दिल्ली हवाई अड्डा: छिपी विकलांगता के लिए Sunflower program का शुभारंभ

समावेशिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, GMR एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले एक संघ, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने भारत के व्यस्त दिल्ली हवाई अड्डे पर हिडन डिसएबिलिटीज वाले व्यक्तियों के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक  Sunflower program पहल शुरू की है।

सनफ्लावर हवाई अड्डे में तब्दील हो रहा है

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त हिडन डिसएबिलिटीज सनफ्लावर पहल से प्रेरित होकर, DIAL ने आधिकारिक तौर पर दिल्ली हवाई अड्डे को सनफ्लावर हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है। इस परिवर्तनकारी पहल में विश्व स्तर पर सावधानीपूर्वक तैयार किए गए ढांचे के माध्यम से सभी यात्री- प्रॉब्लम फेस करने वाले भागीदारों को संवेदनशील बनाना शामिल है।

सहायता के लिए विवेकशील पहचानकर्ता

इस दूरदर्शी पहल के तहत, DIAL ने सनफ्लावर डोरी, पिन बैज और रिस्टबैंड सहित विवेकपूर्ण लेकिन आसानी से पहचाने जाने योग्य व्यापारिक विकल्पों की एक श्रृंखला पेश की है। यात्री इन वस्तुओं को हवाई अड्डे के टर्मिनलों के भीतर सुविधाजनक रूप से स्थित हेल्पडेस्क और सूचना काउंटरों से प्राप्त कर सकते हैं। इन प्रतीकों को पहनकर, छिपी हुई विकलांगता वाले व्यक्ति हवाईअड्डे के कर्मचारियों को सहायता की अपनी आवश्यकता के बारे में सूक्ष्मता से बता सकते हैं।

सहानुभूतिपूर्ण संबंध बनाना

सनफ्लावर डोरी, पिन, या रिस्टबैंड एक मूक संचारक के रूप में कार्य करता है, जिससे यात्रियों को खुद को पहचानने और हवाई अड्डे के कर्मचारियों को अपनी जरूरतों को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है। जवाब में, प्रशिक्षित स्टाफ सदस्य हवाई अड्डे के माध्यम से एक सहायक और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करते हुए, उनसे सहानुभूतिपूर्वक संपर्क करेंगे।

निर्बाध यात्रा के प्रति प्रतिबद्धता

श्री विदेह कुमार जयपुरियार, CEO-DIAL  ने सभी यात्रियों के लिए एक सहज और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए हवाई अड्डे की प्रतिबद्धता व्यक्त की। यात्रा के दौरान छिपी हुई विकलांगता वाले व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानते हुए, इस पहल का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जो न केवल संवेदनशील हो बल्कि सहायक और मिलनसार भी हो।

कर्मचारियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण

Sunflower program की तैयारी में, दिल्ली हवाई अड्डे ने अपने सभी यात्री- प्रॉब्लम फेस करने वाले स्टाफ सदस्यों के लिए व्यापक प्रशिक्षण आयोजित किया। प्रशिक्षण में छिपी हुई विकलांगताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सूरजमुखी का प्रतीक पहनने वाले व्यक्तियों से संपर्क करने के तरीके के ज्ञान से सुसज्जित कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। यह सक्रिय कदम यह सुनिश्चित करता है कि यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा के दौरान देखभाल और समझ मिले।

दिल्ली हवाई अड्डे की यह परिवर्तनकारी पहल विमानन उद्योग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो समावेशिता के महत्व पर जोर देती है और अन्य हवाई अड्डों को भी इसका अनुसरण करने के लिए एक खाका प्रदान करती है। Sunflower program एक यात्रा वातावरण बनाने के लिए एक नया मानक स्थापित करता है जो सभी यात्रियों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है, जो ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता के लिए दिल्ली हवाई अड्डे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

Read more..

DDA ने अब तक की सबसे बड़ी आवासीय योजना शुरू की: 1100 से अधिक लक्जरी फ्लैट; कीमतों का खुलासा

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Direct hire fdh.