उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में नरेन्र्द मोदी की विकास परियोजनाएं।

विकास परियोजनाएं की आधारशिला

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4200 करोड़ रुपये मूल्य की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उनका लोकार्पण किया।

सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास

  • प्रधानमंत्री ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकता है और वाइब्रेंट विलेज योजना के अंतर्गत सीमावर्ती गांवों में विकास लाने के लिए प्रयास किया जा रहा है.

सेना के मजबूतीकरण

  • प्रधानमंत्री ने सेना को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके उसे मजबूत किया है और बताया कि सरकार ने सेना को मॉडर्न और तैयार बनाने के लिए संकटों का सामना करने की योजना बनाई है।

गरीबी से बाहर आने की प्रतिबद्धता

  • प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार ने सुदूर क्षेत्रों में गरीबी से बाहर आने के लिए कई कदम उठाए हैं और 5 साल में ही 13 करोड़ 50 लाख लोग गरीबी से बाहर आए हैं।

प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम

  • प्रधानमंत्री ने बताया कि राज्य में प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम के लिए अगले 5 साल में 4000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

शिलान्यास और धार्मिक दर्शन

  • प्रधानमंत्री ने इससे पहले, पिथौरागढ में जोलिंगकोंग में पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की।
  • प्रधानमंत्री ने शिलान्यास और धार्मिक दर्शन की कई गतिविधियों में भाग लिया और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की।

निष्कर्ष

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में विकास परियोजनाओं के लोकार्पण के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास, सेना के मजबूतीकरण, गरीबी से बाहर आने की प्रतिबद्धता, और प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम के लिए सरकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्ज किया।

(Source: AIR News, PIB News, DD News)

Read more…..

13 अक्टूबर 2023 का Hindi current affairs. 

मेरा युवा भारत: स्वायत्तशासी निकाय की स्थापना।

आत्मनिर्भर भारत: पिनाका मल्टीबैरल रॉकेट की पहली खेप निर्यात

केंद्र सरकार ने त्रिपुरा के राष्ट्रीय मुक्ति मोर्चा, त्रिपुरा टाइगर फोर्स, और संबंधित समूहों को गैर कानूनी संगठन घोषित किया।

भारतीय टीम की घोषणा: एशियाई महिला चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के लिए

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Is this course suitable for day trading or long term investing ?. Please include what you were doing when this page came up and the cloudflare ray id found at the bottom of this page. How to trade futures with charles schwab.