The New Sites

Divya Kala Mela 2024: नागपुर में दिव्य कला मेला 2024, दिव्यांग उद्यमियों का सशक्तिकरण और कला का जश्न

Divya Kala Mela 2024: आज नागपुर में शुरू हुआ देशभर के दिव्यांग उद्यमियों के उत्पादों और शिल्पकौशल का प्रदर्शन करने वाले ‘दिव्य कला मेला 2024’ का आयोजन हुआ है। इस महोत्सव को 12 से 21 जनवरी 2024 तक नागपुर के रेशमीबाग ग्राउंड-3 में आयोजित किया जा रहा है, जो सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है।

मेले का आयोजन और उद्दीपन

दिव्य कला मेला नेशनल दिव्यांगजन फाइनैंस एंड डिवैल्पमेंट कारपोरेशन (एनडीएफडीसी) के माध्यम से हो रहा है, जो देश भर के दिव्यांग उद्यमियों और कारीगरों के उत्पादों और शिल्पकौशल को प्रमोट करने का कार्य कर रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांग उद्यमियों को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है और इसके लिए दिव्य कला मेला 12 जनवरी से 21 जनवरी 2024 तक आयोजित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Anubhav Puraskar Scheme: अनुभव पुरस्कार योजना, 2024  सेवानिवृत्त कर्मचारियों का अनुभव साझा करने का महत्वपूर्ण मंच

उद्घाटन समारोह

नागपुर में दिव्य कला मेला का उद्घाटन आज शाम हुआ, जिसमें महाराष्ट्र के दिव्यांग कल्याण राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष एवं विधायक श्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू, महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता श्री सूरज सिंह ठाकुर, नागपुर के विधायक श्री कृष्ण खोपड़े, भाजपा दक्षिण नागपुर के विधायक श्री मोहन माटे, एनडीएफडीसी के सीएमडी श्री नवीन शाह, दिव्यांगजन, नागपुर के क्षेत्रीय उपायुक्त डॉ. सिद्धार्थ गायकवाड़ और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

विस्तृत जानकारी

इस मेले में लगभग 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर और कलाकार अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इसमें घर की सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी, पैक किए गए भोजन, जैविक उत्पाद, खिलौने, आभूषण, क्लच बैग पेंटिंग आदि जैसी विभिन्न श्रेणियां शामिल होंगी। यह मौका ‘वोकल फॉर लोकल’ बनने का भी है, जहां दिव्यांग शिल्पकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को आप देख सकते हैं और खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Atal Bridge: प्रधानमंत्री ने नवी मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन किया

मेले की विस्तारपूर्ण जानकारी

दिव्य कला मेला, नागपुर 2024 द्वारा आयोजित किए जाने वाले मेलों की 13वीं श्रृंखला है, जो 2022 से शुरू होकर विभिन्न शहरों में हो रही है। इसमें दिल्ली, मुंबई, भोपाल, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, सिकंदराबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, पटना, सूरत और अब नागपुर शामिल हैं।

मेले की अनूठी पहल

डीईपीडब्ल्यूडी की यह अनूठी पहल दिव्यांगजनों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में है, जिससे उन्हें समाज में सम्मान मिले और उनका सामाजिक सहभागिता में योगदान बढ़े।

‘दिव्य कला मेला 2024’ 10 दिनों तक सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा, जिसमें दिव्यांगजन कलाकारों और प्रसिद्ध पेशेवरों के प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आयोजन में देशभर से लोग शामिल होंगे और विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Cleanliness Survey: NDMC ने स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का 7वां स्थान हासिल किया

सारांश

दिव्य कला मेला नागपुर 2024 का आयोजन एक सशक्त और समृद्धि भरा महोत्सव है, जो दिव्यांग उद्यमियों को उनकी कला और शिल्पकौशल में समर्थन प्रदान करके उन्हें समाज में सम्मान प्राप्त करने का माध्यम बना रहा है। यह मौका है कि लोग उनके उत्पादों को देखें और खरीदें, जिससे उनका आर्थिक सशक्तिकरण हो और वे अधिक सकारात्मक भूमिका में योगदान दें। दिव्य कला मेला 2024 ने दिव्यांगजनों के सामाजिक समर्थन के क्षेत्र में एक नई मिसाल स्थापित की है और इससे समृद्धि और उत्कृष्टता की दिशा में एक नया पृष्ठ खोला है।

सामान्य प्रश्न (FAQs) दिव्य कला मेला 2024 के बारे में

  1. प्रश्न: दिव्य कला मेला 2024 का क्या उद्देश्य है?

    उत्तर: दिव्य कला मेला 2024 का उद्देश्य देशभर के दिव्यांग उद्यमियों के उत्पादों और शिल्पकौशल को प्रमोट करना और उन्हें समाज में सम्मान प्राप्त करने में मदद करना है।

  2. प्रश्न: कहाँ हो रहा है दिव्य कला मेला 2024 का आयोजन?

    उत्तर: दिव्य कला मेला 2024 का आयोजन नागपुर के रेशमीबाग ग्राउंड-3 में हो रहा है।

  3. प्रश्न: दिव्य कला मेला 2024 की कुल अवधि क्या है?

    उत्तर: दिव्य कला मेला 2024 12 से 21 जनवरी 2024 तक, 10 दिनों तक खुला रहेगा।

  4. प्रश्न: कौन-कौन से विशेषज्ञ उपस्थित थे दिव्य कला मेला 2024 उद्घाटन समारोह में?

    उत्तर: उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के दिव्यांग कल्याण राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष, महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता, नागपुर के विधायक, भाजपा दक्षिण नागपुर के विधायक, एनडीएफडीसी के सीएमडी, और दिव्यांगजनों के क्षेत्रीय उपायुक्त आदि उपस्थित थे।

  5. प्रश्न: दिव्य कला मेला 2024 में कितने राज्यों और कारीगरों का प्रदर्शन होगा?

    उत्तर: लगभग 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर और कलाकार मेले में अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

  6. प्रश्न: दिव्य कला मेला 2024 में कौन-कौन सी श्रेणियों में उत्पाद होगा?

    उत्तर: उत्पाद घर की सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी, पैक किए गए भोजन, जैविक उत्पाद, खिलौने, आभूषण, क्लच बैग पेंटिंग, आदि श्रेणियों में होंगे।

  7. प्रश्न: क्या दिव्य कला मेला 2024 आम लोगों के लिए खुला है?

    उत्तर: हाँ, दिव्य कला मेला 2024 10 दिनों तक सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा।

  8. प्रश्न: इस दिव्य कला मेला 2024 में कौन-कौन से सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी?

    उत्तर: मेले में दिव्यांगजन कलाकारों और प्रसिद्ध पेशेवरों के प्रदर्शन के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

  9. प्रश्न: क्या इस दिव्य कला मेला 2024 में खाद्य पदार्थों का भी प्रदर्शन होगा?

    उत्तर: हाँ, इस आयोजन में देशभर से लोग विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।

  10. प्रश्न: दिव्य कला मेला 2024 की 13वीं श्रृंखला कहाँ-कहाँ हो रही है?

    उत्तर: दिव्य कला मेला की 13वीं श्रृंखला दिल्ली, मुंबई, भोपाल, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, सिकंदराबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, पटना, सूरत, और अब नागपुर में हो रही है।

स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर
स्पेशिलिस्ट ऑफिसर के 31 पदों पर नाबार्ड ने निकाली भर्ती उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय ने 535 पदों पर भर्ती निकाली टीजीटी और पीजीटी के 1613 पदों पर भर्ती Indian Navy में 254 ऑफिसर पदों पर भर्ती निकली भर्ती NTPC में 130 पदों पर