One Vehicle One Fastag Initiative: एक वाहन एक फास्टैग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की नई पहल

नई दिशा में अग्रसर होने का संकेत: एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्ग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल का शुभारंभ किया

One Vehicle One Fastag Initiative: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर सफर को और भी सुगम और आरामदायक बनाने के लिए एक वाहन एक फास्टैग पहल का शुभारंभ किया है। इस पहल के माध्यम से NHAI ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली को बेहतर बनाने, टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही सुविधा प्रदान करने, और उपयोगकर्ताओं को एकल फास्टैग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

एक वाहन एक फास्टैग पहल का उद्देश्य

‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल का मुख्य उद्देश्य है उपयोगकर्ताओं के बीच फास्टैग का एकल उपयोग प्रोत्साहित करना और केवाईसी के अनुसार उनके नवीनतम फास्टैग की जानकारी को ‘अपने ग्राहक को जानें’ (KYC) प्रक्रिया के माध्यम से अपडेट करना है। इस साथ, भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार बकाया धनराशि के साथ अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: NaMo New Voter Registration Portal: नमो नव-मतदाता पंजीकरण पोर्टल का शुभारंभ, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने किया पहला कदम

उपयोगकर्ता अधिसूचना

इस पहल के साथ, NHAI ने उपयोगकर्ताओं को असुविधा से बचने के लिए नवीनतम फास्टैग का KYC पूरा करने की सलाह दी है। फास्टैग उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन एक फास्टैग’ का अनुपालन करना होगा और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को छोड़ना होगा। केवल नवीनतम फास्टैग सक्रिय रहेगा, क्योंकि पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे। इस उपाय से उपयोगकर्ताओं को सुनिश्चित किया जा रहा है कि वे नवीनतम सुधारित सिस्टम का फायदा उठा सकें और उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

NHAI की पहल

NHAI ने इस पहल को लेकर यह कदम उठाया है उपयोगकर्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में क्रांति लाने के लिए। फास्टैग का प्रचलन में वृद्धि और इसके सही उपयोग को बढ़ावा देने के लिए यह पहल एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे वाहन चालकों को सुरक्षित और स्वच्छ यात्रा का अनुभव होगा।

ये भी पढ़ें: Magh Bihu: माघ बिहू, असम में फसल कटाई का धूमधाम से मनाया जा रहा है- जानिए 5 रोचक तथ्य

चुनौतियों का सामना

हालांकि, इस पहल के साथ कई चुनौतियाँ भी सामने आई हैं। कई वाहनों के लिए एक से अधिक फास्टैग जारी किए जाने और KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की रिपोर्टों के बाद NHAI ने इस पहल को लागू किया है। उपयोगकर्ताओं से एक से अधिक फास्टैग का उपयोग करने पर प्रतिभागिता को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जा रहा है।

सुधारित सेवाएं

इस पहल के अंतर्गत, फास्टैग उपयोगकर्ताओं को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार KYC अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे वे अपने नवीनतम फास्टैग की ‘अपने ग्राहक को जानें’ प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसमें बकाया धनराशि के साथ अपूर्ण KYC वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर देना शामिल है।

ये भी पढ़ें: The Beach Games 2024: दीव में आयोजित द बीच गेम्स 2024, जानिए कौन-कौन से राज्य ने दिखाया शानदार प्रदर्शन

उपयोगकर्ता समर्थन

इस पहल के तहत, उपयोगकर्ताओं को इस प्रक्रिया में किसी भी दिक्कत के लिए सहायता प्रदान करने के लिए फास्टैग उपयोगकर्ता निकटतम टोल प्लाजा या उनके संबंधित जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे उपयोगकर्ताओं को किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त करने में सहायता मिलेगी और उनका अनुभव सुरक्षित और आसान होगा।

चुनौतीयों का सामना करने की रणनीति

फास्टैग की सफलता में आने वाली चुनौतियों का सामना करते हुए, NHAI ने इस पहल को लागू करने का संकल्प बनाया है। उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि उपयोगकर्ताएं इस प्रक्रिया को सरलता से समझ सकें और उन्हें किसी भी तकनीकी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने विभिन्न सहायता सेवाओं को उपलब्ध कराया है ताकि उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय सहायता मिल सके।

‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल का शुभारंभ राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित और सुगम यात्रा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का आनंद लेने में मदद करेगी, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में सुधार करके सड़क परिवहन को और भी सुगम बनाएगी। इससे यात्रीगण को अधिक सुविधा मिलेगी और व्यापक तारीखों में फास्टैग का उपयोग करना एक सामाजिक आदत बनेगी।

समाप्तित: इस पहल के साथ, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक नई मील का पत्थर रखा है, जिससे सड़क यातायात में सुधार होगा और यात्रीगण को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल के साथ, हम सभी एक सुरक्षित, स्वच्छ, और सुगम भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Mukhyamantree Mahila Udyamita Abhiyaan (MMUA): मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की नई योजना से महिलाओं को मिलेगी वित्तीय सहायता

सामान्य प्रश्न (FAQs) ‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल  के बारे में

  1. प्रश्न: ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल क्या है?

    उत्तर: ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य वाहन चालकों को एक फास्टैग का एकल उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है और उन्हें केवाईसी के अनुसार नवीनतम फास्टैग की जानकारी को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

  2. प्रश्न: कैसे ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है?

    उत्तर: उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का अनुपालन करना होगा, और उन्हें अपने बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को छोड़ना होगा। केवल नवीनतम फास्टैग सक्रिय रहेगा और पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे।

  3. प्रश्न: कैसे अपडेट करें नवीनतम फास्टैग की जानकारी?

    उत्तर: फास्टैग उपयोगकर्ताओं को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसमें बकाया धनराशि के साथ अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर देना शामिल है।

  4. प्रश्न: ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल का उपयोग करने से यात्रा में कैसे सुधार होगा?

    उत्तर: ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल से सड़क यात्रा में और भी सुगम और सुरक्षित होगी, क्योंकि फास्टैग का सही उपयोग करने से टोल प्लाजा पर अनिर्बाध आवाजाही सुविधा मिलेगी और यात्रीगण को बेहतर सेवाएं मिलेंगी।

  5. प्रश्न: फास्टैग का उपयोग करने के लाभ क्या हैं?

    उत्तर: फास्टैग का उपयोग करने से यात्रा सुरक्षित, स्वच्छ, और आसान होती है। इससे टोल प्लाजा पर अनिर्बाध आवाजाही सुविधा मिलती है और वाहन चालकों को अधिक सुविधा मिलती है।

  6. प्रश्न: यदि किसी को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल के बारे में और जानकारी चाहिए, तो कैसे प्राप्त करें?

    उत्तर: यदि किसी उपयोगकर्ता को किसी भी समस्या का समाधान चाहिए या किसी तकनीकी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो वह फास्टैग उपयोगकर्ता निकटतम टोल प्लाजा या उनके संबंधित जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर