक्सटी’ पहल को भारत के पहले फैशन पूर्वानुमान मंच के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य कपड़ा और फैशन उद्योग में रुझानों की भविष्यवाणी करना और नवाचार को बढ़ावा देना था।

4. हाल ही में किस भारतीय संगठन ने एशियाई तटरक्षक एजेंसियों के प्रमुखों की 20वीं बैठक में भाग लिया?

  1. भारतीय नौसेना
  2. भारतीय वायु सेना (IAF)
  3. भारतीय तटरक्षक बल (ICG)
  4. सीमा सुरक्षा बल (BSF)

सही उत्तर: C) भारतीय तटरक्षक बल (ICG)

स्पष्टीकरण: भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग में अपनी भूमिका का प्रदर्शन करते हुए एशियाई तटरक्षक एजेंसियों के प्रमुखों की 20वीं बैठक में भाग लिया।

5. हाल ही में भारत और सऊदी अरब के बीच रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (JCDC) की छठी बैठक 4 सितंबर, 2024 को कहाँ आयोजित की गई थी?

  1. नई दिल्ली
  2. जेद्दा
  3. रियाद
  4. मुंबई

उत्तर: c) रियाद

स्पष्टीकरण: भारत और सऊदी अरब के बीच रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (JCDC) की छठी बैठक 4 सितंबर, 2024 को सऊदी अरब के रियाद में हुई। इस बैठक का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और सहयोग को मजबूत करना था, जो उनके बढ़ते रणनीतिक संबंधों को दर्शाता है।

6. हाल ही में पंचायती राज मंत्रालय ने किस उद्देश्य से सिस्टम को मजबूत करने के लिए यूनिसेफ के साथ आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर किए हैं?

  1. ग्रामीण बुनियादी ढांचे का विकास
  2. सामाजिक परिवर्तन प्रणाली
  3. स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार
  4. शिक्षा और कौशल विकास

उत्तर: b) सामाजिक परिवर्तन प्रणाली

स्पष्टीकरण: पंचायती राज मंत्रालय और यूनिसेफ ने सामाजिक परिवर्तन के लिए सिस्टम को मजबूत करने के लिए आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य भारत के समावेशी विकास और शासन के लक्ष्यों के साथ संरेखित करते हुए जमीनी स्तर पर सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने वाले तंत्रों को बढ़ाना है।

7. हाल ही में नई दिल्ली में “स्वास्थ्य सेवा तक सार्वभौमिक पहुँच: डिजिटल समाधान” पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया?

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  2. डॉ. वीके पॉल
  3. गिरिराज सिंह
  4. राजनाथ सिंह

सही उत्तर: B) डॉ. वीके पॉल

स्पष्टीकरण: नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने स्वास्थ्य सेवा तक सार्वभौमिक पहुँच पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसमें स्वास्थ्य सेवा पहुँच को बढ़ाने के लिए डिजिटल समाधानों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

8. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले संयुक्त कमांडर सम्मेलन की अध्यक्षता कहाँ की?

  1. नई दिल्ली
  2. मुंबई
  3. लखनऊ
  4. जयपुर

सही उत्तर: C) लखनऊ

स्पष्टीकरण: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में पहले संयुक्त कमांडर सम्मेलन की अध्यक्षता की, जिसमें रक्षा समन्वय पर भारत के रणनीतिक फोकस को प्रदर्शित किया गया।

9. हाल ही में राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर ने मध्य प्रदेश के किस जिले में राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का शुभारंभ किया?

  1. भोपाल
  2. धार
  3. इंदौर
  4. ग्वालियर

सही उत्तर: B) धार

स्पष्टीकरण: राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर ने मध्य प्रदेश के धार जिले में राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के बीच पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता में सुधार करना है।

10. हाल ही में महिला और बाल विकास मंत्रालय को 2024 में ‘पोषण ट्रैकर’ पहल के लिए कौन सा पुरस्कार मिला?

  1. राष्ट्रीय डिजिटल पुरस्कार
  2. ई-गवर्नेंस पुरस्कार (स्वर्ण)
  3. स्मार्ट गवर्नेंस पुरस्कार
  4. स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी पुरस्कार

सही उत्तर: B) ई-गवर्नेंस पुरस्कार (स्वर्ण)

स्पष्टीकरण: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को अपने ‘पोषण ट्रैकर’ पहल के लिए प्रतिष्ठित ई-गवर्नेंस 2024 (स्वर्ण) पुरस्कार मिला, जो पूरे भारत में लाभार्थियों की पोषण स्थिति की निगरानी करने के लिए एक डिजिटल उपकरण है।

11. हाल ही में RINL की डॉ. दसारी राधिका को किस कार्यक्रम में 2024 में ‘जेंडर डायवर्सिटी’ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला नेतृत्व शिखर सम्मेलन
  2. भारतीय इस्पात संघ (ISA) इस्पात सम्मेलन
  3. राष्ट्रीय नवाचार मंच
  4. भारत@2047 दूरदर्शी शिखर सम्मेलन

सही उत्तर: B) भारतीय इस्पात संघ (ISA) इस्पात सम्मेलन

स्पष्टीकरण: RINL की डॉ. दसारी राधिका को भारतीय इस्पात संघ (ISA) इस्पात सम्मेलन 2024 में प्रतिष्ठित ‘जेंडर डायवर्सिटी’ राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, जिसमें इस्पात उद्योग के भीतर लैंगिक समावेशिता में उनके योगदान को मान्यता दी गई।

12. हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किस पहल के तहत भारत ग्राफीन इंजीनियरिंग और इनोवेशन सेंटर (IGEIC) लॉन्च किया गया था?

  1. मेक इन इंडिया
  2. डिजिटल इंडिया
  3. भारत@2047
  4. आत्मनिर्भर भारत

उत्तर: c) भारत@2047

स्पष्टीकरण: भारत ग्राफीन इंजीनियरिंग और इनोवेशन सेंटर (IGEIC) को भारत@2047 पहल के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था, जो वर्ष 2047 तक भारत की तकनीकी प्रगति और नवाचार लक्ष्यों की कल्पना करता है। यह केंद्र ग्राफीन में अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो भविष्य की इंजीनियरिंग और नवाचार के लिए महत्वपूर्ण है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia, The Hindu, Indian Express)

ये भी पढ़ें: Top 10 Current Affairs Quiz – 06 Sept 2024: कानूनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ‘नोटरी पोर्टल’ लॉन्च

ये भी पढ़ें: Top 15 Current Affairs Quiz – 05 Sept 2024: दक्षिण अफ्रीका ने भारत से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘TTOS योजना’ की घोषणा

ये भी पढ़ें: विज़ियो एनएक्सटी वेब पोर्टल और परिधि 24×25 का शुभारंभ

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर