The New Sites

Current Affairs Quiz 25 July 2024: अजरबैजान ने ‘जलवायु वित्त कार्रवाई कोष’ शुरू करने की घोषणा

Current Affairs Quiz 25 July 2024

इस पोस्ट में त्रिपुत का लॉन्च, सेल-फ्री 6G एक्सेस पॉइंट्स के विकास के लिए IIT रुड़की और IIT मंडी के साथ एक समझौते, अजरबैजान ने ‘जलवायु वित्त कार्रवाई कोष’ शुरू करने की घोषणा, भारत-रूस अंतर-सरकारी सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग आयोग के कार्यकारी उप-समूह की तीसरी बैठक, फेडरल बैंक के CEO और MD, भारतीय लागत लेखाकार संस्थान के अध्यक्ष और अन्य के इम्पोर्टेन्ट MCQs के बारे में बताएंगे जो UPSC, CDS, NDA, State PSC, BPSC, UPPSC, SSC, SSB, PSU, Banking, Railways तथा अन्य सभी Govt. Exam प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है।

1. हाल ही में C-DOT ने “सेल-फ्री 6G एक्सेस पॉइंट्स” के विकास के लिए किन दो संस्थानों के साथ समझौता किया?

  1. IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली
  2.  IIT कानपुर और IIT मद्रास
  3. IIT रुड़की और IIT मंडी
  4.  IIT गुवाहाटी और IIT हैदराबाद

उत्तर: C) IIT रुड़की और IIT मंडी

स्पष्टीकरण: C-DOT (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स) ने सेल-फ्री 6G एक्सेस पॉइंट्स के विकास के लिए IIT रुड़की और IIT मंडी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस सहयोग का उद्देश्य भारत में अगली पीढ़ी की वायरलेस तकनीक को आगे बढ़ाना है।

2. हाल ही में किस देश ने ‘जलवायु वित्त कार्रवाई कोष’ शुरू करने की घोषणा की है?

  1. भारत
  2. ब्राजील
  3. अजरबैजान
  4. दक्षिण अफ्रीका

उत्तर: C) अजरबैजान

स्पष्टीकरण: अजरबैजान ने ‘जलवायु वित्त कार्रवाई कोष’ शुरू करने की घोषणा की है। इस कोष का उद्देश्य जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पहलों का समर्थन करना है।

3. हाल ही में भारत-रूस अंतर-सरकारी सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग आयोग के कार्यकारी उप-समूह ने अपनी तीसरी बैठक किस शहर में आयोजित की?

  1. मास्को
  2. नई दिल्ली
  3. सेंट पीटर्सबर्ग
  4. बैंगलोर

उत्तर: B) नई दिल्ली

स्पष्टीकरण: भारत-रूस अंतर-सरकारी सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग आयोग के कार्यकारी उप-समूह ने नई दिल्ली में अपनी तीसरी बैठक आयोजित की। यह बैठक दोनों देशों के बीच सैन्य और तकनीकी सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित है।

4. हाल ही में भारतीय नौसेना के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) द्वारा निर्मित किए जा रहे पहले उन्नत जहाज का नाम क्या है, जिसे 23 जुलाई, 2024 को लॉन्च किया गया था?

  1. विक्रांत
  2. शक्ति
  3. त्रिपुत
  4. त्रिशूल

उत्तर: C) त्रिपुत

स्पष्टीकरण: भारतीय नौसेना के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित किए जा रहे दो उन्नत जहाजों में से पहले का नाम त्रिपुत है। इसे 23 जुलाई, 2024 को गोवा में लॉन्च किया गया था और यह नौसेना के आधुनिकीकरण प्रयासों का हिस्सा है।

5. हाल ही में किस मंत्रालय ने ‘ग्रामोदय संकल्प’ पत्रिका के आगामी अंक के लिए लेख और सफलता की कहानियाँ आमंत्रित की हैं?

  1. गृह मंत्रालय
  2. पंचायती राज मंत्रालय
  3. ग्रामीण विकास मंत्रालय
  4. सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: B) पंचायती राज मंत्रालय

स्पष्टीकरण: पंचायती राज मंत्रालय ने ‘ग्रामोदय संकल्प’ पत्रिका के आगामी अंक के लिए लेख और सफलता की कहानियाँ आमंत्रित की हैं। यह पत्रिका ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थाओं पर केंद्रित है।

6. हाल ही में फेडरल बैंक के CEO और MD के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

  1. राजेश कुमार
  2. के.वी. सुब्रमण्यन
  3. अरुण कुमार
  4. आर. सुब्रमण्यम

उत्तर: B) के.वी. सुब्रमण्यन

स्पष्टीकरण: के.वी. सुब्रमण्यन को फेडरल बैंक के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके नेतृत्व से बैंक के विकास और रणनीतिक पहलों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

7. हाल ही में भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICMAI) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

  1. राजीव कुमार
  2. विकास शर्मा
  3. विभूति भूषण
  4. अनिल जैन

उत्तर: C) विभूति भूषण

स्पष्टीकरण: विभूति भूषण को भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICMAI) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वे भारत में लागत लेखांकन प्रथाओं और मानकों को बढ़ावा देने में संगठन का नेतृत्व करेंगे।

8. हाल ही में किस प्रसिद्ध गायक की 100वीं जयंती स्मारक डाक टिकट जारी करके मनाई गई?

  1. किशोर कुमार
  2. मोहम्मद रफ़ी
  3. मुकेश
  4. लता मंगेशकर

उत्तर: C) मुकेश

स्पष्टीकरण: प्रसिद्ध गायक मुकेश की 100वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया। उन्हें उनकी भावपूर्ण आवाज़ और भारतीय संगीत में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता था।

9. हाल ही में ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स में भारत ने कौन सा स्थान हासिल किया, जो भारतीय नागरिकों को 58 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देता है?

  1. 72वाँ
  2. 78वाँ
  3. 82वाँ
  4. 88वाँ

उत्तर: C) 82वाँ

स्पष्टीकरण: ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 82वें स्थान पर था। यह रैंकिंग भारतीय नागरिकों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देती है।

10. क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (CCTNS) परियोजना कब लागू की गई थी?

  1. 31 दिसंबर, 2017
  2. 31 मार्च, 2018
  3. 1 जनवरी, 2019
  4. 30 जून, 2020

उत्तर: B) 31 मार्च, 2018

स्पष्टीकरण: CCTNS परियोजना, जो अपराध और अपराधी से संबंधित डेटा के संग्रह, अद्यतन और विश्लेषण की सुविधा प्रदान करती है, 31 मार्च, 2018 को लागू की गई थी। इस प्रणाली का उद्देश्य प्रभावी पुलिसिंग के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली बनाना है।

11. हालिया संशोधन के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के संशोधित कार्य घंटे क्या हैं?

  1. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक
  2. सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
  3. सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक
  4. सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक

उत्तर: B) सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

स्पष्टीकरण: सुप्रीम कोर्ट ने अदालत के कामकाज के घंटों के संबंध में अपने नियमों में संशोधन किया है। नए कार्य घंटे सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक हैं, जो अदालत की दक्षता में सुधार करने के लिए मानक कार्य घंटों के साथ अनुसूची को संरेखित करते हैं।

12. हाल ही में 24 जुलाई को बिहार विधानसभा द्वारा कौन सा महत्वपूर्ण विधेयक पारित किया गया?

  1. भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक
  2. आतंकवाद विरोधी विधेयक
  3. पेपर लीक विरोधी विधेयक
  4. मादक पदार्थ तस्करी विरोधी विधेयक

उत्तर: C) पेपर लीक विरोधी विधेयक

स्पष्टीकरण: बिहार विधानसभा ने 24 जुलाई को पेपर लीक विरोधी विधेयक पारित किया। यह विधेयक पेपर लीक को एक गंभीर अपराध के रूप में वर्गीकृत करता है और आरोपी पर गैर-जमानती आरोप लगाता है।

13. हाल ही में किस मुख्यमंत्री ने 24 जुलाई को रांची के भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में बिलियन इंप्रेशन का उद्घाटन किया?

  1. नीतीश कुमार
  2. योगी आदित्यनाथ
  3. नवीन पटनायक
  4. हेमंत सोरेन

उत्तर: D) हेमंत सोरेन

स्पष्टीकरण: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 24 जुलाई को रांची के भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में बिलियन इंप्रेशन का उद्घाटन किया। इस परियोजना का निर्माण टाटा स्टील द्वारा किया गया था।

14. हाल ही में 23 जुलाई को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) के नए अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव किसने जीता?

  1. संजय नाइक
  2. अजिंक्य नाइक
  3. राजेश नाइक
  4.  विकास नाइक

उत्तर: B) अजिंक्य नाइक

स्पष्टीकरण: अजिंक्य नाइक ने 23 जुलाई को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) के नए अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव जीता, उन्होंने संजय नाइक को 107 वोटों से हराया।

15. हाल ही में किस विधान मंडल ने सर्वसम्मति से ‘अरुणाचल प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा विधेयक, 2024’ पारित किया?

  1. असम विधान सभा
  2. अरुणाचल प्रदेश विधान सभा
  3. सिक्किम विधान सभा
  4. मेघालय विधान सभा

उत्तर: B) अरुणाचल प्रदेश विधान सभा

स्पष्टीकरण: अरुणाचल प्रदेश विधान सभा ने सर्वसम्मति से ‘अरुणाचल प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा विधेयक, 2024’ पारित किया। इस विधेयक का उद्देश्य राज्य में सार्वजनिक परीक्षाओं को विनियमित करना है।

16. NTPC विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड किस राज्य में हरित चारकोल संयंत्र स्थापित करेगा?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. महाराष्ट्र
  3. गुजरात
  4. हरियाणा

उत्तर: D) हरियाणा

स्पष्टीकरण: NTPC विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड हरियाणा में एक ग्रीन चारकोल प्लांट स्थापित करेगा। यह प्लांट एनटीपीसी के सतत और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देने के प्रयासों का हिस्सा है।

17. हाल ही में मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा को बढ़ाकर कितना कर दिया गया है?

  1. ₹10 लाख
  2. ₹15 लाख
  3. ₹20 लाख
  4. ₹25 लाख

उत्तर: C) ₹20 लाख

स्पष्टीकरण: मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा बढ़ाकर ₹20 लाख कर दी गई है। इस वृद्धि का उद्देश्य छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

18. हाल ही में केंद्रीय बजट 2024-25 में आवंटित रक्षा बजट क्या है?

  1.  ₹5.5 लाख करोड़
  2.  ₹6.0 लाख करोड़
  3. ₹6.22 लाख करोड़
  4. ₹6.5 लाख करोड़

उत्तर: C) ₹6.22 लाख करोड़

स्पष्टीकरण: केंद्रीय बजट 2024-25 में आवंटित रक्षा बजट ₹6.22 लाख करोड़ है। इस आवंटन का उद्देश्य भारत की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करना है।

19. हाल ही में केंद्रीय बजट 2024-25 में ‘खेलो इंडिया’ पहल के लिए कितना आवंटित किया गया है?

  1. ₹700 करोड़
  2. ₹800 करोड़
  3. ₹900 करोड़
  4. ₹1,000 करोड़

उत्तर: C) ₹900 करोड़

स्पष्टीकरण: केंद्रीय बजट 2024-25 में ‘खेलो इंडिया’ पहल के लिए ₹900 करोड़ आवंटित किए गए हैं। इस फंडिंग का उद्देश्य भारत में युवाओं के बीच खेल और फिटनेस को बढ़ावा देना है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News, BBC News, Bhaskar News ,Wikipedia)

ये भी पढ़ें: Current Affairs Quiz 24 July 2024: आइवरी कोस्ट संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन में शामिल होने वाला 10वां अफ्रीकी देश बना

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 23 July 2024: भारतीय हॉकी गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा

ये भी पढ़ें:Current Affairs Quiz 20 July 2024: अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण की घोषणा; उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष चुना गया

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर