श्रीअन्न किसान उत्पादक संगठन प्रदर्शनी का आयोजन सीएपीएफ (CAPF) कैंप में।

किसान संगठनों ने प्रदर्शित किया विभिन्न खाद्य उत्पाद

  • गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Forces,CAPF) के लिए ‘श्रीअन्न किसान उत्पादक संगठन प्रदर्शनी’ का आयोजन किया छावला, नई दिल्ली में।
  • 30 से अधिक किसान उत्पादक संगठनों (FPO) ने कच्चे श्रीअन्न अनाजों, आरटीसी (RTC), और आरटीई  (RTE) उत्पादों का प्रदर्शन किया।

‘लाइव कुकिंग’ काउंटर द्वारा स्वादिष्ट श्रीअन्न आधारित व्यंजन

  • विभिन्न स्वादिष्ट श्रीअन्न आधारित व्यंजनों का नमूना देने के लिए ‘लाइव कुकिंग’ काउंटर भी स्थापित किए गए।

सीएपीएफ और एनडीआरएफ कर्मियों के भोजन में श्रीअन्न का 30% शामिल

  • गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ (CAPF) और एनडीआरएफ (NDRF) कर्मियों के भोजन में श्रीअन्न का 30% शामिल किया है।

एफपीओ ने छात्रों और परिवारों के साथ बातचीत का मौका प्रदान किया

  • एफपीओ (FPO) ने इस प्रदर्शनी के माध्यम से सीएपीएफ कर्मियों और उनके परिवारों के साथ सीधी बातचीत का अवसर प्रदान किया और उन्हें अपने उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के साथ परिचित किया।

खुशहाल श्रीअन्न परिवार के सेल्फी बूथ की भावना

  • ज्वार, रागी, और बाजरा जैसे सेल्फी बूथ ने ‘खुशहाल श्रीअन्न परिवार’ का प्रतिनिधित्व किया, जो जवानों के परिवारों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के बारे में छोटे नोट्स

CAPF का मतलब

    • CAPF का पूरा नाम “केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल” है, जिसका मुख्य उद्देश्य निरंतर रक्षा और सुरक्षा कार्यों में सहायक बल के रूप में कार्य करना है।

प्रमुख CAPF

    • CAPF के प्रमुख संगठन हैं – बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP), और सशस्त्र प्रहरी (CISF)।

जॉब फंक्शन (Job function)

    • CAPF अपने कार्यकर्ताओं को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए प्रशिक्षित करता है, जैसे कि सीमा सुरक्षा, आंदोलन नियंत्रण, और विपणन सुरक्षा।

सीमा सुरक्षा

    • CAPF बॉर्डर पर भारत की सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर कठिन कार्य करता है।

आंदोलन नियंत्रण

    • CAPF आंदोलनों और प्रदर्शनों को नियंत्रित करने में मदद करता है और अवैध गतिविधियों का सामना करता है।

पुलिसी ड्यूटी

    • इसके कर्मचारी विशेष रूप से नक्सलियों और उनके गतिविधियों के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं, विशेष रूप से जंगल और पहाड़ी क्षेत्रों में।

रक्षा और सुरक्षा

    • CAPF भारतीय नागरिकों की रक्षा और सुरक्षा के लिए अहम भूमिका निभाता है, विशेष रूप से सीमा क्षेत्रों में और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर।

CAPF की स्थापना

    • CAPF का गठन भारतीय सुरक्षा और पुलिसी द्वारा किया गया था, और यह भारत के सुरक्षा प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(Sources : AIR News, PIB News, DD News)

Read more…..

6 अक्टूबर 2023 का Hindi current affairs.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया मुरैना हार्टिकल्चर कॉलेज का शिलान्यास।

आरईसी(REC) द्वारा लॉन्च किया गयासुगम आरईसी‘ (Sugam REC) मोबाइल एप्लिकेशन।

एएसआई की योजना: इतिहास की खोज से इतिहास के निर्माण तक

गोवा, 37वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा।

 

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
View live statistics of all links being created for your website. Link. Archiwa kurkumina liposomalna producent suplementów diety, produkcja kontraktowa suplementów diety ioc.