The New Sites

The Beach Games 2024: दीव में आयोजित द बीच गेम्स 2024, जानिए कौन-कौन से राज्य ने दिखाया शानदार प्रदर्शन

ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच में हुआ आयोजित “बीच गेम्स 2024″

The Beach Games 2024: बीच गेम्स 2024 का आयोजन दीव में ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच पर सफलतापूर्वक किया गया है। इस खेलों में मध्य प्रदेश ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ 7 स्वर्ण सहित कुल 18 पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि ने मध्य प्रदेश के दल की खेल क्षमता को बढ़ावा दिया है और राज्य के अंदर विकसित हो रही प्रतिभाओं की गहराई को भी सामने रखा है।

महाराष्ट्र की शानदार प्रदर्शन

महाराष्ट्र ने भी इस उत्सव में धूमधाम से शानदार प्रदर्शन किया है, जीतकर 3 स्वर्ण सहित 14 पदक हासिल किए हैं। तमिलनाडु, उत्तराखंड, दादरा, नगर हवेली, दीव और दमन ने भी योगदान दिया है, जीतकर 12-12 पदक हासिल किए हैं। असम ने अपने 8 पदकों के साथ भी बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिनमें से 5 स्वर्ण पदक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Mukhyamantree Mahila Udyamita Abhiyaan (MMUA): मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की नई योजना से महिलाओं को मिलेगी वित्तीय सहायता

लक्षद्वीप का ऐतिहासिक क्षण

इस उत्कृष्ट घटनाक्रम में एक अद्वितीय क्षण था, जब लक्षद्वीप ने बीच सॉकर में स्वर्ण पदक जीता। इस प्राचीन द्वीप के लिए यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जब उन्होंने महाराष्ट्र को कड़े मुकाबले के बावजूद 5-4 से हराया। इस जीत ने न केवल पदक विजेताओं की विविधता को बढ़ाया है, बल्कि दीव बीच गेम्स-2024 के समावेशी और राष्ट्रव्यापी असर को भी दिखलाया है।

खेलों का आयोजन और उच्चतम प्रदर्शन

यहां 4 से 11 जनवरी तक खेलों का आयोजन हुआ, जिसमें 205 मैचों में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 21 वर्ष से कम उम्र के 1404 एथलीटों ने भाग लिया। खेलों को रोज़ाना 2 सत्रों में बांटा गया, जिससे उपयुक्त मौसम में एथलीटों के प्रदर्शन को अनुकूलित किया गया और दर्शकों को एक अनूठा और आकर्षक विजुअल अनुभव मिला।

ये भी पढ़ें: Folk festival Uttareini: दिल्ली में उत्तराखंड के लोक पर्व ‘उत्तरैणी’ के रंग बिखेरने के लिए शुरू हो रहे नौ दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की घोषणा

खेलों में दृष्टिकोण

रस्साकशी में रणनीतिक दमखम, समुद्री तैराकी, पेंचक सिलाट, मल्लखंब, बीच वॉलीबॉल, बीच कबड्डी, और बीच सॉकर की बिजली सी फुर्ती वाले किक और गोल्स ने इस आयोजन को एक अनूठी ऊर्जा से भर दिया है। बीच बॉक्सिंग के आगाज़ ने इस आयोजन में उत्साह और अधिक बढ़ा दिया है। यह खेल प्रतिभागियों और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है और देश की एथलेटिक यात्रा में एक विशेष क्षण बना देता है।

श्री अनुराग ठाकुर का समर्थन

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस आयोजन के लिए अपना समर्थन और उत्साह व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा, “एथलीटों की ऊर्जा और दीव की सुंदरता ने एक ऐसा माहौल बुना है जो पहले कभी नहीं देखा गया। ये मंत्रमुग्ध करने वाला और उत्साह बढ़ाने वाला है।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन ने भारत के समुद्र तटों को नया जीवन प्रदान करने के लिए एक नया मोड़ ले लिया है, और इसलिए दीव में हुए बीच गेम्स का आयोजन एक सुखद खबर है।

ये भी पढ़ें: Divya Kala Mela 2024: नागपुर में दिव्य कला मेला 2024, दिव्यांग उद्यमियों का सशक्तिकरण और कला का जश्न

भारत की समुद्र तटों की सौंदर्य

भारत के पास भौगोलिक दृष्टि से दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तट हैं, और इस आयोजन ने इस समृद्धि को साबित किया है। भारत के 12 समुद्र तटों को स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने वाले दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों वाला ब्लू फ्लैग प्रमाणन दिया गया है। हालांकि, देश के कई समुद्र तटों की यात्रा नहीं की गई है, जितनी की जानी चाहिए। इसलिए दीव बीच गेम्स की सफल मेजबानी एक सुखद खबर है।

इस प्रमुख खेल आयोजन ने देशवासियों को खेल क्षेत्र में भूमिका निभाने का मौका दिया है और समुद्र तटों की सुंदरता को बढ़ावा देने में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है। दीव बीच गेम्स 2024 ने खेल प्रेमियों को एक नए दृष्टिकोण से मिला।

ये भी पढ़ें: Anubhav Puraskar Scheme: अनुभव पुरस्कार योजना, 2024  सेवानिवृत्त कर्मचारियों का अनुभव साझा करने का महत्वपूर्ण मंच

खेल प्रेमियों का उत्कृष्ट अनुभव

इस आयोजन ने खेल प्रेमियों को एक नए दृष्टिकोण से मिलने का सुनहरा मौका दिया है। खेलों के इस उत्सव ने दीव में नहीं सिर्फ रोचक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया, बल्कि समुद्र तटों के प्राकृतिक सौंदर्य को भी दिखाने का मौका दिया।

खेलों का सांस्कृतिक महत्व

बीच गेम्स 2024 ने भारतीय सांस्कृतिक विरासत को और भी मजबूती से प्रमोट किया है। विभिन्न राज्यों की भौगोलिक विविधता, रूचियां, और खेल प्रवृत्तियों को एक स्थान पर एकत्र करने का यह प्लेटफ़ॉर्म बन गया है।

आगे की दिशा

इस सफलता के बाद, दीव बीच गेम्स को सालों तक एक आदर्श आयोजन बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है। आगामी वर्षों में, इस खेल समारोह को और भी बड़ा और उत्कृष्ट बनाने के लिए योजनाएं बन रही हैं। खेलों को एक और पर्याप्त स्तर पर ले जाने के लिए नई खेल प्रारूपों का आयोजन किया जा रहा है ताकि खिलाड़ियों को और बेहतरीन मौके मिलें।

नई प्रतिभाओं का उद्धाटन

दीव बीच गेम्स ने देश भर से आए खिलाड़ियों को एक साथ आने का मौका दिया है और नई प्रतिभाओं को स्थानांतरित करने का सामर्थ्य प्रदान किया है। इस साल के खेलों ने दिखाया है कि भारत में हर क्षेत्र से नए और प्रेरणादायक खिलाड़ी उत्पन्न हो रहे हैं, जो अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

समाप्ति

बीच गेम्स 2024 ने एक नई ऊर्जा और उत्साह के साथ अपना समापन किया है। इस आयोजन ने खेल प्रेमियों को एक अद्वितीय और यादगार अनुभव प्रदान किया है, जो समुद्र तटों की सुंदरता और खेलों की रूचियों को समेटने का एक शानदार प्लेटफ़ॉर्म बनाता है। आने वाले सालों में हम और भी इसी रूप में उत्कृष्टता की ऊँचाइयों को छूने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: Today current affairs in Hindi 13 January 2024

FAQs:

  1. बीच गेम्स 2024 क्या हैं?

    उत्तर: बीच गेम्स 2024, भारत के पहले मल्टी-स्पोर्ट्स बीच गेम्स हैं जो दीव में आयोजित हुए थे। इसमें विभिन्न खेलों में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1404 एथलीट्स ने भाग लिया।

  2. बीच गेम्स 2024 में कौन-कौन से राज्य प्रमुख रहे हैं?

    उत्तर: मध्य प्रदेश ने 7 स्वर्ण सहित कुल 18 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया है। महाराष्ट्र 3 स्वर्ण सहित 14 पदक, और तमिलनाडु, उत्तराखंड, दादरा-नगर हवेली, दीव और दमन ने 12-12 पदक हासिल किए हैं।

  3. बीच गेम्स 2024 में बीच सॉकर में कौन विजयी रहा और किसे हराया?

    उत्तर: लक्षद्वीप ने बीच सॉकर में स्वर्ण पदक हासिल किया है, जबकि महाराष्ट्र को कड़े मुकाबले वाले फाइनल में 5-4 से हराया। इससे लक्षद्वीप ने इस प्राचीन द्वीप क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।

  4. बीच गेम्स 2024 में खेलों का आयोजन किस तारीख तक हुआ था?

    उत्तर: खेलों का आयोजन 4 से 11 जनवरी तक था, जिसमें 205 मैचों में 1404 एथलीट्स ने भाग लिया। खेलों को रोज़ाना 2 सत्रों में बांटा गया था – सुबह का सत्र 8 बजे से शुरू होता था और दोपहर का सत्र 3 बजे से।

  5. बीच गेम्स 2024 में खेलों का महत्व क्या है?

    उत्तर: खेलों ने न केवल खिलाड़ियों को एक नए दृष्टिकोण से मिलने का मौका दिया है, बल्कि यह भी समुद्र तटों की सुंदरता और खेलों की रूचियों को साझा करने का एक शानदार प्लेटफ़ॉर्म बनाता है। यह एक सांस्कृतिक और खेलीय उत्सव है जो देशवासियों को मनोरंजन और प्रेरणा प्रदान करने का कारगर माध्यम है।

  6. द बीच गेम्स 2024 में मध्य प्रदेश ने कितने स्वर्ण पदक जीते?

    उत्तर: मध्य प्रदेश ने द बीच गेम्स 2024 में कुल 7 स्वर्ण पदक जीते हैं।

  7. कौन-कौन से राज्य ने द बीच गेम्स 2024 में पदक हासिल किए?

    उत्तर: द बीच गेम्स 2024 में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तराखंड, दादरा-नगर हवेली, दीव और दमन ने पदक हासिल किए हैं।

  8. “द बीच गेम्स 2024” किस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने मेजबानी की है ?

    उत्तर – केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली, दीव और दमन ने की है।

  9. बीच गेम्स 2024: मध्य प्रदेश ने कैसे जीते 18 पदक?

    उत्तर: मध्य प्रदेश ने बीच गेम्स 2024 में एक शानदार प्रदर्शन किया और कुल 18 पदक जीते। इनमें से 7 स्वर्ण, 5 चांदी, और 6 कांस्य पदक थे। इससे मध्य प्रदेश ने पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया और अपने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की ऊंचाइयों को दिखाया।

  10. द बीच गेम्स 2024: ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच में कैसे हुआ आयोजित?

    उत्तर: “द बीच गेम्स 2024” में ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच पर एक योजना के तहत हुआ आयोजित। यह बीच बॉक्सिंग के लिए एक अनूठी स्थल बनाने का प्रयास था, जिसने इस खेल को एक नये और रोचक माध्यम में प्रस्तुत किया। घोघला बीच ने इस आयोजन को अद्वितीयता और उत्साह के साथ भर दिया और इसे एक ऐतिहासिक मोमेंट में बदल दिया।

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
fb-share-icon20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Advantages of local domestic helper.