The New Sites

केंद्रीय मंत्री ने बतायी अभीतक का बेहतर सुधार महिला श्रम बल भागीदारी और कम बेरोजगारी दर

महिला श्रम बल भागीदारी और कम बेरोजगारी दर 

प्रभावशाली श्रम बल भागीदारी दरें
  • केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने श्रम बल परिदृश्य पर अंतर्दृष्टि साझा करते हुए कहा कि देश की बेरोजगारी दर वर्तमान में 3.2 प्रतिशत के सर्वकालिक निचले स्तर पर है।
श्रम बल भागीदारी में लैंगिक समानता
  • मंत्री ने महिला श्रम बल भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि का खुलासा किया, जो अब 37 प्रतिशत है, जो लैंगिक समानता की दिशा में सकारात्मक रुझान पर जोर देती है।
  • इसके विपरीत, पुरुष श्रम बल भागीदारी दर 78 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी हुई है।
समावेशी और बहुआयामी विकास
  • स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप समावेशी और बहुआयामी विकास प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को स्वीकार किया।
  • उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार के समर्पण पर प्रकाश डाला कि शासन का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे।
विपक्ष के राजनीतिक गठबंधन
  • भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए गठबंधनों पर टिप्पणी करते हुए, मंत्री ने कहा कि ये गठबंधन राष्ट्र-निर्माण की दिशा में काम करने के बजाय पूरी तरह से प्रधान मंत्री मोदी को हराने के एजेंडे से प्रेरित प्रतीत होते हैं।
  • उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित व्यापक और महत्वाकांक्षी विकास टेम्पलेट के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसने वैश्विक व्यवस्था को नया आकार देने में योगदान दिया है।
परिवर्तनकारी विकास मॉडल
  • स्मृति ईरानी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए एक ऐसा विकास मॉडल परिभाषित किया है जो बहुआयामी और महत्वाकांक्षी है। यह मॉडल न केवल वैश्विक व्यवस्था को फिर से परिभाषित करने में सहायक रहा है, बल्कि अपने दृष्टिकोण में भी समावेशी है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि विकास के लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंच सकें।
 विपक्ष का ध्यान प्रधानमंत्री मोदी को हराने पर
  • विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए राजनीतिक गठबंधनों के मुद्दे को संबोधित करते हुए, मंत्री ने अपना विचार व्यक्त किया कि ये गठबंधन पूरी तरह से प्रधान मंत्री मोदी को हराने के लक्ष्य से प्रेरित प्रतीत होते हैं। उन्होंने बताया कि उनका प्राथमिक ध्यान राष्ट्र-निर्माण नहीं बल्कि वर्तमान नेतृत्व को दरकिनार करना राजनीतिक उद्देश्य प्रतीत होता है।

(Source: AIR News, PIB News, DD News)

Read more…..

21 अक्टूबर 2023 का Hindi current affairs.

राष्ट्रीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी ‘गांधी बुनकर मेला’ कोलकाता में शुरू हुई

PIB Reports: भारतीय बुनकरों की खुशहाली बढ़ाने की पहल

Manipur: मणिपुर के मुख्यमंत्री ने महिला पुलिस बटालियन की स्थापना की घोषणा की

आध्यात्मिक नेता बंगारू आदिगल का तमिलनाडु में निधन

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
fb-share-icon20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Safety in the kitchen for domestic helper | 健樂護理有限公司 kl home care ltd.