Cleanliness Survey: NDMC ने स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का 7वां स्थान हासिल किया

Cleanliness Survey: नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने आज देशभर में स्वच्छता सर्वेक्षण में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे स्वच्छ शहर का 7वां स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि के साथ, NDMC ने अपने पिछले साल के स्थान से वृद्धि करते हुए देशवासियों को एक और उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।

इस बार की उच्चतम स्थिति की बातें

पिछले साल के 9वें स्थान से इस वर्ष 7वें स्थान पर पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है जिसे NDMC ने गर्व से स्वीकारा है। शहर के स्वच्छता सेवाओं ने इस योजना में सकारात्मक योगदान दिया है और नगर को एक नया चेहरा प्रदान किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणामों के बाद शहर को प्रशंसा मिल रही है जो नागरिकों को एक स्वस्थ और स्वच्छ जीवन जीने का मौका देता है।

पुरस्कारों का समर्पण

NDMC को सर्वेक्षण की पुरस्कार सभा में 5 स्टार का मुकाबला मिला है, जिससे शहर की सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र में उच्च मानक प्राप्त हुआ है। यहां तक कि NDMC को कचरा मुक्त शहर का भी खिताब मिला है, जिससे शहर की पर्यावरण सजीवता में मजबूती आई है। इसके साथ ही, NDMC ने केंद्र शासित प्रदेश के भीतर सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार भी हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: IEC Mobile Van: सूचना, शिक्षा, और संचार (IEC) क्षेत्र में नए मील का पत्थर, आईईसी मोबाइल वैन का शुभारंभ

विकास का सफलतापूर्वक परिचय

इस उपलब्धि के पीछे NDMC के कड़ी मेहनत और सकारात्मक प्रयास हैं जोने ने शहर को स्वच्छता के क्षेत्र में एक नया दृष्टिकोण प्रदान किया है। नगर पालिका परिषद के प्रमुख ने एक बयान में कहा, “यह उपलब्धि हमारे नगर के नागरिकों की साझीदारी और समर्पण का परिणाम है। हमने अपने स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर कड़ी मेहनत की है जिससे हमें यह सफलता मिली है।”

सोशल मीडिया पर वादा

NDMC ने इस उपलब्धि के मौके पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में अपने समर्थनकर्ताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, “इस सफलता के लिए हम आप सभी के समर्थन और सहयोग के लिए कृतज्ञ हैं। आने वाले साल में हम शीर्ष तीन शहरों में रहने के लिए प्रयासरत रहेंगे।” इससे साफ है कि NDMC ने अपने लक्ष्यों को बढ़ाने का संकल्प लिया है और नगर को और भी स्वच्छ और हरित बनाने के लिए उनका समर्थन बना रहेगा।

इस स्वच्छता सर्वेक्षण में दिखाए गए प्रदर्शन के बाद, NDMC ने नए साल में नगर को और भी स्वच्छता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने का आशीर्वाद प्रदान किया है। इस उपलब्धि के साथ, नगर ने अपने नागरिकों को एक सुरक्षित, स्वस्थ, और स्वच्छ जीवन जीने का मौका दिया है, जिससे समृद्धि और उन्नति की दिशा में कदम बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें:Papua New Guinea Declares State of Emergency: वेतन कटौती पर विरोध के बीच पापुआ न्यू गिनी ने आपातकाल की घोषणा की

सामान्य प्रश्न (FAQs) स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में

  1. स्वच्छता सर्वेक्षण में NDMC ने कितना स्थान हासिल किया है?

    उत्तर: NDMC ने स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का 7वां स्थान हासिल किया है।

  2. पिछले साल की तुलना में इस बार NDMC का स्थान कैसा है?

    उत्तर: पिछले साल के 9वें स्थान के मुकाबले, इस वर्ष NDMC ने दो स्थानों की बढ़ोत्तरी करके 7वें स्थान पर पहुंचा है।

  3. कौन-कौन से पुरस्कार NDMC को मिले हैं?

    उत्तर: NDMC को सर्वेक्षण की पुरस्कार सभा में 5 स्टार, कचरा मुक्त शहर, और केंद्र शासित प्रदेश के भीतर सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला है।

  4. इस सफलता के पीछे क्या कारगरी उपाय रहे हैं?

    उत्तर: NDMC ने शहर के स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए नगर के नागरिकों के साथ मिलकर कड़ी मेहनत की है और इससे एक नया चेहरा प्रदान किया है।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर