This site for your education.

The New Sites

Any query

thenewsites20@gmail.com

Happiness is the highest level of success.

IEC Mobile Van: सूचना, शिक्षा, और संचार (IEC) क्षेत्र में नए मील का पत्थर, आईईसी मोबाइल वैन का शुभारंभ

IEC Mobile Van: आज पाकयोंग याक्तेन ग्राम प्रशासन में एक ऐतिहासिक समारोह में, सिक्किम के जिला कलेक्टर ताशी चोफेल ने सूचना, शिक्षा, और संचार क्षेत्र में आईईसी मोबाइल वैन का शुभारंभ किया। यह वैन भारत संकल्प यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और हर गांव को केंद्र सरकार की योजनाओं से जोड़ने का कार्य करेगी।

आईईसी मोबाइल वैन शुभारंभ का आयोजन

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक रिकॉर्डेड संदेश के साथ हुई, जिसमें समाज के वंचित वर्गों तक विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ सुनिश्चित करने की उनकी प्रतिबद्धता दोहराई गई है। आईईसी मोबाइल वैन जनता को केंद्र सरकार द्वारा कार्यान्वित प्रमुख योजनाओं से परिचित कराने के लिए बीस जनवरी से पूरे पाकयोंग जिले का दौरा करेगी।

ये भी पढ़ें: Papua New Guinea Declares State of Emergency: वेतन कटौती पर विरोध के बीच पापुआ न्यू गिनी ने आपातकाल की घोषणा की

आईईसी मोबाइल वैन की महत्वपूर्ण भूमिका

यह आईईसी वैन, भारत संकल्प यात्रा का हिस्सा होकर, सिक्किम के गांवों में विकसिति की पहुंच को मजबूत करेगी। इसका उद्देश्य है हर गांव को बिना किसी भेदभाव के केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना, विशेषकर उन वर्गों को जो समाज में पिछड़े हुए हैं। इससे सिक्किम की अंतर्राष्ट्रीय मानकीकृति में और भी मजबूत होगी।

कार्यक्रम में उदाहरणीय साक्षरता की पहल

आईईसी मोबाइल वैन के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है साक्षरता को बढ़ावा देना। इसके अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की उपलब्धता को सुनिश्चित करना है। इस संदर्भ में, कार्यक्रम में शामिल हुए जिले की उत्कृष्ट महिलाओं और स्थानीय खेल हस्तियों की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए एक विशेष समारोह भी आयोजित हुआ। इससे स्थानीय समुदाय में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा मिलेगा और समर्थ, सशक्त महिलाएं आगे बढ़ेंगी।

ये भी पढ़ें: New Campus of IIT Madras in SriLanka: IIT मद्रास का नया कैंपस श्रीलंका के कैंडी में खोलने की तैयारी: शिक्षा मंत्री डॉ. सुशील प्रेमजयंता ने की घोषणा

स्वच्छता अभियान का आयोजन

कार्यक्रम के इस महत्वपूर्ण पहलू में, पाक्योंग बाज़ार में एक स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसका उद्देश्य गांव क्षेत्रों में स्वच्छता की महत्वपूर्णता को बताना और समुदाय को एक स्वस्थ और साफ वातावरण की ओर प्रवृत्ति करने के लिए था।

समापन और आंतरिक प्रतिबद्धता

समारोह के समापन पर, जिला कलेक्टर ताशी चोफेल ने एक संबोधन में कहा, “यह आईईसी मोबाइल वैन हमारे समाज के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें यहां से होकर हर गांव को सरकार की योजनाओं से मिलने वाले लाभ का पूरा उपयोग करना चाहिए।”

इसके बाद, वहन के सभी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सभी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों, समाज सेवा संगठनों और जनता से एक महत्वपूर्ण आंतरिक प्रतिबद्धता की गई।

ये भी पढ़ें: Principle of One World One Family One Future: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- “एक विश्व, एक परिवार, एक भविष्य” का सिद्धांत दुनिया के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण

सारांश

सिक्किम में आईईसी मोबाइल वैन का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण क्षण है जो सुनिश्चित करेगा कि सरकार की योजनाएं हर व्यक्ति तक पहुंचें और समाज में विकास की राह में बाधाएं कम हों। साथ ही, शिक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में शुरुआत किए गए अनुप्रास्य कार्यक्रमों से स्थानीय समुदाय में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। यह कदम सिक्किम को आगे बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

सामान्य प्रश्न (FAQs) आईईसी मोबाइल वैन के बारे में

  1. प्रश्न:आईईसी मोबाइल वैन क्या है और इसका मुख्य उद्देश्य क्या है?

    उत्तर: आईईसी मोबाइल वैन एक सांविदानिक यात्रा का हिस्सा है जो सिक्किम में सूचना, शिक्षा, और संचार क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य हर गांव को केंद्र सरकार की योजनाओं से जोड़ना और सभी वर्गों को बिना किसी भेदभाव के लाभान्वित करना है।

  2. प्रश्न:आईईसी वैन किसे लाभ पहुंचाएगी और कहां जाएगी?

    उत्तर: आईईसी वैन पूरे पाकयोंग जिले को ढ़ेरों गांवों में योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए बीस जनवरी से दौरा करेगी। इससे सभी वर्गों को सरकार की योजनाओं से मिलने वाले लाभ का पूरा उपयोग होगा।

  3. प्रश्न:क्या कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान भी आयोजित हुआ था?

    उत्तर: हाँ, कार्यक्रम के एक महत्वपूर्ण पहलू में, पाक्योंग बाज़ार में स्वच्छता अभियान चलाया गया था। इससे स्थानीय समुदाय में स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा मिला और स्वस्थ वातावरण की ओर प्रवृत्ति की गई।

error: Content is protected !!
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी
झारखंड में 4919 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती DSSSB ने TGT में 5118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती MP पावर जनरेटिंग कंपनी में अप्रेंटिस वैकेंसी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में स्केल I ऑफिसर की वैकेंसी