PM Modi Visit Tamil Nadu: PM मोदी ने तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

PM Modi Visit Tamil Nadu: आज तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाल सार्वजनिक समारोह के दौरान 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। यह परियोजनाएं राज्य के विकास को मजबूती प्रदान करेंगी और सामाजिक-आर्थिक उत्थान में मदद करेंगी।

विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, और जहाजरानी

इन परियोजनाओं में विमानन, रेलवे, सड़क, तेल और गैस, जहाजरानी, और उच्च शिक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण योजनाएं शामिल हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि राज्य के नागरिकों को सुरक्षित और अद्भुत सुविधाएं मिलें, जो उनके जीवन को सुगम बनाए रखेगी।

विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, और जहाजरानी
विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, और जहाजरानी

 

ये भी पढ़ें: Namo App:प्रधानमंत्री ने ‘नमो एप’ पर जनमन सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए जन आह्वान किया

तिरूचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नया टर्मिनल

प्रधानमंत्री ने तिरूचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 1,100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया। यह नया टर्मिनल भवन राज्य को विश्व स्तर पर जुड़ने में मदद करेगा और वहां के यात्रीगण को अधिक सुविधाएं प्रदान करेगा।

भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह

प्रधानमंत्री ने इससे पहले तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में शामिल होकर यहां के युवाओं को प्रेरित किया। उन्होंने इस अवसर पर भारत के आर्थिक विकास की बातें की और देश में हवाई अड्डों की संख्या में दोगुनी वृद्धि की जानकारी दी।उन्होंने आर्थिक विकास के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी उनके प्रयासों की सराहना की।

भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह
भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह

ये भी पढ़ें: Goldie Brar: केंद्र सरकार ने गैंगस्टर गोल्डी बराड को आतंकवादी घोषित किया, गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त

भारत का विश्व से संबंध

प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत ने विश्व से संबंध स्थापित करने के लिए विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं के साथ कई व्यापारिक समझौते किए हैं। ये समझौते देश के विकास में मदद करेंगे और भारतीय उत्पादों को विश्व बाजार में पहुंचाएंगे।

तमिलनाडु, लक्षद्वीप, और केरल का दौरा

प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के बाद अपने दौरे का आयोजन लक्षद्वीप और केरल में भी किया है। इसमें राज्यों को विकास की दिशा में सहारा देने के लिए कई योजनाएं शामिल हैं।

तमिलनाडु, लक्षद्वीप, और केरल का दौरा
तमिलनाडु, लक्षद्वीप, और केरल का दौरा

आईजीसीएआर, कलपक्कम में स्वदेशी रूप से विकसित डिमॉन्स्ट्रेशन फास्ट रिएक्टर फ्यूल रि-प्रोसेसिंग प्लांट (DFRP) राष्ट्र को समर्पित किया

इस मौके पर, आईजीसीएआर ने कलपक्कम में स्थित डिमॉन्स्ट्रेशन फास्ट रिएक्टर फ्यूल रि-प्रोसेसिंग प्लांट (DFRP) का उद्घाटन किया। यह प्लांट राष्ट्र को स्वदेशी ऊर्जा स्रोतों के प्रति आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

थिरु विजयकांत और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को श्रद्धांजलि

इस समारोह में प्रधानमंत्री ने दो महान व्यक्तियों, थिरु विजयकांत और डॉ एमएस स्वामीनाथन को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उनके सेवानिवृत्ति और योगदान की सराहना की और उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की।

हाल में भारी वर्षा से मरने वालों पर शोक व्यक्त किया

इस अद्भुत उद्घाटन के बीच, प्रधानमंत्री ने हाल ही में तमिलनाडु में हुई भारी वर्षा से हुई लोगों की मृत्यु पर भी गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने प्रभावित परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त की और सरकार के प्रयासों का समर्थन किया।

ये भी पढ़ें: First X-ray Polarimeter Satellite: नये साल में इसरो ने रचा इतिहास,पहले एक्स-रे पोलारीमीटर उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

लक्षद्वीप के प्रोजेक्ट्स

प्रधानमंत्री कल लक्षद्वीप के कवरत्ती पहुंचेंगे, जहां वे एक हजार एक सौ पचास करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसमें दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा, और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित योजनाएं शामिल हैं, जो लक्षद्वीप के विकास को गति प्रदान करेंगी।

लक्षद्वीप के प्रोजेक्ट्स

महिला सभा ‘स्त्री शक्ति संगमम’

प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले त्रिशूर में दो लाख महिलाओं की सभा ‘स्त्री शक्ति संगमम’ को संबोधित करेंगे। इस सभा में महिला आरक्षण विधेयक संसद में पारित कराने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी जाएगी और उनका अभिनंदन किया जाएगा।

एक सशक्त भविष्य की दिशा

इस प्रधानमंत्री के दौरे से साफ है कि भारत ने अपने विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और देशवासियों को सशक्त और समृद्ध भविष्य की दिशा में बढ़ने का संकल्प लिया है।

सकारात्मक प्रभाव

इस प्रधानमंत्री के दौरे से तमिलनाडु, लक्षद्वीप, और केरल को सकारात्मक प्रभाव मिलेगा और यह राज्यों को नई ऊँचाइयों तक पहुंचाएगा। इन परियोजनाओं के लोकार्पण से जनता को सुरक्षित और सुखद जीवन का अनुभव होगा और देश का स्थानीय और वैश्विक समर्थन बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तमिलनाडु, लक्षद्वीप, और केरल दौरे से देशवासियों को एक नए और सशक्त भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने का संजीवनी हाथ आई है। यह दौरा नहीं सिर्फ इन राज्यों के विकास के प्रति समर्पित है, बल्कि पूरे देश को एक मजबूत, समृद्ध, और समृद्धिशील भविष्य की दिशा में एक नया सोपान प्रदान करता है।

इस समाचार की जानकारी के स्रोत: AIR NEWS

ये भी पढ़ें: Today current affairs in Hindi 2 January 2024

FAQs:

प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में कितने रुपये का प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया है?

उत्तर: प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

लोकार्पण किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स में कौन-कौन से क्षेत्र शामिल हैं?

उत्तर: इन परियोजनाओं में विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, जहाजरानी, और उच्च शिक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं।

तिरुचिरापल्ली में कौन-कौन से नए सुविधाएं शुरू हो रही हैं?

उत्तर: तिरुचिरापल्ली में प्रधानमंत्री ने 1,100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया है, जो विमानन सुविधाओं को मजबूत करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने विश्व से कौन-कौन से संबंध स्थापित किए हैं?

उत्तर: प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत ने विश्व से संबंध स्थापित करने के लिए विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं के साथ कई व्यापारिक समझौते किए हैं।

लक्षद्वीप में कौन-कौन से परियोजनाएं शिलान्यास और लोकार्पण होंगी?

उत्तर: लक्षद्वीप में प्रधानमंत्री एक हजार एक सौ पचास करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे, जिनमें दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा, और स्वास्थ्य शामिल हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे का क्या उद्देश्य है?

उत्तर: प्रधानमंत्री का दौरा राज्यों को विकास की दिशा में सहारा देने, और विभिन्न स्थानों पर नए परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का है।

क्या ‘स्त्री शक्ति संगमम’ का आयोजन किसने किया है?

उत्तर: ‘स्त्री शक्ति संगमम’ का आयोजन भारतीय जनता पार्टी की केरल इकाई ने किया है, और प्रधानमंत्री इसमें महिला आरक्षण विधेयक संसद में पारित कराने के लिए उपस्थित होंगे।

 

Please follow and like us:
error700
fb-share-icon5001
Tweet 20
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
Feel free to resell backlinks to your clients. Link. Jaki jest koszt produkcji suplementów diety w 2024 roku ?.