The New Sites

Neeraj Chopra: भाला फेंक फाइनल में नीरज चोपड़ा के 88.17 के उल्लेखनीय थ्रो ने उन्हें विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अभूतपूर्व स्वर्ण पदक दिलाया।

रविवार शाम को नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

Neeraj Chopra
Neeraj Chopra

रविवार को, नीरज चोपड़ा ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की जब वह बुडापेस्ट में पुरुषों की भाला फेंक फाइनल प्रतियोगिता के दौरान विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। चोपड़ा ने प्रतियोगिता में सबसे लंबे भाला फेंकने का रिकॉर्ड बनाना जारी रखा जब उन्होंने फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर भाला फेंका। 2022 वर्ल्ड्स की तुलना में, जहां उन्होंने रजत पदक जीता था, नीरज के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ।

फ़ाइनल में, मौजूदा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वह केवल 79 मीटर ही दौड़ सका; स्पष्ट रूप से नीरज थ्रो से खुश नहीं थे और उन्होंने स्कोर बिल्कुल भी न गिनने का फैसला किया, इसलिए उन्होंने फ़ाउल करने के लिए लाइन आगे बढ़ा दी। भारतीय थ्रोअर ने चैंपियनशिप में दूसरे प्रयास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो सुरक्षित रखा; भारी मात्रा में प्रशंसकों के समर्थन पर सवार होकर, चोपड़ा ने अपनी दौड़ लगाई और, हमेशा की तरह, भाला छूने से बहुत पहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया। चोपड़ा के साथी पाकिस्तानी और स्वर्ण पदक विजेता अरशद नदीम 87.82 मीटर के साथ भारतीय के ठीक बाद दूसरे स्थान पर रहे। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 86.67 मीटर में तीसरा स्थान हासिल किया।

दौड़ में शामिल अन्य दो भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी किशोर जेना और डीपी मनु ने भी पोडियम पर जगह बनाने में असफल रहने के बावजूद मजबूत प्रदर्शन किया। दोनों थ्रोअर ने शीर्ष 8 में जगह बनाई और क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर आए। मनु ने 84.14 मीटर फेंका, जो जेना के 84.77 मीटर से थोड़ा लंबा था, जो व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी था।

चोपड़ा, जो वर्तमान में दुनिया में नंबर 1 स्थान पर हैं, पिछले साल यूजीन में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक के साथ संपन्न हुए क्योंकि एंडरसन पीटर्स पहले ही स्वर्ण जीत चुके थे। चोपड़ा ने टोक्यो 2020 में ओलंपिक स्वर्ण जीता था। 2003 में पेरिस में महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज वैश्विक चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र अन्य भारतीय थीं। रविवार को फाइनल में जगह पक्की करने के लिए नीरज को 2023 प्रतियोगिता में पुरुषों के भाला फेंक क्वालिफिकेशन राउंड में केवल एक थ्रो की जरूरत थी। ओलंपिक चैंपियन ने अपने पहले प्रयास में उत्कृष्ट 88.77 मीटर की दूरी तय करने के बाद स्वचालित रूप से फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। रविवार को फाइनल के शुरुआती थ्रो में फाउल के लिए बुलाए जाने के बाद नीरज ने 88.17 मीटर, 86.32 मीटर, 84.64 मीटर, 87.73 मीटर और 83.98 मीटर की दूरी तय की।

नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) ने रचा इतिहास

प्रसिद्ध चेक थ्रोअर जान ज़ेलेज़नी और एंड्रियास थोरकिल्ड्सन के बाद, भारत के महान भाला फेंक खिलाड़ी अब एक ही वर्ष में ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप दोनों खिताब जीतने वाले इतिहास के तीसरे व्यक्ति हैं।1993, 1995 और 2001 में विश्व चैंपियनशिप जीतने के अलावा, ज़ेलेज़नी ने 1992, 1996 और 2000 में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। 2008 ओलंपिक खेल और 2009 विश्व चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता थोरकिल्ड्सन।

You want to read more articles Click here!

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर